स्ट्रेस के कारण झड़ सकते हैं आपके खूबसूरत बाल, जानें स्कैल्प के सूजन को कम करने के आसान उपाय

स्कैल्प में सूजन अक्सर स्कैल्प इंफेक्शन के कारण भी होता है, जिसे समय रहते ठीक करना बेहद जरूरी है। वहीं इसे करने में ये उपाय मददगार साबित हो सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Oct 06, 2020 01:34 IST
स्ट्रेस के कारण झड़ सकते हैं आपके खूबसूरत बाल, जानें स्कैल्प के सूजन को कम करने के आसान उपाय

बालों से जुड़ी कई परेशानियों का कारण हमारी जीवनशैली भी है। दरअसल अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं है या फिर आप सही से सोते-जागते नहीं है, तो इसका असर आपके बालों पर भी दिख सकता है। वहीं ये तमाम चीजें होर्मोनल असंतुलन का भी कारण बनती है, जिससे बाल झड़ते (Hair Fall)हैं। इन दिनों स्ट्रेस हेयर लॉस के (Hair Fall Due To Stress)कुछ मुख्य कारणों में से एक है। स्ट्रेस के कारण सिर में सूजन आ जाती है, जो आपके स्कैल्प को भी प्रभावित करती है। ये स्कैल्प का सूजन आपके टिशूज में एक प्रैशर बनाता है, जिसके कारण बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और इससे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सबसे पहले अपना स्ट्रेस मैनेजमेंट करें, ताकि स्कैलप का सूजन कम हो। वहीं स्कैल्प के सूजन को ठीक करने के कुछ उपाय (ways to reduce the swelling of scalp)और भी हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

insideeffectofstress

स्कैल्प के सूजन को ठीक करने के उपाय (ways to reduce the swelling of scalp)

1. मेडिटेशन और प्राणायाम

मेडिटेशन और प्राणायाम दिमागी तौर पर आपको शांत करता है। चाहे बात सिर्फ आपकी सांसों पर ध्यान केंद्रित कर रहा हो या 10 मिनट के लिए ध्यान करना ये आपके स्कैल्प में सूजन को शांत करता है। वहीं स्कैल्प के सूजन को कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपने सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएं। ऐसे में जैसे कि आप सो कर जागे कुछ एक्सरसाइज करें। ऐसे में कुछ सेकंड के लिए श्वास लें, फिर कुछ सेकंड के लिए अपने मन को शांत करने और आराम करें। वहीं रोजाना प्राणायाम करना भी आपके ब्रेन में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बेहतर बना सकता है, जो कि आपके स्कैल्प के सूजन को ठीक करने में काफी प्रभावी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद बाल न धोने की आदत है आपके लिए खतरनाक, संक्रमण और झड़ते बालों का हो सकते हैं शिकार

2. गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें

मालिश करना सिर को अंदर से आराम देता है। ये आपके टिशूज के सूजन को शांत करता है आपको बेहतर महसूस करवाता है। इसके लिए आपको कोई भी तेल लेना है। आप चाहें तो ठंडा तेल भी ले सकते हैं। फिर इसमें लौंग डालें और इससे अपने सिर की मालिश करें।  इसे धीमे-धीमे सिर को सहलाते हुए करें, ताकि तेल अंदर तक जाए। इससे ये एक तरह से आपरे सूजन भरे टिशूज की सिकाई करेगा। वहीं इस बालों की जड़ों को भी पोषण मिलेगा जिससे की आपके बात जड़ों से मजबूत हो जाएंगे।

insideessentialoilforhairs

3. बालों में गर्म पानी का भाप लें

स्कैल्प मसाज से इस क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है और यह बालों के रोम को उत्तेजित कर सकता है और इसलिए बालों का विकास करता है। वहीं इसकी जगह आप बालों में गर्म पानी का भाप भी ले सकते हैं। ये आपके सिर में रेडनेस और सूजन को भी कम करने में मदद करेगा। साथ ही ये सिर में ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करते हुए बालों के विकास को भी बढ़ावा देगा।

इसे भी पढ़ें: किचन की इन 4 चीजों को मिलाकर बनाएं बेहतरीन होममेड हेयर स्ट्रेटनिंग जेल, बाल हो जाएंगे परमानेंट स्ट्रेट

विशेषज्ञ हमेशा इस बात को मानते रहे हैं कि स्वस्थ बालों के लिए संतुलित आहार आवश्यक है। चूंकि हममें से बहुत से अब शाकाहारी हैं तो अक्सर उनके शरीर में ओमेगा-3 और प्रोटीन  की कमी हो जाती है। ऐसे में हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि हम पर्याप्त मात्रा में ऑयरन, विटामिन डी और जिंक भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इस तरह ये सभी आपके बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक साथ फायदेमंद हैं। वहीं रेगुलर एक्सरसाइज और योग करना भी आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रख सकता है।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer