Curry Leaves For Skin: कड़ी पत्‍ते से बनाएं ये 3 फेस पैक और पाएं पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग चेहरा

चेहरे से पिंपल्स या मुंहासों के दाग हटाने और खूबसूरत ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए ट्राई करें कड़ी पत्ते से बने ये खास फेस पैक, खिल उठेगा चेहरा।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 16, 2019Updated at: Jan 19, 2021
Curry Leaves For Skin: कड़ी पत्‍ते से बनाएं ये 3 फेस पैक और पाएं पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग चेहरा

Curry Leaves For Skin: खाने का स्‍वाद और जायका बढ़ाने वाले कड़ी पत्‍ता कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है। लेकिन इसके अलावा, कड़ी पत्‍ता आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। जी हां साफ-सुथरी त्‍वचा पाने और मुँहासों के इलाज के लिए कड़ी पत्‍ता बेहद फायदेमंद है। क्‍योंकि कड़ी पत्‍ते में एंटी-माइक्रोबियल गुणों के साथ-साथ त्‍वचा के लिए कुछ जरूरी विटामिन्‍स जैसे- विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद है, जो कि आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में काफी मददगार हैं। आप कड़ी पत्‍ता का त्‍वचा पर इस्‍तेमाल आसानी से घर पर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे? 

चेहरे पर मुंहासों का सबसे बड़े कारण हैं- ऑयली स्किन, चेहरे पर एक्‍स्ट्रा ऑयल और गदंगी। इनके कारण अक्‍सर पिंपल्‍स का सामना करना पड़ता है। कई बार चेहरे पर होने वाले मुंहासों को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है और आप अपने चेहरे से मुंहासे, दाने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नैचुरल इलाज ढूंढ रहे हैं, तो कड़ी पत्ता आपके बड़े काम आ सकते हैं। नियमित रूप कड़ी पत्‍ते की मदद से मुंहासों का इलाज घर पर आसानी से किया जा सकता है।

1. हल्‍दी और कड़ी पत्‍ता फेस पैक (Turmeric and Curry Leaves Face Pack)

हल्‍दी और कड़ी पत्‍ता दोनों ही एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और यदि इन दोनों को मिलाकर एक फेस पैक बना दिया जाए, तो यह न केवल आपके मुंहासों का इलाज, ही नहीं बल्कि कड़ी पत्‍ता बालों और संपूर्ण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होगा। 

  • इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 6-7कड़ी पत्‍ते लें और 4-5 चम्‍मच हल्‍दी, कच्‍ची हल्‍दी उपलब्‍ध हो, तो इन दोनों को थोड़े से पानी के साथ ब्‍लैंड करें। 
  • ब्‍लैंड करने के बाद आप इसे एक बाउल में निकालें और इसमें 1 चम्‍मच नींबू डालकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। 
  • अब इस तैयार पेस्‍ट को आप अपनी चेहरे और पिंपल वाली जगह पर लगाएं। 
  • लगभग 10 मिनट के लिए लगाए रखने के बाद आप पानी से अपने चेहरे को धो लें। ध्‍यान रखें ऐसा करने के बाद आप तुरंत चेहरे पर मेकअप लगाने से बचें। 
  • चेहरे पर कोई हल्‍का अच्‍छा मॉश्‍चराइजर या नारियल तेल लगा लें। यह फेस पैक आपके चेहरे के रोम छिद्रों को साफ करने और एक्‍सट्रा ऑयल व गंदगी को साफ कर, आपकी स्किन को पिंपल फ्री बनाने में मदद करेगा। 

 

इसे भी पढें: चमकती त्‍वचा का राज और मुहांसों को जड़ से दूर करते हैं नीम से बने 4 फेस पैक

2. कड़ी पत्‍ता, सौंफ और गुलाब जल (Rose Water and Curry Leaves Face Pack)

यह फेस पैक आपको पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग स्किन पाने में मदद करेगा। गुलाब जल आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि सौंफ के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हेाते हैं। जब इन दो सामग्रियों को करी पत्ते के साथ मिलाया जाता है, तो वे एक बहुत प्रभावशानी फेस पैक बनाते हैं जो त्वचा से गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

  • पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आप 1 टेबल स्‍पून सौंफ, 10 कड़ी पत्‍ते और 1 टेबल स्‍पून गुलाब जल लें। 
  • अब आप इन सभी चीजों को इमानदस्‍ता या मिक्‍सर में पीस लें। 
  • एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार होनें के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • 15-20 मिनट रखने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें। 

 

 इसे भी पढें: मुंहासों और दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें उड़द दाल का इस्‍तेमाल

3. कड़ी पत्‍ता और नींबू फेस पैक (Lemon Juice and Curry Leaves Face Pack)

नींबू विटामिन सी से भरपूर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। जब कड़ी पत्‍ते के साथ इसे मिलाकर फेस पैक बनाया जाता है, तो यह आपकी त्‍वचा को पोषण दने के साथ चमकदार बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा पर अनचाहे मुंहासों और दाग-धब्‍बों से भी छुटकारा दिला सकता है।

  • यह फेस पैक बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आप सबसे पहले 10-20 कड़ी पत्‍तों को पीस लें। 
  • अब आप इस पेस्‍ट को एक बाउल में निकाल लें और इसमें 1-2 चम्‍मच ब्राउन शुगर या फिर 1 चम्‍मच शहद डालें। 
  • अब इन्‍हें अच्‍छे से मिलाएं और अंत में 2 चम्‍मच नींबू का रस डालें और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रब करें। 
  • 15-20 मिनट तक रखने के बाद आप चेहरे को धो लें।  
  • चेहरे के मुंहासों से छुटकारा पाने और बेहतर परिणामों के लिए आप सप्ताह में 1-2 बार जरूर यह पैक चेहरे पर लगाएं।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer