प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ाते हैं वजन और बीमारियां, जानें कैसे बनाएं अपनी डाइट को हेल्दी

बाजार में खाने के लिए मौजूद ज्यादातर चीजें प्रोसेस्ड हैं। इन्हें खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है और कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं और चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपकी मदद करेंगी। खान-पान की गलत आदतों को छोड

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 20, 2019Updated at: May 20, 2019
प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ाते हैं वजन और बीमारियां, जानें कैसे बनाएं अपनी डाइट को हेल्दी

आजकल लोग सबसे ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कर रहे हैं। चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, नूडल्स, ब्रेड, आइसक्रीम, बर्गर, पिज्जा, कैंडीज आदि सभी फूड्स अल्ट्रा प्रोसेस्ड होते हैं। इनके सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहना चाहिए। युवाओं को आजकल यही फूड्स पसंद आ रहे हैं। प्रोसेस्ड फूड्स में हाइड्रोजेनेटेड तेल का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इसमें हाई फ्रक्ट्रोज कॉर्न सिरप, फ्लेवरिंग एजेंट्स और स्वाद बढ़ाने वाले केमिकल्स प्रयोग किए जाते हैं। कई रिसर्च बताती हैं कि लगातार प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां और मोटापा बढ़ने लगते हैं।

इन फूड्स का अक्सर सेवन करने वालों में मोटापा, डायबिटीज, कैंसर, हार्ट अटैक, किडनी फेल्योर, कार्डियक अरेस्ट, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर सिरोसिस, लिवर डैमेज आदि का खतरा होता है। लेकिन सबसे बड़ी परेशानी यह है कि आजकल ये फूड्स आसानी से और शहरों में हर जगह मिल जाते हैं। इसलिए लोग इन्हें चाव से खाते हैं।

कैसे बनाएं अपने खानपान को हेल्दी

  • अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए आपको इन प्रोसेस्ड फूड्स की जगह सामान्य फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा ये 7 टिप्स आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद करेंगी।
  • होटल, रेस्टोरेंट्स में खाना खाने के बजाय आप घर पर बना हुआ खाना खाएं। बाहर मिलने वाले ज्यादातर फूड्स में तेल, मसालों और टेस्ट बढ़ाने वाले केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है।
  • बाहर मिलने वाले रेडीमेड फूड्स, पैक्ड फूड्स, रोजाना के सामान खरीदते समय इसके पीछे छपे लेबल को जरूर पढ़ें। इस लेबल में आपको इस बात की जानकारी दी जाती है कि प्रोडक्ट को बनाने में किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है और वो प्रोडक्ट से आपको कितनी कैलोरीज, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स आदि मिलेंगे।
  • घर के लिए खाने के सामानों की शॉपिंग करते समय ताजे फल, सब्जियां, मोटे अनाज, दालें और होल ग्रेन से बनी चीजें ज्यादा खरीदें।
  • अगर आपको बाहर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने का मन है, तो ऑर्डर करते समय रंगीन सब्जियां, लाइट वर्जन फूड्स, लो-सोडियम फूड्स, स्मूदीज आदि ऑर्डर करें।
  • घर में खाना बनाते समय तेल, मसालों का कम से कम प्रयोग करें। सप्ताह में 1-2 दिन सादा खाना जैसे- खिचड़ी, दलिया, स्प्राउट्स, फल, कच्ची सब्जियां आदि खाएं।

सप्ताह में 150 मिनट एक्सरसाइज जरूरी

तमाम रिसर्च और अध्ययन बताते हैं कि व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए एक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। आप रोज सुबह 30 मिनट पैदल चलकर, जॉगिंग करके, डांस या योगासन करके भी स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा ध्यान दें कि हर बार खाना खाने के बाद तुरंत बैठें या लेटें नहीं, बल्कि कम से कम 15 मिनट पैदल चलें।

इसे भी पढ़ें:- ग्रीन कॉफी पिएं और तेजी से घटाएं वजन, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

देर रात में खाने की आदत छोड़ें

फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको अपने खान-पान की आदत को भी बदलना चाहिए। देर रात में खाना खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए रात का खाना सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खा लें। इसके अलावा रात में देर तक जागने पर भी व्यक्ति को भूख लगती है, जिससे वो रात में ही लाइट स्नैक्स खाने लगता है। ये आदत भी आपके शरीर में फैट बढ़ाती है। इसलिए शाम को एक बार खाना खाने के बाद फिर कुछ न करें।

Read More Articles On Weight Management in Hindi

Disclaimer