चुकंदर के जूस से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, जानें इसके नुकसान भी

जितना कच्चा चुकंदर सेहत के लिए लाभकारी है उसी प्रकार चुकंदर का रस भी सेहत को अनेकों फायदे दिला सकता है। जानते हैं इसके नुकसान भी...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Feb 01, 2021
चुकंदर के जूस से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, जानें इसके नुकसान भी

चुकंदर के अंदर इतनी गुण पाए जाते हैं कि इसे सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसे ही चुकंदर का जूस पी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। कुछ लोग इसका सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए करते हैं तो कुछ अपनी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। आज आपको इस लेख के माध्यम से बनाए बताएंगे कि चुकंदर का जूस सेहत को क्या लाभ पहुंचा जा सकता है। साथ ही इसके नुकसान भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

चुकंदर के जूस के फायदे (Benefits of Beetroot) 

बता दें कि चुकंदर के जूस के अंदर विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से ना केवल त्वचा और बाल स्वस्थ बनते हैं बल्कि यह शरीर को भी तंदुरुस्त बनाए रखता है। आइए जानते हैं इसके फायदे-

चुकंदर के रस से रूकती है उम्र

बता दें कि चुकंदर के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो anti-aging समस्या को दूर रखते हैं। ऐसे में अगर आप चुकंदर के रस का सीमित मात्रा में सेवन करते हैं तो यह न केवल झुर्रियां को कम करते हैं बल्कि फाइन लाइंस को भी दूर करने में बेहद मददगार हैं। इसके सेवन से आप अपनी बढ़ती उम्र को रोक सकते हैं।

चुकंदर के रस से झड़ते बाल रुक जाते हैं

चुकंदर के जूस के सेवन से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। असल में बाल झड़ने के पीछे पोटेशियम की कमी होती है। ऐसे में चुकंदर के रस के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। यदि आप चुकंदर के रस का प्रयोग करते हैं तो यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उनका विकास भी करता है।

इसे भी पढ़ें- Healthy Breakfast: नाश्ते में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 शाकाहारी चीजें, शरीर और दिमाग को मिलेगा किक स्टार्ट

चुकंदर का रस सूजन को दूर करता है

जब शरीर में सूजन आ जाती है तो इसका मतलब यह है कि आपका प्रतिरक्षा तंत्र संक्रमण के लिए लड़ रहा है। लेकिन इस लक्षण के कारण शरीर में लालीमा, सूजन और दर्द शामिल होता है, जिसके कारण व्यक्ति असुविधा महसूस करता है। अगर आपको भी इस प्रकार की समस्या है तो आप इसे दूर करने के लिए चुकंदर के रस का प्रयोग कर सकते हैं। चुकंदर के रस से ऊतकों के आसपास जमा सूजन को दूर किया जाता है और यह गठिया रोग को रोकने में भी बेहद मददगार है।

कैंसर के इलाज में चुकंदर का रस है फायदेमंद

काफी अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर का जूस कैंसररोधी गुण को भी दर्शाता है। बता दें कि कैंसर से संबंधित कोशिकाएं ऑक्सीजन के लेवल पर खराब प्रक्रिया देती है। ऐसे में अगर आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो कोशिकाओं द्वारा ऑक्सीजन के सेवन को बढ़ाया जा सकता है।

स्टैमिना को बढ़ाने में चुकंदर का जूस है फायदेमंद

बता दें कि चुकंदर के सेवन से स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है। ताकत को बढ़ाने, एथलेटिक प्रदर्शन को अच्छा करने के लिए आप चुकंदर के रस का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से मसल्स को ऑक्सीजन मिलती है और वह सुचारू रूप से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इसे पढ़ें- वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके 8 फायदे और कुछ नुकसान

डिमेंशिया की बीमारी को दूर रखें चुकंदर का रस

डिमेंशिया एक प्रकार का मानसिक विकार है, जिसके कारण याद्दाश की कमी या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस विकार को दूर करने के लिए आप चुकंदर का रस पी सकते हैं। इसके सेवन से रक्त प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है और अपनी स्थिति को रोका जा सकता है।

मधुमेह की बीमारी को दूर रखें चुकंदर का रस

चुकंदर के अंदर अल्फालाइपोइक एसिड पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट तत्व है। यह न केवल ग्लूकोज के स्तर को कम करता है बल्कि ये इंसुलिन को भी बढ़ाता है। ऐसे में जो लोग मधुमेह बीमारी के शिकार हैं तनाव में रहते हैं। वह इसका सेवन कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप के लिए चुकंदर का जूस

हाई बीपी से परेशान लोग चुकंदर का रस इस्तेमाल करें, फायदा मिलेगा। बता दें कि रस के अंदर नाइट्रेट्स पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में इसके सेवन से दिल पर पड़ने वाला दबाव पड़ता है कम हो जाता है। 

एनीमिया के उपचार के लिए चुकंदर का जूस

अगर शरीर में कम हीमोग्लोबिन हो जाए तो एनीमिया की परेशानी हो जाती है। ये वो समस्या है जबव शरीर में खून की कमी हो जाती है। ऐसे में बता दें कि इसके अंदर सल्फर, विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 आई पाए जाते हैं। ऐसे में ये रस एनीमिया को दूर रखने में बेहद मददगार है। 

चुकंदर के जूस के नुकसान

जैसे कि हमने पहले भी बताया है कि किसी भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सेहत को फायदे की वजह नुकसान पहुंचता है। ऐसा ही कुछ चुकंदर के रस के साथ है

1- अगर चुकंदर का सेवन निश्चित मात्रा से ज्यादा किया जाए तो इससे शरीर में कैल्शियम का स्तर कम हो जाता है और किडनी की बीमारी हो जाती है।

2- चुकंदर के रस के कारण शरीर में बीटुरिया नामक बीमारी हो सकती है। यह बीमारी मूत्र से संबंधित होती है। इस बीमारी में मूत्र गुलाबी हो जाता है या फिर मूत्र लाल-लाल आने लगता है। यह बीमारी बेहद हानिकारक तो नहीं होती लेकिन यह शरीर में लोगों की कमी का संकेत देती है।

ये लेख मंजरी चंद्रा, संस्थापक और डाइटीशियन मंजरी वेलनेस द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है। 

Read More Articles on Healthy Diet in hindi

Disclaimer