खुबानी खाकर तेजी से घटाएं पेट की चर्बी, शरीर को भी मिलेंगे ये फायदे

यदि आप भी वजन कम करने की जद्दोजहद में हैं, तो आज ही खुबानी को अपने आहार का अहम हिस्सा बना लीजिए। यह वजन को तेजी से कम करने के लिए कारगर उपाय है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: May 24, 2019 02:44 IST
खुबानी खाकर तेजी से घटाएं पेट की चर्बी, शरीर को भी मिलेंगे ये फायदे

आजकल मोटापे की समस्या से परेशान लोग अक्सर जिम जाते है या एक्सरसाइज को अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा बना लेते हैं, जबकि कुछ लोग खाने को नजरअंदाज या कम कर देते हैं। योग व एक्सरसाइज करना तो सेहत के लिए सही माना जाता है लेकिन वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देने से आपका शरीर कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है। ऐसे में आप आप वजन कम करने के लिए कुछ फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ऐसा ही एक फल है खुबानी यानि एप्रिकॉट। खुबानी वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। खुबानी में मौजूद फाइबर के कारण यह वजन को जल्दी कम करने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। 

वजन को कम व भूख को नियंत्रित रखे 

यदि आप रोजाना नाश्ते में खुबानी का सेवन करना शुरू करते हैं, तो यह आपको पूरे दिन के लिए तृप्त कर आपकी भूख को शांत रखने में मदद करता है। इससे आप फैटी, जंक फूड्स के सेवन से बच सकते हैं। क्योकि अक्सर भूख लगने पर ज्यादातर लोग चिप्स बिस्कुट का सेवन किया करते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट (यूएसडीए) के पोषण संबंधी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 100 ग्राम ताजा खुबानी में 12% विटामिन सी और 12% विटामिन ए पाया जाता है। 'हीलिंग फूड्स' पुस्‍तक के अनुसार, "खुबानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और उच्‍च मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपके वजन को कम करने व नियंत्रित रखने के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें कई प्रमुख विटामिन्‍स पाये जाते हैं। ताजा खुबानी को खाने के कई स्‍वास्‍थ्‍स लाभ हैं। इसके अलावा इसकी पत्तियों और गुठली का भी उपयोग किया जा सकता है।" यदि आप नाश्ते में खुबानी खाते हैं, तो आप दिन के खाने के समय तक तृप्त महसूस करेंगे। यह आपकी खाने की लालसा को कम कर, भूख को नियंत्रित करने में मददगार है।  

इसे भी पढें: वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 तरह के पेय पदार्थ, जानें सेवन का तरीका

पाचन में सहायक 

वजन और पाचन तंत्र एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं। यह आपके चयापचय के लिए बेहतर रूप से कार्य करने के लिए बहुत जरूरी है। स्‍वस्‍थ पाचन तंत्र आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। यदि आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम नहीं करता, तो पोषक तत्वों का आपके शरीर पर प्रभावी रूप से नहीं पहुंच पाते। जिससे चयापचय धीमा हो जाता है और चयापचय में गड़बड़ी के कारण आपके शरीर में स्वस्थ आहार और एक्‍सरसाइज के परिणाम सही रूप से नहीं दिखाई देते। खुबानी ऐसा फल है जिसमें फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है और यह वजन को कम करने के साथ पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है।

इसे भी पढें: डाइटिंग पर हैं तो रेस्टोरेंट में खाना खाने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा वजन

ऐसे वजन कम करती है खुबानी 

यदि आप अपनी डाइट प्‍लान में सीमित मात्रा में खुबानी को शामिल करते हैं, तो यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है। आप इस फल को सलाद का हिस्सा बनाकर, इसके ऊपर नींबू निचोड़कर खाएं। यह स्‍वादिष्‍ट और आपके लिए स्वस्थ आहार है। आप इसे अपने वजन घटाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। खुबानी को कई तरीके से खाया जा सकता है। कई लोग खुबानी का आचार के रूप में भी सेवन करते हैं। खुबानी का आचार पाचन तंत्र को उत्‍तेजित करने का अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, आप खुबानी के रस भी पी सकते हैं और उसे ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं। खुबानी पोषक तत्‍वों से भरपूर है। लेकिन किसी भी चीज का ज्‍यादा मात्रा में सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

Read More Article On Weight Managment In Hindi 

Disclaimer