पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 ट्रिक्स, कमर की चौड़ाई और वजन दोनों होंगे तेजी से कम

पेट की चर्बी कम करनेऔर कमर की चौड़ाई घटाने के लिए आप वेट लॉस के इन 6 ट्रिक्स को आजमा सकते हैं, जिनका असर पहले सप्ताह से ही आपको दिखने लगेगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jun 22, 2021 20:10 IST
पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 ट्रिक्स, कमर की चौड़ाई और वजन दोनों होंगे तेजी से कम

आमतौर पर शरीर में चर्बी या फैट सबसे पहले पेट और कमर के हिस्से में जमा होना शुरू होता है। इसलिए कई बार देखा जाता है कि लोग पूरे शरीर से मोटे नहीं होते बल्कि केवल उनका पेट बाहर होता है या तोंद निकली होती है। पेट के सामान्य आकार के बाहर जो भी तोंद दिखाई देती है, वो दरअसल चर्बी यानी फैट ही है, जो धीरे-धीरे जमा होती जाती है। चर्बी या फैट जमा होने का मुख्य कारण गलत खानपान, गलत जीवनशैली और कुछ सामान्य गलतियां हैं। भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है, जो मोटे न होते हुए भी फिट नहीं हैं और पेट के पास ढेर सारी चर्बी जमाए हुए घूमते रहते हैं। इन दिनों छोटे-छोटे बच्चों और युवाओं में भी पेट निकलने के मामले सामने आए हैं।

पेट की इस चर्बी को जितनी जल्दी खत्म कर दिया जाए उतना अच्छा है क्योंकि आगे चलकर ये आपको डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। चर्बी कम करने के लिए लोग अक्सर कुछ ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं जो उनके पेट पर जमा चर्बी को झट से गायब कर दे। इसके लिए वे तमाम कोशिश करते हैं लेकिन सबको कामयाबी नहीं मिलती है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे आसान व असरकारी उपाय जो जिनका असर आपको 7 से 10 दिन में ही दिखना शुरू हो जाएगा। अगर आप इन उपायों को अपनाते हैं, तो कुछ दिनों में ही आप पाएंगे की आपका वजन बढ़ना बंद हो गया है और नियमित अभ्यास से धीरे-धीरे पहले से जमा चर्बी भी बर्न होकर निकल जाएगी और आपका शरीर फिट हो जाएगा।

1. उपवास करें

हफ्ते में एक दिन उपवास करना शरीर के लाभकारी हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। खाने का सामान सामने आते ही खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर रखें। इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं। सलाद शरीर के फायदेमंद होने के साथ वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:- वजन घटाने के लिए जरूरी है संतुलित डाइट, इन 13 टिप्स को अपनाएं तेजी से घटेगी पेट की चर्बी

2. योग करें

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन अच्छा विकल्प है। हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें। योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है।

3. जंकफूड को कहें ना

अगर आप पेट की चर्बी कम करने के लिए गंभीर हैं तो जंकफूड से दूरी बनाए रखें क्योंकि जंकफूड तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। कोशिश करें कम तेल मसाले वाली चीजों का सेवन ही करें। कभी-कभी स्टीम सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- कमर और पीठ की चर्बी को तेजी से घटाना है, तो आजमाएं ये 5 आसान तरीके

4. गुणकारी शहद

वजन घटाने या मोटपा कम करने के लिए शहद का सेवन भी फायदेमंद होता है। गुणकारी शहद की थोड़ी सी मात्रा रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ मिलकार पीएं और फर्क देंखे। इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगी।

green tea and honey for weight loss

5. ग्रीन टी का सेवन

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो दूध की चाय को बॉय-बॉय कहें और ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

6. टहलना ना भूलें  

सुबह-शाम की सैर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद तुरंत सोने की जगह कुछ देर टहलें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर पाएंगे और पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी कम किया जा सकता है।

Read More Articles On Weight Management in Hindi

Disclaimer