Weight Loss Diet Plan: वजन कम करना है और सेहतमंद रहना है तो ऐसा होना चाहिए आपका डाइट चार्ट

वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए आप डाइट में कुछ खास बातों का ध्यान रखें, तो आपका मोटापा जल्दी कम हो सकता है। जानें वेट लॉस डाइट प्लान।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 29, 2017Updated at: Feb 08, 2021
Weight Loss Diet Plan: वजन कम करना है और सेहतमंद रहना है तो ऐसा होना चाहिए आपका डाइट चार्ट

अगर आप स्‍वस्‍थ और सेहतमंद रहने के साथ अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके जरूरी है कि आपके खानपान में सभी पौष्टिक तत्‍व मौजूद हों यानि कि आपको एक परफेक्‍ट डाइट चार्ट की जरूरत होती है। सिर्फ व्‍यायाम और खाना छोड़ देने से आपका वजन कम नहीं होता, बल्कि आपका शरीर अंदर से कमजोर हो जाता है। यदि आप वजन कम करने का प्रयास करते हैं, तो अपने आहार में हेल्‍दी चीजें शामिल करना बेहद जरूरी है। जिनसे आपके शरीर को सभी पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स मिलें। इससे आपको हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने के साथ सेहतमंद रहने में मदद मिलेगी। 

अधिकतर लोगों को लगता है कि कम खाने या खाना छोड़ देने और जिम जाने से ही वजन कम होता है । जबकि वजन कम करने के लिए यह जानना जरूरी है कि आपको क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। इसके अलावा एक बार खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में खायें और कम मात्रा में खाएं। जिससे हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने में मदद मिलेगी। आइए आपको बताते है कि वजन कम करने के लिए आपकी आहार योजना (Diet Plan for Weight Loss in Hindi)कैसी होनी चाहिए। 

diet for weight loss in hindi

खाना नहीं छोड़ें (Don't Skip Meals)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो खाना नहीं छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन जरूर करें। ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में से किसी एक को छोड़ने का नतीजा यह होगा कि आप अगली बार ज्यादा खाएंगे जो कि सही नहीं है।

इसे भी पढें: प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ाते हैं वजन और बीमारियां, जानें कैसे बनाएं अपनी डाइट को हेल्दी

नाश्ता जरूरी है (Breakfast Foods for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग नाश्ता नहीं करते हैं जो कि गलत है। दिन भर के क्रिया कलापों के लिए आपको शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है जो कि बिना नाश्ते के संभव नहीं है। नाश्ते में हमेशा एक ही चीज नहीं खानी चाहिए बल्कि इसे बदलते रहना चाहिए। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं तो कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा या उपमा ले सकते हैं। वजन घटाने के लिए नाश्ता में आप दलिया, ओट्स, योगर्ट, अंडा, पोहा आदि खा सकते हैं।

कैसा हो लंच (Lunch For Weight Loss)

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल ले सकते हैं। खाने के साथ हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

जल्द करें डिनर (Dinner Tips for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए डिनर (रात का खाना) भी महत्वपूर्ण है। रात का खाना सुपाच्य व हल्का होना चाहिए। डिनर रात को सोने से दो या ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पर्याप्त समय मिलता है। रात में दाल , राजमा , चावल के सेवन से बचें क्योंकि ये आसानी से पचती नहीं हैं।

स्नैक्स (Snacks for Weight Loss)

खाने के बीच में भूख लगने पर कुछ हेल्दी स्नैक्स लें जैसे चिवड़ा , पोहा , ढोकला , सलाद , स्प्राउट्स, फल या सलाद खा सकते हैं।

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन (Seasonal Fruits and Vegetables for Weight Loss)

हर मौसम के फल व सब्जियां अलग होती हैं। इसलिए अपनी आहार योजना में मौसमी फल और सब्जियों का प्रयोग करें। जूस की जगह साबुत फल खाना ज्यादा अच्छा होता है। हर सब्जियों में अलग- अलग पोषक तत्व मिलते हैं।

इसे भी पढें: खुबानी खाकर तेजी से घटाएं पेट की चर्बी, शरीर को भी मिलेंगे ये फायदे

weight loss diet chart in hindi

बिना फैट वाले डेयरी उत्पाद अपनाएं (Fat Free Dairy for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए फैट बढ़ाने वाली चीजों से बचें। टोन्ड दूध में फैट नहीं होता आप चाहें तो नियमित रुप से इसे पी सकते हैं। टोन्ड दूध मलाई हटाने के बाद आप दही जमाने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

पानी की कमी से बचें (Drinking Water for Weight Loss)

दिन भर में 3- 4 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। पानी न सिर्फ फैट कम करता है , बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। पीनी के अलावा नारियल पानी , फलों का  जूस , सूप , नींबू पानी या छाछ का प्रयोग भी कर सकते हैं।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer