Expert

पूरे दिन बिजी रहते हैं तो कैसे घटाएं वजन? एक्सपर्ट से जानें व्यस्त लोगों के लिए खास वेट लॉस टिप्स

Weight Loss Tips: अगर आप दिनभर बिजी रहते हैं, तो भी अपना का वजन कंट्रोल में रख सकते हैं। वजन घटाने के लिए आजमाएं ये टिप्स-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 04, 2022Updated at: Mar 04, 2022
पूरे दिन बिजी रहते हैं तो कैसे घटाएं वजन? एक्सपर्ट से जानें व्यस्त लोगों के लिए खास वेट लॉस टिप्स

Weight Loss Tips: क्या आप वजन घटाना चाहते हैं? लेकिन व्यस्त दिनचर्या के चलते आप इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। अगर हां, तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो बिजी शेड्यूल में भी आपका वजन घटाने में असरदार साबित हो सकते (Weight Loss Tips for Busy Schedule) हैं। इसमें आपको अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी है, तो कुछ चीजों को डाइट से हटाना है। साथ ही पर्याप्त नींद लेनी होगी और तनाव मुक्त रहना होगा। चलिए फिटनेस एक्सपर्ट अर्चना जैन से जानते हैं बिजी शेड्यूल में वजन कैसे घटाएं? (how to lose weight fast)-

1. ओवरइटिंग से बचें

अधिकतर लोग वजन घटाने के लिए एक स्पेशल डाइट प्लान फॉलो करते हैं। लेकिन बिजी शेड्यूल में डाइट प्लान फॉलो (weight loss diet plan) कर पाना काफी मुश्किल होता है। इस स्थिति में आप ओवरइटिंग से बचकर भी अपना वजन घटा सकते हैं। ओवरइटिंग न सिर्फ आपका वजन बढ़ाता है, बल्कि आपको बीमार भी करता है। ओवरइटिंग से बचकर आप कैलोरी की मात्रा घटा सकते हैं, इससे वजन कम करने (weight loss tips in hindi) में मदद मिलेगी। 

2. अधिक फाइबर खाएं

फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह पाचन क्रिया में सुधार करता है, कब्ज से बचाता है। साथ ही फाइबर वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है। इसलिए आप बिजी रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में फाइबर एड करके भी वजन घटा सकते हैं। फाइबर लेने से पेट भरा-भरा रहता है, जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है। फाइबर के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां अधिक मात्रा में शामिल करें। इससे आपका पेट भरा महसूस होगा, आप हाई कैलोरी लेने से बचेंगे।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए दूध कब पिएं? एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस और दूध से जुड़े 5 सवालों के जवाब

3. कोई भी मील स्किप न करें

अधिकतर लोग वजन घटाने के चक्कर में अपना खाना-पीना कम कर देते हैं, कुछ लोग तो एक टाइम का खाना ही छोड़ देते हैं। खाना छोड़ने से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। साथ ही जब एक समय का खाना छोड़ा जाता है, तो मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसका असर हॉर्मोन और इंसुलिन पर पड़ता है। नाश्ता या लंच छोड़ने के बाद जब हम डिनर करते हैं, तो इसमें ओवरइटिंग हो सकती है। इसलिए अगर आप वजन घटाना (weight loss tips at home) चाहते हैं, तो पूरे दिनभर की कोई भी मील स्किन न करें। ओवरइटिंग कई बीमारियों का कारण बन सकता है

good sleep

4. पर्याप्त नींद लें

शरीर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है। इस स्थिति में आपको शर्करा, वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने की क्रेविंग हो सकती है। बिजी शेड्यूल में पूरी नींद लेकर भी वजन घटाया जा सकता है। 

5. पैदल चलें

वैसे तो वजन घटाने के लिए व्यायाम करना जरूरी होता है। लेकिन बिजी शेड्यूल (weight loss tips for busy schedule) में एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में आप पैदल चलने को अहमियत दे सकते हैं। यानी लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से जाएं, मेट्रो या बस स्टैंड तक रिक्शे की जगह पैदल जाएं। इस तरह से आपका पाचन बेहतर होगा, वजन घटाने में भी आसानी होगी। साथ ही खाना खाने के बाद 10 मिनट वॉक जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - 1 महीने में 5 किलो वजन कैसे कम करें? एक्सपर्ट से जानें इसके लिए हेल्दी डाइट प्लान

6. तनाव से बचें

तनाव वजन घटाने के साथ ही वजन बढ़ा भी सकता है। अगर आप बिजी रहते हैं, तो वजन घटाने के लिए तनाव मुक्त रहना भी बहुत जरूरी होता है। तनाव के कारण कभी-कभी व्यक्ति अधिक कैलोरी का सेवन कर लेता है। वजन घटाने के लिए लो कैलोरी फूड्स का सेवन करें।

7. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट

आप बिजी रहते हैं, ऐसे में आपको रोजाना वर्कआउट करने का समय नहीं मिल पाता होगा। ऐसे में आप हफ्ते में एक दिन (छुट्टी वाले दिन) वर्कआउट को जरूर देना चाहिए। इससे आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रह सकता है। इसके लिए आप 20-25 मिनट हाई-इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट जरूर करें। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

वजन कम करने के लिए टिप्स (Weight Loss Tips)

  • पनीर सैंडविच खाने से बचें।
  • सलाद पर मलाईदार ड्रेसिंग करने से बचें।
  • सोडा, चाय या कॉफी पीने से बचें। इसकी जगह दिनभर में 3-4 लीटर पानी पिएं। 

अगर आप भी बिजी रहते हैं, तो अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव करके भी वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। 

 
Disclaimer