सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से मुंह धोना है बहुत फायदेमंद, जानें 5 ऐसे फायदे जिनके बारे में कम जानते हैं लोग

जैसे सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी पीना पेट के लिए फायदेमंद है, वैसे ही ठंडे पानी से मुंह धोना स्किन के लिए फायदेमंद है। जानें इसके 5 फायदे।

 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 14, 2020
सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से मुंह धोना है बहुत फायदेमंद, जानें 5 ऐसे फायदे जिनके बारे में कम जानते हैं लोग

आप ने नोटिस किया होगा कि जब आप सुबह उठतीं हैं तो आपको अपना चेहरा थोड़ा भारी नजर आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब सोते समय स्किन में नयी कोशिकाओं का निर्माण होता है और ऐसे में पोर्स थोड़े बड़े हो जाते हैं। इस कारण चेहरा थोड़ा फूला हुआ लगता है। अगर आप इसको ठीक करने के लिए परेशान है तो बस आप सुबह ठंडे पानी का प्रयोग कीजिए। ठन्डे पानी से मुंह धोने पर आप के पोर्स बंद हो जाते हैं। यदि आप गर्म पानी से अपना मुंह धोतीं हैं तो मुंह धोने के बाद उस पर थोड़ा ठंडा पानी प्रयोग जरूर करें, ताकि पोर्स बंद हो जाएं। यही नहीं यह आपकी आंखों की सूजन भी कम करता है। ठंडे पानी के प्रयोग के अन्य निम्न फायदे हैं।

झुर्रियां कम करता है (Antiwrinkle Effect)

ठंडा पानी एक बेहतरीन एंटी रिंकल क्रीम के जैसे ही काम करता है। यह हमारी स्किन को तरोताजा व जवां बनाता है। ठंडा पानी आप की स्किन को जवान दिखने में वैसे ही मदद करता है जैसे कि बर्फ। यदि आप बर्फ को अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं तो इससे आप की स्किन में कसाव दिखता है। इससे आप की झुर्रियां भी कम होती है।

washing face with cold water benefits

एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है (Slower Ageing Process)

ठंडे पानी से मुंह धोने से त्वचा में निखार आता है क्योंकि यह  स्किन के पोर्स को सिकोड़ देता है। साथ ही यह एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है। जिससे आप के फेस की शाइन बरकरार रहती है। यही नहीं ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है कि जो ऑयल आप के पोर्स के द्वारा बाहर आते हैं यह उन्हें साफ कर देता है और भीतर की नमी को लॉक कर देता है। ठन्डे पानी से आप के पोर्स का साइज भी छोटा होता है।

इसे भी पढ़ेंः मुंहासे हों या दाग-धब्‍बे, हर स्किन प्राब्‍लम को दूर कर नेचुरल ग्‍लो पाने में मदद करता है अमरूद का फेस पैक

चेहरे की सूजन कम करता है (Reduce Puffiness on Face)

यदि आप बहुत देर तक जागीं हैं और इस कारण सुबह उठने के बाद आप के चेहरे पर बहुत अधिक पफीनेस महसूस हो रही है तो ठंडा पानी आप के फेस के लिए एक रामबाण दवा है। यह आप की सारी पफीनेस को कम कर देगा और आप को एक ग्लोइंग लुक देगा।

टैनिंग करता है कम (Clears Tanned Skin)

यदि आप सन स्क्रीन के अलावा कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहीं हैं जिससे आप की स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से बच सके। तो आप को अपना मुंह ठंडे पानी से धोना चाहिए। यह आप की स्किन के लिए एक शील्ड का काम करता है और आप की स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। ठंडा पानी धूप में झुलसी त्वचा को धीरे-धीरे मृत कोशिकाओं में बदल देता है, जिससे स्क्रब करते समय ये चेहरे से अलग हो जाती हैं और आपका निखार बना रहता है। इस तरह से आपकी स्किन सन एक्स्पोज़र से बच जाती है। मुंह को ठंडे पानी से धोने के बाद आप को उसे हाथ से रगड़ना नहीं है, बल्कि एक नरम टॉवल लेकर उसे आराम से पोंछे।

इसे भी पढ़ेंः  त्वचा को हमेशा स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए अपनाएं ये अच्छी आदतें

मेकअप  लंबे समय तक टिकता है (Makeup Stays Longer)

यदि आप अपने मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखना चाहती हैं तो आप को मेकअप करने से पहले अपने मुंह को ठंडे पानी से धो लेना चाहिए। इससे आप के पोर्स टाईट होते हैं और आप का मेकअप लंबा टिकता है।

face with cold water in morning

स्किन टोनर की तरह करता है काम (Works As Skin Toner)

यदि किसी समय आपको अपने फेस के लिए गुलाब जल की जरूरत है। लेकिन वह उपलब्ध नहीं है, तो उस समय ठंडे पानी से मुंह धोयें। ठंडा पानी एक अच्छा टोनर भी है। यह भी गुलाब जल की तरह ही प्राकृतिक टोनर की तरह असर करता है।  वास्तव में, यह बहुत असरदार टोनर माना जाता है।

ठन्डे पानी से मुंह धोने पर आप की स्किन में एक निखार आता है जो डलनेस को खत्म करता है। यह आप की स्किन को एक नया जीवन प्रदान करता है। यदि आप रात में देर से सोते हैं तो ठंडा पानी आप की स्किन की सारी थकान को दूर कर देता है। यह आप की स्किन को और अधिक ब्लड पंप करने में सहायता करता है और इसलिए आप की स्किन को एक नई ताजगी प्राप्त होती है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer