रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दिल, दिमाग और स्किन को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है और वजन कंट्रोल करने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके हार्ट, स्किन और ब्रेन के लिए भी फायदेमंद है?

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 29, 2021
रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दिल, दिमाग और स्किन को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

ग्रीन टी (Green Tea) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया और हेल्दी ड्रिंक मानी जाती है। अगर हम इसे एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल का पावर बैंक कहें तो गलत नहीं होगा। यही नहीं इसमें कैटेचिन (EGCG) की मौजूदगी भी है। जो कि स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद हैं। इसे हम चाय के रूप में भी पी सकते हैं और पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं। सबसे पहले तो आप के लिए यह जानना जरूरी है कि ग्रीन टी (Green Tea) क्या है? तो बता दें कि कैमेलिया साइनेंसिस नाम के पौधे की सूखी पत्तियों से यह चाय बनती है। ग्रीन टी (Green Tea) अनऑक्सिडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है और यह सबसे कम प्रोसेस्ड चाय है। इसलिए इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फायदेमंद पॉलिफिनॉल्स ज्यादा होते हैं। आमतौर पर लोग यही जानते हैं कि ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है। मगर ग्रीन टी के फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं। ये चाय आपको निम्न फायदे भी पहुंचाती है।

  • शरीर में इन्फ्लेमेशन होने से रोकती है।
  • कम उम्र में ही एजिंग के लक्षण होने से बचाती है।
  • सेल्स को लंबे समय तक डैमेज होने से रोक कर आपको क्रॉनिक बीमारियों से बचाती है।
green tea benefits

आपके दिमाग के लिए लाभदायक (Green Tea Improves Brain Health)

ग्रीन टी (Green Tea) में मौजूद कैफीन आपके दिमाग से एक केमिकल मैसेंजर को ब्लॉक करती है। जो आपको नींद आने या जागने जैसा महसूस करवाने का कारण होता है। इस केमिकल के ब्लॉक हो जाने से आपको नींद आनी या चक्कर आने बंद हो जाते है इसलिए बहुत से लोग जागते रहने के लिए कॉफी का प्रयोग करते हैं। यह तत्त्व आपको मानसिक रूप से बहुत शार्प बनाता है। यह तत्त्व आपको अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों से बचाता है। ग्रीन टी (Green Tea) में कॉफी के मुकाबले कम कैफीन होता है इसलिए आपको उसके केवल लाभ मिलेंगे न कि साइड इफेक्ट्स।  इसके प्रयोग से आपकी मेमोरी तेज होती है, आपका ध्यान अधिक लगता है। एक शोध के मुताबिक भी ग्रीन टी पीना आपकी दिमाग की सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: दिन में इन 4 टाइम ना पिएं ग्रीन टी, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

green tea health benefits

आपके हृदय की सेहत के लिए लाभदायक  (Green Tea Improves Heart Health):

ग्रीन टी (Green Tea) आपके हृदय की सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक मानी जाती है क्योंकि यह आपके शरीर का बुरा कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करती है और इसके साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को भी कम करती है जिस कारण आपका हृदय स्वस्थ रहता है। असल में कैटेचिन ग्रीन टी (Green Tea) में पाया जाने वाला एक मुख्य तत्त्व है। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है। जिसमें एंटी ऑक्सीडेटिव, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी हाइपरटेंसिव गुण होते हैं। यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। कुछ शोध के मुताबिक भी अगर आप रोजाना 2 कप ग्रीन टी पीते हैं तो आप कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से खुद को बचा सकते हैं। इससे आपका हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम होता है।

स्किन को एजिंग से बचाती है (Green Tea Improves Skin Health):

ग्रीन टी (Green Tea) पीने से आपकी स्किन को भी बहुत से लाभ मिल सकते हैं। ग्रीन टी में एक माइक्रो न्यूट्रिएंट होता है जिसे ईजीसीजी कहते हैं। यह तत्त्व आपकी स्किन रिपेयर प्रॉपर्टी के लिए जिम्मेदार होता है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्रीन टी (Green Tea) में वह एंटीऑक्सीडेंट होते है जो आपको सन डैमेज से बचाते हैं और आपकी स्किन को हाइड्रेट रखते हैं, यह आपकी स्किन में झुर्रियां पड़ने से भी बचाते हैं। ग्रीन टी में एंटी एजिंग गुण भी होते है। एक स्टडी के मुताबिक ग्रीन टी के नियमित सेवन से स्किन की इलास्टिसिटी भी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए क्या सच में फायदेमंद है ग्रीन टी? जानें ग्रीन टी से जुड़े मिथकों के पीछे का सही तथ्य

शायद आप नहीं जानते कि ग्रीन टी (Green Tea)  इसके अलावा इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने, हड्डियों की मजबूती के लिए, डायबिटीज को कम करने में भी फायदेमंद है। इतने सारे लाभ होने के बाद तो इसे आपको अपने रूटीन में शामिल कर ही लेना चाहिए।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer