किचन की इन 4 चीजों को मिलाकर बनाएं बेहतरीन होममेड हेयर स्ट्रेटनिंग जेल, बाल हो जाएंगे परमानेंट स्ट्रेट

कर्ली बालों को स्ट्रेट करने और डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए घर पर बनाएं ये होममेड हेयर स्ट्रेटनिंग जेल और करें अपने बालों को परमानेंट स्ट्रेट।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 05, 2020Updated at: Oct 05, 2020
किचन की इन 4 चीजों को मिलाकर बनाएं बेहतरीन होममेड हेयर स्ट्रेटनिंग जेल, बाल हो जाएंगे परमानेंट स्ट्रेट

कभी किसी मौके पर कर्ली बाल अच्छे लगते हैं, लेकिन ज्यादातर मौकों पर स्ट्रेट बाल ही ठीक लगते हैं। स्ट्रेट बालों की खास बात ये है कि ये हर तरह की ड्रेस के साथ सूट करते हैं और इनसे कई तरह की स्टाइल बनाई जा सकती हैं। लेकिन अफसोस! कि सबके बाल नैचुरल रूप से स्ट्रेट नहीं होते हैं। ऐसे में लोग बालों को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर का प्रयोग करते हैं या केमिकल से भरे स्ट्रेटनिंग क्रीम्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्ट्रेटनर के प्रयोग से बालों की क्वालिटी खराब होती है और बाल कमजोर होते हैं। वहीं केमिकलयुक्त क्रीम्स के प्रयोग से बालों पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही स्कैल्प भी डैमेज हो सकता है।

अगर आपके बाल भी कर्ली हैं और आप इन्हें स्ट्रेट बनाना चाहती हैं, तो इस काम में आपकी मदद एक बेहद आसान घरेलू नुस्खा कर सकता है। किचन में मौजूद 4 चीजों को मिलाकर आप केमिकल फ्री, नैचुरल और बेहतरीन हेयर स्ट्रेटनिंग जेल खुद ही बना सकती हैं। आइए आपको बताते हैं इसे बनाने और प्रयोग करने का तरीका।

hair straightening hair mask

हेयर स्ट्रेटनिंग जेल बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • कॉर्न स्टार्च- 3 चम्मच
  • नींबू का जूस- 4 चम्मच
  • ऑलिव ऑयल- 2 चम्मच
  • 1 कप कोकोनट मिल्क

ऐसे करें हेयर स्ट्रेटनिंग जेल तैयार

एक बाउल में कॉर्न स्टार्च लें और इसमें सबसे पहले कोकोनट मिल्क, फिर नींबू का जूस और ऑलिव ऑयल भी डालें। अब चम्मच या किसी चीज की मदद से इसे चलाते रहें, ताकि स्मूद पेस्ट तैयार हो। ध्यान रखें किस में गुठली यानी लम्प न पड़े और पेस्ट बिल्कुल स्मूद रहे।

घर पर करें हेयर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट (Homemade Hair Straightener Treatment)

  • इस जेल के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले बालों को धोकर इसका अतिरिक्त तेल और धूल-मिट्टी निकाल दें।
  • अब बालों में ये हेयर स्ट्रेटनिंग जेल लगाएं। जड़ों में भी और लंबाई में भी।
  • इसके बाद बालों को शावर कैप से कवर कर लें।
  • अब शावर कैप को भी गर्म पानी में भीगे तौलिए से सिर को बांध लें और एक से डेढ़ घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • बताए गए समय के बाद तौलिया हटाएं और शावर कैप भी उतारें।
  • इसके बाद अपने बालों से पेस्ट को धो लें और शैंपू तथा कंडीशनर लगा लें।
  • आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से ज्यादा सीधे, खूबसूरत और चमकदार हो गए हैं।
  • इस हेयर स्ट्रेटनिंग जेल का प्रयोग आप सप्ताह में 1 बार करें और कुछ बार के प्रयोग से ही आपके बाल बिल्कुल सीधे और खूबसूरत हो जाएंगे।
hair straightening tips in hindi

बालों के लिए फायदेमंद है ये जेल

ये हेयर जेल सिर्फ आपके बालों को स्ट्रेट ही नहीं बनाता है, बल्कि बालों को पोषण भी देता है, जिससे आपके डैमेज हो चुके बाल रिपेयर हो जाते हैं और बालों का विकास तेजी से होने लगता है। इस हेयर स्ट्रेटनर जेल को बनाने में कोकोनट मिल्क का प्रयोग किया गया है। नारियल में बालों के लिए फायदेमंद ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें ऑलिव ऑयल है, जो बालों को रूखेपन से बचाता है और बालों को नैचुरल रूप से मॉइश्चराइज करता है। इसलिए ये हेयर जेल आपके बालों की क्वालिटी को भी सुधारता है। इसे 2-3 बार लगाने के बाद आपके बालों की चमक बढ़ जाएगी और बाल प्राकृतिक रूप से रेशमी, मुलायम और घने बनेंगे।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer