ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है Dry Brushing, जानें क्या है ये और क्यों है त्वचा के लिए फायदेमंद

ड्राई ब्रशिंग त्वचा की गहराई से सफाई करता है और इसे खूबसूरत बनाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं क्या है ये और इसे फायदे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 14, 2020Updated at: Sep 14, 2020
ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है Dry Brushing, जानें क्या है ये और क्यों है त्वचा के लिए फायदेमंद

ड्राई ब्रशिंग (Dry Brushing)  त्वचा के लिए एक प्रकार की आयुर्वेदिक उपचार है, जो सदियों से चली आ रही है। यह माना जाता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। दरअसल ड्राई ब्रशिंग हमारे सेल्स को उत्तेजित करता है, जिससे उसका विकास होता है। साथ ही ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। वहीं ड्राई ब्रशिंग पसीने के माध्यम से शरीर के विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल ड्राई ब्रशिंग छिद्रों को उत्तेजित करते हैं और उन्हें खोलते हैं। इससे शरीर को पसीना आना आसान हो जाता है, जिसके कारण स्किन डिटॉक्सिंग में मदद मिलती है। तो, आइए विस्तार से जानते हैं ड्राई ब्रशिंग त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

insidehowtododrybrushing

ड्राई ब्रशिंग के फायदे (Benefits Of Dry Brushing)

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करता है

अगर आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं, तो ड्राई ब्रशिंग से बेहतर कुछ नहीं है। रोज एक साफ और सूखी ब्रश से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने से त्वचा को चमकाने में मदद मिलती है और ये छिद्रों को खोलती है। इसके बाद ये त्वचा से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करती है। एक्सफ़ोलिएशन के अन्य रूपों के विपरीत, ड्राई ब्रशिंग में त्वचा और ब्रश के बीच कोई अवरोध नहीं होता है जिसकी वजह से त्वचा को इसका बहुत फायदा मिलता है।

2. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है

ड्राई ब्रशिंग में आपकी इनर सेल्स को अंदर से एक्टिवेट कर देता है। यह वो तकनीक है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। ये तंत्रिका तंत्र को संतुलित और इसका कायाकल्प करने के लिए मदद करता है। ये त्वचा में अंदर से नमी पैदा करता है और इसे उज्ज्वल बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े : मुंहासे हों या दाग-धब्‍बे, हर स्किन प्राब्‍लम को दूर कर नेचुरल ग्‍लो पाने में मदद करता है अमरूद का फेस पैक

3. आपके शरीर को आराम देता है

जैसे मालिश करने से आपकी नसों को आराम मिलता है, वैसे ही ड्राई ब्रशिंग से भी आपकी नसों को आराम मिलता है। अगर आप स्पा और सैलून नहीं जा पा रही हैं, तो बस नहाने से कुछ देर पहले ड्राई ब्रशिंग करें। ड्राई ब्रशिंग शरीर में तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देता है और कुछ ही समय में चिंता को कम करता है।

insidebenefitsofdyrbrushing

4. वैक्सिंग को बना देगा आसान

लड़कियां अक्सर शरीर के बालों को वैक्स करने या शेव करवाने से परेशान रहती हैं। ऐसे में आप बालों को हटाने की प्रक्रिया से पहले ड्राई ब्रशिंग के लिए जाएं। ये आपकी त्वचा को भी चिकनी और स्वस्थ बनाने के लिए किसी भी अतिरिक्त गंदगी और जमी हुई गंदगी को हटा देगा और फिर वैक्सिंग आसान हो जाएगी।

इसे भी पढ़े : सुबह उठने पर चेहरा दिखता है सूजा-सूजा? उठने के बाद चेहरे पर मारे ठंडे पानी की छींटे, झुर्रियां भी होंगी कम

5. सेल्युलाईट की उपस्थिति को कम करता है

नियमित ड्राई ब्रशिंग त्वचा के नीचे वसा जमा के समान वितरण में मदद कर सकता है। बेहतर संचलन का मतलब है कि ऑक्सीजन युक्त रक्त त्वचा की सतह तक पहुंचता है, जो इसे बेहतर स्वर और लोच प्रदान करता है। 2006 के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि त्वचा की मालिश करने से सेल्युलाईट से निपटने में मदद मिल सकती है। चूंकि ड्राई ब्रशिंग का एक समान प्रभाव होता है, इसलिए यह सेल्युलाईट की उपस्थिति को कम करने के लिए जाना जाता है।

इस तरह ड्राई ब्रशिंग त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन इससे पहले कि आप इस करें, सुनिश्चित करें कि आप एक पैच परीक्षण करें। जिनके पास संवेदनशील या अत्यंत शुष्क त्वचा है या वे त्वचा की स्थिति से पीड़ित हैं जैसे कि चकत्ते, घाव, सनबर्न, एक्जिमा और सोरायसिस, तो उनको पूरी तरह से शुष्क ब्रशिंग से बचना चाहिए।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer