ओवर ईटिंग (ज्यादा खाने) की आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार, स्वस्थ रहना है तो बदलें ये आदतें

अगर आप अक्सर पेट भरा होने के बावजूद कुछ न कुछ खाते रहते हैं यानी ओवरईटिंग करते हैं, तो ये आदत आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 19, 2021Updated at: Jun 19, 2021
ओवर ईटिंग (ज्यादा खाने) की आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार, स्वस्थ रहना है तो बदलें ये आदतें

अगर आप भी स्वाद स्वाद के चक्कर में ओवर ईटिंग (Overeating) कर लेते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यह आदत आपकी सेहत के लिए काफी नुकसान दायक साबित हो सकती है। रिसर्च के मुताबिक अगर आप एक साथ ही जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं तो इससे आपके वजन, फैट लेवल और ब्लड शुगर लेवल पर हानिकारक असर पड़ सकता है। वहीं यदि आप अधिक कैलोरीज़ वाली चीजों की ओवर ईटिंग (Overeating) करते हैं तो इससे आपके शरीर को और अधिक नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। जरूरत से ज्यादा भरे हुए पेट में पाचन क्रिया ठीक प्रकार से नहीं होती। इस वजह से पूरी शारीरिक क्रिया प्रभावित होती है। इसलिए आपको एक समय पर केवल सीमा में ही खाना चाहिए। ओवर ईटिंग (Overeating) से शरीर पर पड़ने वाले नियम प्रभाव इस प्रकार हैं।

eating too much

1. नींद से जुड़ी समस्याएं (Sleep Related Problems)

अगर आप ज्यादा खाना खाते रहते हैं तो इसका एक नुकसान यह भी है कि आप सारा दिन सुस्त और आलसी महसूस करते हैं। इस कारण न तो आप कुछ काम कर पाते हैं और आपको रात में अच्छी नींद भी नहीं आ पाती। जब आप रात में समय से नहीं सोते हैं तो इससे आपको एक्स्ट्रा खाना खाने का एक और बहाना मिल जाता है। जिससे आप अपनी परेशानियां बढ़ा लेते हैं। शरीर की सभी क्रियाएं सुचारू रूप से चलाने के लिए सही नींद भी जरूरी है। वरना अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले लेती हैं।

2. शुगर लेवल बढ़ना

ओवर ईटिंग करने से बढ़ने वाला वजन ही टाइप 2 डायबिटीज होने का मुख्य कारण होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अगर आप लंबे समय से ओवर ईटिंग करते आ रहे है तो आपकी ब्लड सेल्स ग्लूकोज को एनर्जी में तब्दील करना बंद कर देंगी और इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण करना भी बहुत अधिक कठिन हो जायेगा। अधिक बड़े हुए ब्लड शुगर लेवल के कारण आपके डायबिटीज होने का रिस्क भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें - छोटी इलायची vs बड़ी इलायची: कौन है ज्यादा फायदेमंद और किसे कौन सी इलायची खानी चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

3. मोटापा बढ़ना (Fat Deposition)

जैसे जैसे आप अधिक खाना खाते जायेंगे, इससे आपका पाचन तंत्र धीमी गति से काम करना शुरू कर देगा और आपके द्वारा खाया गया सारा खाना आपके पेट में जमा होने लगेगा। जिस वजह से फैट अधिक मात्रा में इक्ट्ठा हो सकता है, फिर इससे आपके शरीर में अन्य न्यूट्रिएंट्स आने की जगह ही नहीं बचेगी। इससे आपका मोटापा तो बढ़ेगा ही साथ में आपका शरीर भी बहुत अन हेल्दी हो जायेगा।

diesetion

4. डाइजेशन संबंधी परेशानी (Problems Associated With Digestive System)

अगर आप अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत ही धीमा पड़ जाता है और इस दौरान आपको बहुत सी पाचन समस्याओं जैसे गैस, एसिड रिफ्लिक्स, पेट का फूलना व उल्टियां आदि का सामना करना पड़ सकता है। यह आपके भूख लगने वाले हार्मोन्स से भी छेड़ छाड़ करता है जिस कारण आपको और अधिक भूख लग सकती है।

5. दिल से जुड़ी समस्याएं (Creates Heart Problems)

ढंग से खाना पीना न करना आपके हृदय रोगों का रिस्क भी बढ़ाता है। ओवर ईटिंग से आपके शरीर से एक स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है जो आपके हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। यह दोनों ही सभी हृदय रोगों की पहचान होते हैं। जिन लोगों को पहले से ही हार्ट अटैक की समस्या होती है उन्हें ओवर ईटिंग करने से हार्ट अटैक आने का रिस्क 4 गुणा अधिक बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें - हेल्दी और एक्टिव ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

6. ब्रेन फंक्शन पर नकारात्मक प्रभाव (Affects Brain Functions)

अगर आप अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं तो इससे आपके ब्रेन फंक्शन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे आपका याददाश्त कमजोर होने का खतरा भी बढ़ सकता है। आम तौर पर आपका दिमाग पहले जितना प्रभावी रूप से काम नहीं कर पाता।

तो देखा आपने कि अधिक खाना खाने से आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको हमेशा भूख से थोड़ा कम व चबा चबा कर और धीरे धीरे ही खाना खाना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पच सके। कोशिश करें कि एक समय पर थोड़ा खाना खाएं और बचे हुए खाने को कुछ समय बाद ही खाने का प्रयास करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer