हेल्दी और एक्टिव ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Healthy Brain : दिमाग को स्वस्थ और तेज करने के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आप इन 7 फूड्स के सेवन से भी अपने दिमाग को सक्रिय रख सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 14, 2021Updated at: Jun 14, 2021
हेल्दी और एक्टिव ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

दिमाग को तेज, स्वस्थ और सक्रिय (Healthy And Active Brain) बनाने के लिए अकसर बादाम खाने पर जोर दिया जाता है। कहा जाता है कि रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने से दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है। इसके सेवन से याद्दाश्त भी बढ़ती है। लेकिन बादाम के अलावा भी कई ऐसे फूड्स आइट्म्स हैं, जिनके सेवन से आप अपने दिमाग को तेज और स्वस्थ रख सकते हैं (Foods for Healthy Brain)। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा (Dr Sugita Mutreja, Dietician at Arogya Diet and Nutrition Clinic) से जानें दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए कौन-से फूड्स बेहतर हैं।

foods for healthy brain

अपने शरीर को सक्रिय रखने के लिए आप कई तरह की हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन मानसिक रूप से सक्रिय रहने के लिए दिमाग का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिंस, मिनरल्स से भरपूर भोजन खाना जरूरी होता है, ठीक उसी तरह दिमाग के लिए भी पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। दिमाग हमें शारीरिक और मानसिक दोनों कामों को करने में मदद करता है। दिमाग के स्वस्थ रहने पर याद्दाश्त और स्वास्थ्य दोनों बेहतर रहते हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिनसे ब्रेन बूस्ट यानी दिमाग तेज होता है।

दिमाग को स्वस्थ रखे ये फूड्स (Foods for Healthy And Active Brain) 

  • 1. अखरोट (Walnuts)
  • 2. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
  • 3. हरी सब्जियां (Green Vegetables)
  • 4. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)
  • 5. बेरी (Berry)
  • 6. बीट रूट (Beet Root)
  • 7. अंडा (Egg)

अखरोट (Walnuts)

अखरोट का आकार एकदम मस्तिष्क की तरह की होता है। नियमित रूप से एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करने से दिमाग हमेशा तेज और स्वस्थ रहता है। दिमाग के लिए अखरोट को काफी अच्छा माना जाता है। अखरोट में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग को तेज और सक्रिय रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, कॉपर और मैंगनीज (Vitamin E, Antioxidants, Copper and Manganese) होते हैं, जो दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) भी पाया जाता है, जिससे दिमाग की काम करने की शक्ति बढ़ती है। इसके सेवन से दिमाग हमेशा तेज होता है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

pumpkin seeds for healthy brain

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज सेहत के साथ ही दिमाग के लिए भी फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से स्नैक्स में कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपको कई पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं। अगर आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना शुरू कर दें। कद्दू में जिंक काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो याद्दाश्त यानी मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन (Antioxidants, Magnesium, Copper and Iron) भी भरपूर मात्रा में होता है। जिंक दिमाग को संकेत देने, मैग्नीशियम सीखने और स्मृति बढ़ाने में हेल्प करता है। कद्दू के बीजों के सेवन से आपकी थिंकिंग स्किल्स भी बेहतर होती है। बच्चों को नियमित रूप से कद्दू के बीजों का सेवन करवाने से वे दिमागी तौर से जल्दी विकसित हो सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सभी के लिए फायदेमंद होता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। दिमागी रूप से स्वस्थ रहने के लिए पालक, ब्रोकली और केल (Spinach, Broccoli and Kale) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें काफी अच्छी मात्रा में विटामिन के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन (Vitamin K, Lutein, Folate and Beta Carotene) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन के मस्तिष्क की कोशिकाओं (Brain Cells) के अंदर फैट का निर्माण करता है और मेमोरी पावर को बढ़ाता है। पालक में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है, जिसके सेवन से शरीर और दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर रहता है। 

इसे भी पढ़ें - रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दिल, दिमाग और स्किन को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता है, डार्क चॉकलेट स्वादिष्ट या टेस्टी होने के साथ ही सेहतमंद भी होता है। अकसर सिंपल चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से आप अपने दिमाग को भी स्वस्थ रख सकते हैं। दरअसल, डार्क चॉकलेट कोको से बना होता है, जिसमें फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट (Flavonoids as Antioxidants) पाया जाता है। यह दिमाग को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। यह एंग्जायटी, तनाव और अवसाद को दूर करने में हेल्प करता है, जिससे दिमाग खुद ही स्वस्थ रहता है। दिमागी तौर पर स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से बचें। डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

बैरीज (Berries)

अपने या अपने बच्चों के दिमाग को स्वस्थ, सक्रिय या एक्टिव रखने के लिए आप बेरी का सेवन कर सकते हैं। बेरी में भी फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं (Brain Cells) को मजबूत बनाने में सहायक होता है। इसके नियमित सेवन से आप मानसिक रूप से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। इसमें आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी बेरी का सेवन कर सकते हैं। यह दिमाग के साथ ही आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माने जाते हैं। आप नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।  

बीट रूट (Beet Root)

बीट रूट यानी चुकंदर को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अकसर शरीर में खून की कमी होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही दिमाग को स्वस्थ और संतुलन में रखने के लिए भी इसका सेवन करना लाभकारी होता है। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी (Vitamin B) होता है, जो याद्दाश्त या मेमोरी पावर बढ़ाने में काफी सहायक होता है। इसके अलावा भी बीट रूट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप चाहें तो चुकंदर का जूस पी सकते हैं या सलाद के रूप में भी ले सकते हैं। 

अंडा (Egg)

egg for healthy brain

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है, इसलिए इसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फूड माना जाता है। दिमाग को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए भी अंडे का सेवन करना फायदेमंद होता है। अंडे में विटामिन बी और कोलीन (Vitamin B and Choline) नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो दिमाग की सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी अवसाद और चिंता को दूर करता है और दिमाग को स्वस्थ रखता है। कोलीन पोषक तत्व दिमागी शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

आप भी अपने दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए इन फूड्स को सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर इनमें से आपको किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उसके सेवन से बचें। अगर आप दिमागी रूप से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer