कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, डायटीशियन से जानें अन्य फायदे और खाने का तरीका

कद्दू के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। साथ ही शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 10, 2021Updated at: May 21, 2021
कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, डायटीशियन से जानें अन्य फायदे और खाने का तरीका

कद्दू के फायदों के बारे में आपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज भी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद होते हैं, जितना कि कद्दू होता है (Health Benefits of Pumpkin Seeds)। कद्दू के बीज छोटे अंडाकार आकार के होते हैं। इन्हें पेपिटस (Papitus) भी कहा जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड (Omega-6 Fatty Acid) के साथ ही प्रोटीन (Protein) भी भरपूर होता है। कद्दू के बीज असंतृप्त वसा का एक मुख्य सोर्स है। आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके इसके पोषक तत्वों का लाभ उठा सकते हैं (Pumpkin Seeds Include in Diet)। नियमित रूप से स्नैक्स में इनका सेवन करने से कई लाभ आपको मिल सकते हैं। कद्दू के बीच सेहत के साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है। आरोग्य और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें कद्दू के बीज के फायदे-

कद्दू के बीज में पोषक तत्व (Nutrients in Pumpkin Seeds)

  • आयरन (Iron)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • बीटा-कैरोटीन (Beta Carotene)
  • विटामिन बी2 (Vitamin B2)
  • फैटी एसिड (Fatty Acid)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • मैंगनीज (Maganese)
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidatns)
good sleep

कद्दू के बीज के फायदे (Benefits of Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। इनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है। साथ ही यह त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार (Pumpkin Seeds is Good For Increase Immunity)

कद्दू के बीजों का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया (Boost Your Immunity) जा सकता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में जिंक (Zinc), विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है। जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके नियमित सेवन से शारीरिक कमजोरी (Physical Weakness) को भी दूर किया जा सकता है। अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं, तो आप इसका सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना काल में इन 5 खट्टे फलों को जरूर करें अपने डाइट शामिल, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही होंगे कई अन्य फायदे भी

बेहतर नींद के लिए फायदेमंद (Beneficial in Good Sleep) 

सीताफल के बीज में सेरोटोनिन होता है, यह एक न्यूरोकेमिकल है। यह नींद न आने की समस्या को ठीक करने में मददगार होता है। सोने से पहले इन बीजों का सेवन करने से आपको बेहतर नींद आ सकती है। अनिद्रा की समस्या होने पर आपको इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।   

वजन घटाने में फायदेमंद (Beneficial in Weight Loss)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने स्नैक्स में कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। कद्दू के बीज में भरपूर फाइबर (Fiber) होता है, जिसके सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और भूख कम लगती है। ऐसे में आप कम खाना खाते हैं, जिससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। अगर आप वजन को नियंत्रण (Control in Weight) में रखना चाहते हैं, तो भी कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

diabetes

डायबिटीज रोगी कर सकते हैं इसका सेवन (Pumpkin Seeds is Good for Diabetes Patients)

कद्दू के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मधुमेह के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। अगर आप इसके बीजों का सेवन करते हैं, तो आपको डायबिटीज होने की संभावना बहुत कम होती है। कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। शुगर लेवल अनियंत्रित होने पर इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आप इसके बीजों का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

बालों की खूबसूरती बढ़ाए (Pumpkin Seeds is Good for Hairs Also)

कद्दू के बीज सेहत के साथ ही बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद करता है। इनमें क्यूक्रबिटासिन होता है, जो एक एमिनो एसिड है। यह बालों की लंबाई को बढ़ाने में हेल्प करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो बालों की खूबसूरती बढ़ाने में फायदेमंद होता है। इसके लिए आप बालों पर कद्दू के बीज का तेल लगा सकते हैं। आप चाहें तो इनके सेवन से भी बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में कोकम जूस पीने से शरीर को मिलेंगे ये 6 फायदे, जानें इसे बनाने का तरीका

दिल को स्वस्थ रखता है (Pumpkin Seeds is Good for Healthy Heart)

सीताफल के बीज में वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट (Fats, Fiber and Antioxidants) होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके बीजों में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड  (Monosaturated Fatty Acids) पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने में मदद करता है। साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल ( Good Cholesterol) को बढ़ाता है। इसमें मैग्नीशियम (Magnesium) भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को सक्रिय रखने में मददगार होता है। 

सूजन कम करे (Reduce Inflammation)

कद्दू के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, तो गठिया के दर्द को कम करने में फायदेमंद होता है। यह सूजन को कम करने के साथ ही जोड़ों के दर्द को भी दूर करता है। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

ये भी है कद्दू के बीज खाने के फायदे (Other Benefits of Pumpkin Seeds)

  • - यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।
  • - हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने के लिए भी आप कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं।
  • - डिप्रेशन और एंजायटी (Depression and Anxiety) को कम करने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है।
  • - त्वचा में निखार लाने के लिए भी सीताफल के बीजों का सेवन किया जा सकता है।
  • - कैंसर से बचाव करने के लिए आप नियमित रूप से इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • इन तरीकों से कर सकते हैं कद्दू के बीजों का सेवन (Way to Eat of Pumpkin Seeds)
  • - कद्दू के बीजों को आप सुबह नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। इसके लिए आप कुछ सूखे बीज लें और इन्हें भून लें। इसके बाद इनका सेवन करें।
  • - आप चाहें तो कद्दू के बीजों को पीसकर इसका इस्तेमाल सलाद या करी में कर सकते हैं। 
  • - गार्निशिंग के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • - अगर आप स्मूदी बना रहे हैं, तो इसमें कद्दू के बीजों को भी ब्लैंड कर सकते हैं।
cancer cells

आप भी कद्दू के बीजों का फायदा लेने के लिए इनका सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको एलर्जी की समस्या रहती है, तो आपको इसके सेवन से पहले एक बार अपने डायटीशियन से सलाह जरूर लेनी चाहिए। साथ ही ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से आपको बचना चाहिए। नियमित रूप से सीमित मात्रा में कद्दू के बीज खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer