World Health Day 2020: फिट रहने और वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 ड्रिंक, जानें सेवन का तरीका

World Health Day 2020: वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हैं, तो यह 3 ड्रिंक आपके लिए है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 07, 2019Updated at: Apr 06, 2020
World Health Day 2020: फिट रहने और वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 ड्रिंक, जानें सेवन का तरीका

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हैं, तो यह तीन ड्रिंक आपके लिए है। जिन्‍हें लगता है कि वजन कम करना आसान काम नहीं है, तो वह इस बात को भूल जाएं क्‍योंकि ये तीन चीजें आपको वजन घटाने में मदद करेंगी। वजन घटाने के लिए खाना छोड़ना कोई विकल्‍प नहीं है। स्‍वस्‍थ रहने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। हालांकि, वजन घटाने के लिए कुछ आहार और अभ्यास मददगार हैं।

एक्सपर्ट की मानें तो प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए, व्यक्ति का पाचन तंत्र अच्छा होना चाहिए। वजन घटाने की पहली सीढ़ी बेहतर पाचन तंत्र का ठीक होना है। खानपान में परिवर्तनों के साथ पाचन क्षमता को बढ़ाकर, प्रभावी रूप से वजन कम किया जा सकता है। अगर आपका ज्यादातर समय पेट भारी या फूला हुआ महसूस करते हैं, तो इन पेय पदार्थों का सेवन आपको आराम से रहने व वजन घटाने में मदद करेगा। इन हर्बल ड्रिंक्‍स में मेटाबॉलिक रेट को तेजी से कम करने का काम करती हैं।

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)

बहुत से लोगों को लगता है कि केवल ग्रीन टी से ही वजन कम किया जा सकता है जबकि ऐसा नहीं है। वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के अलावा दालचीनी भी एक विकल्प है। दालचीनी विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर होती है। सोते समय चाय के रूप में इसका सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा। दालचीनी विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरी हुई है।

Buy Online:Carbamide Forte Fat Burner & Weight Loss Supplement with Garcinia Cambogia and 7 Other Ingredients- 60 Veg Tablets Price: 520.00

दालचीनी की चाय बनाने के लिए, आपको 1 कप उबलते पानी और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर की जरूरत होगी। उन्हें एक साथ मिलाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए रहने दें। साने से पहले कम से कम आधे घंटे पहले एक कप दालचीनी की चाय पीएं। दालचीनी की चाय को शहद के साथ मिलाकर पीने से ज्यादा फायदा होता है। खाली पेट भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:- 7 दिनों में पेट की चर्बी कम करने के उपाय

मेथी का पानी (Soaked Fenugreek Water)

कई लोग मेथी का उपयोग केवल भोजन बनाने के दौरान करते हैं जबकि मेथी का पानी ज्‍यादा गुणकारी है। मेथी काफी हद तक वजन घटाने के लिए फायदेमंद हैं। मेथी के नियमित सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है और वजन को कम करने में मदद मिलती है। यह एक बेहतरीन एंटी ऑक्‍सीडेंट के रूप में भी काम करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। सोने से कम से कम आधे घंटे या एक घंटे पहले भीगी हुई मेथी का पानी पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- खूबसूरती बढ़ाने के साथ वजन कम करने में भी फायदेमंद है हल्‍दी

इसके लिए आप एक कंटेनर में एक कप या एक ग्‍लास पानी उबालें और उसमें कुछ मेथी के बीज पीसकर डालें। कम से कम तीन से पांच मिनट इसे ढक कर रख दें। इसके बाद छलनी से पानी को छान कर पी लें। मेथी का पानी रोजाना सुबह खाली पेट पीने से पाचन संबंधी सारी समस्‍याएं दूर हो जाती हैं और यह कई बीमारियों से भी बचाता है।

कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

कैमोमाइल टी आपकी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर इम्‍युनिटी पावर को बढाती है और जुखाम में य‍ह बेहद अच्‍छा व नेचुरल इलाज है। कैमोमाइल टी से न केवल वजन घटाने मदद मिलती है, बल्कि ब्लोटिंग को भी काफी हद तक कम करने में सहाय‍क है। कैल्शियम, पोटेशियम और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर, कैमोमाइल शरीर को डिटॉक्स करने की क्षमता से विषाक्त पदार्थों और जमा अतिरिक्‍त पानी से छुटकारा पाने में मदद करता है। सोने से पहले एक कप गर्म कैमोमाइल चाय आपको आराम की नींद दिलाने में मदद कर सकती है। कैमोमाइल ग्रीट टी के रूप में मार्केट में आती है आप इसे गर्म पानी में पांच मिनट के लिए छोड दें और फिर रात को सोने से पहले पी लें।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer