अगर आप भी परेशान हैं सिर में हो रहे दानों से तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

स्कैल्प में दाने होने की कई वजह हो सकती है, जैसे कि प्रदूषण, पसीना, सिर में गंदगी जमा होना, गलत शैंम्पू का इस्तेमाल करना आदि। 

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Oct 19, 2020 17:19 IST
अगर आप भी परेशान हैं सिर में हो रहे दानों से तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

हर किसी को पसंद होता है कि उसके बाल लंबे और सुंदर हो लेकिन अगर इन सबके बीच आपके सिर में यानी स्कैल्प में दाने होने लग जाए तो सोचा है। अगर किसी को सिर (स्कैल्प) में दाने होते हैं तो उसमें हर समय खुजली होती रहती है। और आप इसकी वजह से पूरा समय परेशान रहते हैं। क्योंकि सिर में होने वाले दाने बहुत समय में सही होते हैं और उन दानों में पानी आता रहता है। कभी-कभी तो परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि सिर में दानों की वजह से खुजली होती तो आप उसे हाथ लगते रहते है और जिसकी वजह से कभी-कभी उसमें खून आने लगता है। सिर यानी स्कैल्प में दाने होने की कई वजह हो सकती है, जैसे कि प्रदूषण, पसीना, सिर में गंदगी जमा होना, गलत शैंम्पू का इस्तेमाल करना आदि। जिसकी वजह से सिर में होने वाले दोनों को झेलना पड़ता है। लेकिन इन दानों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से उपाय अपना सकते हैं। 

 insidepimple

इसे भी पढ़ें : पाना चाहते हैं रेशमी और ख़ूबसूरत बाल? जानें कैसे करें शैंपू का चुनाव और क्या है इसके इस्तेमाल करने का तरीका

क्या है कारण जिससे सिर के स्कैल्प में दाने होते हैं

  • बालों मे लंबे समय तक तेल लगा रहने देना।
  • हर समय बालों में पसीना आना।
  • बालों में खराब  चीजों का यूज करना।
  • हर समय सिर में डैंड्रफ होना।
  • खराब खानपान।

सिर यानी स्कैल्प से दानों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं

बालों मे दही लगाएं

अगर आपको बालों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ की समस्या रहती है तो आप अपने बालों में हफ्ते में दो बार दही जरूर लगाएं। दही लगाने से आपका स्कैल्प ठंडा रहेगा। दही में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जौ स्कैल्प को साफ रखने में मदद करता है साथ ही दही बालों को मॉइश्चराइज़ भी रखता है।

सही शैम्पू का इस्तेमाल करें

अगर आपको अक्सर सिर में दाने रहते हैं तो आप अपना शैंम्पू जरूर चेक करें। सिर में दाने होने का कारण आपका शैंम्पू भी हो सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम वाला शैंम्पू ले सकते हैं या इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह लें।

इसे भी पढ़ें : बालों की सभी प्राब्‍लम्‍स को दूर कर बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है ओट्स, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल?

सिर में हल्दी पानी का इस्तेमाल करें

हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है। जब भी किसी को स्कैल्प में दाने, खुजली जैसी समस्या होती है तो वह इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी के पानी से अपने बालों को वॉश करें। इससे सिर में होने वाला फंगल इंफेशन दूर होता है और स्कैल्प की परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

सेब के सिरके का इस्तेमाल

सेब को सेहत का राजा कहा जाता है। इसलिए इसके कई फायदे होते हैं। सेहत के साथ-साथ सेब बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेब का सिरका झड़ते और पतले बालों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। इसके साथ ही अगर आपके स्कैल्प में दाने की परेशानी है तो भी आप इन सबसे छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें : नारियल तेल के साथ इन 3 चीजों को मिलाने से मिलेंगे लंबे, खूबसूरत और घने बाल

तो अगर आप भी परेशान हैं सिर में होने वाले दानों से तो इस परेशानी से छुकारा पाने के लिए आपको किसी कॉस्मेटिक की जरूरत नहीं बल्कि आप घर पर रहकर ही इसका उपचार कर सकते हैं वो भी बहुत ही आसानी से बिना की समस्या के। 

Read More Article On Beauty In Hindi

Disclaimer