नारियल तेल के साथ इन 3 चीजों को मिलाने से मिलेंगे लंबे, खूबसूरत और घने बाल

क्‍या आप भी लंबे और घने बाल चाहती हैं? अगर हां, तो नारियल तेल के साथ आप इन समाग्रियों को मिलाकर लगाएं, इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Sep 22, 2020 15:48 IST
नारियल तेल के साथ इन 3 चीजों को मिलाने से मिलेंगे लंबे, खूबसूरत और घने बाल

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

नारियल तेल आपके बालों और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए रखने में कितना मददगार है, यह तो आपने सुना ही होगा। यह आपके बालों को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ उनके विकास को भी बढ़ावा देता है और बालों को चमकदार बनाए रखता है। मगर यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल जल्‍द से जल्‍द लंबे और घने हों, तो आप नारियल तेल के साथ कुछ चीजों को मिलाकर इसे लगा सकते हैं। इससे यह और अधिक प्रभावशाली हो जाता है और इससे आपके बालों को नुकसान से बचाया जा सकता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि किन चीजों को नारियल तेल में मिलाने से आपके बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। 

नारियल तेल और कड़ी पत्‍ता 

नारियल तेल के समान ही कड़ी पत्‍ता आपकी त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद है। लेकिन यहां बालों के विकास की बात करें, तो इसके लिए नारियल तेल और कड़ी पत्‍ते का संयोजन बेहद प्रभावशाली है। यह आपके बालों के विकास और उनकी मजबूती में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कड़ी पत्‍ता में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है, जो आपके बालों के लिए अच्‍छे हैं। इसके अलावा, इन दोनों चीजों के संयोजन से आपके बालों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे कि ओपके बालों का झड़ना रूकेगा और आपके बाल मजबूत होंगे। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या सूखे बालों पर जेल के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है हेयर कंडीशनर? जानें इसके फायदे और नुकसान

Coconut Oil And Curry Leaves

कैसे उपयोग करें?

आप मुठ्ठी भर कड़ी पत्‍तों को धूप में सुखाएं और फिर इन सूखे पत्‍तों को कम से कम 100 मिलीलीटर नारियल तेल में मिला दें। अब आप इस तेल को गर्म करके कुछ देर पकाएं और फिर इसे ठंडा होने दें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए, तो आप इसे छानकर किसी जार में स्‍टोर कर लें और फिर इस तेल से अपने बालों की मसाज करें। 

नारियल तेल और कलौंजी के बीज 

कलौंजी के बीज आपकी सेहत के लिए बेहद अच्‍छे माने जाते हैं। कलौंजी के बीजों में विटामिन ए, बी और सी, मैग्‍नीशियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम आदि तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। यह आपके बालरें के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में मददगार हैं। इस प्रकार यदि आप नारियल तेल और कलौंजी को मिलाकर लगाते हैं, तो यह आपके सुंदर और स्‍वस्‍थ बाल प्रदान करने में मदद करता है। 

Black Seeds With Coconut Oil

कैसे उपयोग करें?

आप सबसे पहले एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी का बीज पीस लें। इसके बाद आप इसमें नारियल तेल जोड़ें और फिर आप इस मिश्रण को 2 से 3 दिनों तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इसे हल्‍का गर्म करके अपने बालों की मसाज करें।  

इसे भी पढ़ें: हेयर स्‍टालिंग के लिए रोजाना हेयर जेल का इस्‍तेमाल, पहुंचा सकता है इन 4 तरीकों से बालों को नुकसान

नारियल का तेल और हिबिस्कुस 

हिबिस्कुस यानि गुडहल का फूल भी आपके बालों के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। यह न केवल आपके बालों के स्वस्थ विकास में मददगार है, बल्कि यह आपके बालों को झड़ने को भी रोकने में सहायक है। आप हिबिस्कुस यानि गुडहल के फूल से नेचुरल हेयर कलर भी तैयार कर सकते हैं। गुडहल का फूल विटामिन ए और सी से भरपूर, जब आप हिबिस्कुस यानि गुडहल के फूल को नारियल के तेल के साथ मिलाते हैं, तो यह मिश्रण आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने और बालों को  चमकदार बनाने में मदद करेगा। 

Hibiscus Flower With Coconut Oil

कैसे उपयोग करें?

हिबिस्कुस यानि गुडहल के फूलों को अपने बालों के लिए इस्‍तेमाल करने के लिए आप मुट्ठी भर गुडहल या हिबिस्कुस फूल लें। अब आप उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें और उन्हें धूप में सूखने दें। एक बार सूख जाने पर आप इसमें नारियल का तेल गर्म करके मिला लें। धीमी आंच पर इस मिश्रण को गर्म होने दें। एक बार अच्‍छे से गर्म हो जाने के बाद, आप इसका ठंडा होने का इंतज़ार करें। अब, तेल को एक बोतल में डालकर रख दें। अब आप इसे वैकल्पिक दिनों पर अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटे के लिए इसे अपने बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद आप अपने बालों को धो लें।

इस तरह नारियल के तेल का उपयोग इन तीन सामग्रियों के साथ करने से आपको कई फायदे होंगे और आपके बाल सुंदर, चमकदार और मजबूत होंगें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer