Diabetes Management: ब्‍लड शुगर कम कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है धनिया, जानें सेवन का तरीका

Diabetes Management:धनिया आपके लिए एक नहीं कई स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है। आपकी रसोई में मौजूद धनिया आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज टाइप 1 और डायबिटीज टाइप 2 (Blood Sugar or Diabetes Type 1 and Diabetes Type 2) को 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Sep 17, 2019 12:22 IST
Diabetes Management: ब्‍लड शुगर कम कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है धनिया, जानें सेवन का तरीका

Diabetes Management:आज के समय में डायबिटीज इतनी आम बीमारी हो चुकी है कि लगभग 8.7 प्रतिशत भारतीयों को इस बीमारी ने जकड़ा है। डायबिटीज से पीडि़त लोगों की संख्‍या में लगातार इजाफा होता ही जा रहा है और अनुमान है कि यह संख्या 2025 तक 70 मिलियन और 2030 तक 80 मिलियन तक पहुंच सकती है। लेकिन समय रहते यदि डायबिटीज को नियंत्रित किया जाए, तो आप इसकी गंभीर स्थिति से बच सकते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखें।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कि आपकी रसोई के मसाले एक ऐसा खजाना हैं, जो आपको एक नहीं, बल्कि कई संक्रमण और बीमारियों से बचने और उन्‍हें निंयत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा ही एक मसाला है, जो आपको डायबिटीज यानि मधुमेह की स्थिति से उभरने में मदद कर सकता है। डायबिटीज में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोगी को दवाओं और एक सख्त डाइट व खानपान पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन आपको रसोई में मौजूद धनिया एक ऐसा मसाला है, जो आपकी इस स्थिति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। 

डायबिटीज को नियंंत्रित करने में मददगार धनिया 

धनिया के बीज और पत्ते दोनों में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियनल गुणों से भरपूर हैं। इसीलिए डायबिटीज को नियंत्रित करने में धानिया के बीज को बहुत उपयोगी माना जाता है। धनिया के बीज, जो कि दाल, करी और अन्य व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किए जाते हैं, इसमें पोटेशियम, लोहा, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

इन सभी पोषक तत्वों की वजह से धनिया के बीज को डायबिटीज को कंट्रोल करने और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ इंसुलिन गतिविधि को बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है शतावरी, 3 तरीकों से खाएं कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, धनिया के बीज स्ट्रेप्टोजोटोकिन-प्रेरित डायबिटिक चूहों में अग्नाशय बीटा-कोशिकाओं से इंसुलिन रिलीज को नियंत्रित करने में प्रभावी होते हैं। द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, धनिया के बीज के अर्क में कुछ यौगिक होते हैं, जो कि ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। क्‍योंकि धनिया के बीजों में इथेनॉल की उपस्थिति होती है, जो कि सीरम ग्लूकोज या ब्‍लड शुगर को कम करने के लिए प्रभावी हेाता है।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें रामदाना (राजगिरा), ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा भी हैं फायदे

डायबिटीज में धनिया का सेवन कैसे करें?

डायबिटीज में धनिया के बीजों का सेवन और उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक मुट्ठी धनिया बीजों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अब आप इस पानी को सुबह खाली पेट, बिना कुछ खाए हुए पिएं। यह आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखेगा और इसके अलावा, यह बैड कोलेस्ट्रॉल की को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में भी सहायक है। 

हालांकि, आप धनिया के बीज के पानी के सेवन से पहले आप एक बार डॉक्‍टर की सलाह भी जरूर ले लें। क्‍योंकि दवा और धनिया के बीज का एक साथ सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल काफी गिर सकता है।

Read More Article on Diabetes in Hindi

Disclaimer