क्या बालों को दोबारा उगाने में मददगार है सिर की मसाज? जानें क्या होता है जब आप स्कैल्प की मसाज करते हैं?

अगर आप सही तरीके से और सही तेल से सिर की रोजाना मसाज करें, तो आपके बालों का झड़ना रुक सकता है और बाल दोबारा उग सकते हैं, जानें क्या है सही तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Sep 16, 2020 11:08 IST
क्या बालों को दोबारा उगाने में मददगार है सिर की मसाज? जानें क्या होता है जब आप स्कैल्प की मसाज करते हैं?

बालों का झड़ना, टूटना, डैंड्रफ और दूसरी समस्याएं अक्सर लगी ही रहती हैं। आजकल तो 25-30 की उम्र के बाद लड़के-लड़कियों में बालों के झड़ने का सिलसिला शुरू हो जाता है। बहुत सारे युवा 28-30 की उम्र तक गंजे हो जाते हैं। चूंकि बाल आपकी पर्सनैलिटी को कंप्लीट करते हैं, इसलिए बालों का झड़ना आपको बहुत परेशान कर सकता है। कुछ लोग दावा करते हैं कि सिर की रोजाना मसाज करने से बालों का झड़ना, टूटना कम हो सकता है और झड़ चुके बाल दोबारा उगना शुरू हो जाते हैं। ये बात कितनी सही है और स्कैल्प का मसाज करने पर आपके सिर पर क्या प्रभाव पड़ता है या मसाज कैसे करना चाहिए, इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बताएंगे।

scalp massage benefits in hindi

क्या स्कैल्प की मसाज करने से बाल दोबारा उग सकते हैं?

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ को कंट्रोल किया जा सकता है और कुछ को नहीं। आमतौर पर अगर आपके बाल पोषण की कमी से झड़ते हैं, तो स्कैल्प मसाज करने से दोबारा बाल उग सकते हैं। लेकिन अगर आप मेल पैटर्न बाल्डनेस का शिकार हैं या अनुवांशिक कारणों से आपके बाल झड़ते हैं, तो इन्हें दोबारा पाना मुश्किल होता है। हालांकि बाल किसी भी कारण से झड़ रहे हों, अगर आप इनकी सही देखभाल करें, अच्छे तेल से रेगुलर मसाज करें, तो इनका झड़ना कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: झड़ चुके बालों को दोबारा पाने और बालों को घना बनाने के लिए घर पर बनाएं ये खास हेयर ग्रोथ ऑयल, जानें तरीका

सही खानपान के साथ सिर की मसाज करना हो सकता है फायदेमंद

शरीर के किसी भी हिस्से में मसाज करने पर उस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। चूंकि सिर हमारे शरीर का सबसे ऊपरी हिस्सा है और दिल से निकलने के बाद खून को गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध जाकर सिर तक पहुंचना होता है, इसलिए कई बार अगर आपकी लाइफस्टाइल सही नहीं है, तो आपके सिर के हिस्से में रक्त प्रवाह कम होता है। इसके अलावा गलत खानपान के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, तो भी आपके हेयर फॉलिकल्स तक खून के द्वारा जरूरी पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए सिर्फ मसाज से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन अगर आप मसाज के साथ-साथ अपना खानपान भी अच्छा रखते हैं, तो इससे बाल दोबारा उग सकते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए आमतौर पर आयरन, ऑक्सीजन, विटामिन ई, विटामिन बी आदि का सेवन फायदेमंद होता है।

क्या होता है जब आप सिर की मसाज करते हैं?

सिर की मसाज करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप बाल झड़ने से पहले ही रेगुलर अपने सिर की मसाज करें, तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं, जैसे-

  • सिर के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिल जाते हैं।
  • सिर की मसाज करने से आपका तनाव कम होता है क्योंकि मस्तिष्क के हिस्से में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ जाती है।
  • रेगुलर मसाज करने से आपके बालों को बांधकर रखने वाले हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं और बाल कम झड़ते हैं।
  • मसाज करने से आपके सिर की त्वचा की क्लाविटी सुधरती है।
scalp massage and hair regrowth

क्या है सिर के मसाज का सही तरीका?

  • अगर आप बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं, बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं या सिल्की और हेल्दी बाल चाहते हैं, तो आपको सूखा नहीं बल्कि किसी अच्छे तेल को लगाकर मसाज करना चाहिए। तेल में मौजूद पोषक तत्व जब सिर में अवशोषित होंगे, तो आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।
  • मसाज के लिए बादाम का तेल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल आदि बहुत फायदेमंद हैं। इसके अलावा आप सरसों के तेल में मेथी को गर्म करके भी सिर की मसाज कर सकते हैं। इससे बालों का दोबारा उगना शुरू हो जाता है।
  • सिर के बीच के हिस्से में थोड़ा सा तेल डालें और थोड़ा तेल उंगलियों में लगा लें।
  • अब उंगलियों को बालों के भीतर ले जाते हुए स्कैल्प के हिस्से में तेल अप्लाई करें, जिससे पोषक तत्व स्कैल्प में अवशोषित हों।
  • इसके बाद कम से कम 15 मिनट तक सर्कुलर मोशन में या दबाते हुए सिर की मसाज करें।
  • ध्यान रखें मसाज हल्के हाथों से करें अन्यथा आपके बाल खिंचने से कमजोर हो जाएंगे और ज्यादा टूटने लगेंगे।
Read More Articles on Hair Care in Hindi

 

Disclaimer