Doctor Verified

छोटी इलायची vs बड़ी इलायची: सर्दियों में कौन-सी इलायची खाना है ज्यादा फायदेमंद?

छोटी और बड़ी इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। जानें सर्दियों में कौन-सी इलायची खाना अधिक फायदेमंद होता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Dec 24, 2021
छोटी इलायची vs बड़ी इलायची: सर्दियों में कौन-सी इलायची खाना है ज्यादा फायदेमंद?

Elaichi Benefits in Hindi: भारतीय घरों में इलायची का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। इन्हें मीठे, नमकीन दोनों तरह के खाने में उपयोग किया जाता है। इलायची दो तरह की होती है छोटी इलायची और बड़ी इलायची। छोटी इलायची को हरी इलायची के नाम से भी जाना जाता है। वहीं दूसरी तरफ बड़ी इलायची को काली इलायची भी कहा जाता है। छोटी और बड़ी इलायची दोनों ही खाने का स्वाद बढ़ाती हैं और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती हैं।

इलायची का इस्तेमाल खीर, हलवा, बिरयानी और पुलाव में होता है। इतना ही नहीं चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इलायची का इस्तेमाल होता है। लेकिन ज्यादातर घरों में छोटी यानी हरी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है, इसके स्वाद से हम सभी बखूबी परिचित हैं। जबकि बड़ी यानी काली इलायची का स्वाद हम में से कई लोगों को पता नहीं होता है। बड़ी इलायची भी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। अब आपके मन में सवाल होगा कि छोटी इलायची और बड़ी इलायची में फर्क क्या है? इन दोनों में से ज्यादा फायदेमंद कौन-सी इलायची है? सर्दियों में कौन-सी इलायची खाना है ज्यादा फायदेमंद? छोटी इलायची और बड़ी इलायची के पोषक तत्वों के बारे में जानने के लिए हमने राम हंस चेरीटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा से बात की-

डॉक्टर श्रेय शर्मा बताते हैं कि छोटी और बड़ी इलायची दोनों के सेवन से कई ऐसे फायदे हैं, जो अलग-अलग होते हैं। दोनों के गुण और स्वाद अलग-अलग होते हैं। लेकिन छोटी और बड़ी इलायची दोनों से पाचन तंत्र मजबूत होता है और गैस्ट्रिक समस्याएं दूर होती हैं। 

choti elaichi

छोटी या हरी इलायची (choti elaichi ke fayde)

छोटी इलायची को अंग्रेजी में Small Cardamom कहा जाता है। इसका इस्तेमाल मीठे और नमकीन दोनों तरह की डिशेज में किया जाता है। इसकी सुगंध और स्वाद दोनों काफी अच्छे होते हैं। अकसर भारतीय घरों में खीर, बिरयानी में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे मिलते हैं। छोटी इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व-

  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स
  • डाइटरी फाइबर
  • कैल्शियम
  • आयरन
  • विटामिन सी
  • पोटैशियम
  • कार्बोहाइड्रेट और
  • मैग्नीशियम

अनिद्रा की समस्या दूर करे छोटी इलायची (elaichi for insomnia)

अगर आपको नींद नहीं आती है, तो आप इसके लिए छोटी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से नींद काफी अच्छी आती है। साथ ही रात में बीच-बीच में नींद भी नहीं टूटेगी। आप चाय या खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तनाव को दूर कर अच्छी नींद देने में फायदेमंद होता है। आप चाहें तो रात को इलायची का पानी भी पी सकते हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी। 

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे छोटी इलायची (Elaichi Improve Blood Circulation)

नियमित रूप से छोटी इलायची के सेवन से शरीर में रक्त प्रवाह या ब्लड सर्कुलेशन (‍Blood Circulation) बेहतर होता है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के सभी हिस्सों तक रक्त का संचार करते हैं। जिससे हृदय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही इसके सेवन से फेफड़े भी मजबूत बनते हैं।

stress

तनाव दूर करें छोटी इलायची (Choti Elaichi Relieve Stress)

छोटी इलायची अपनी सुंगध के लिए प्रचलित है। इसकी खुशबू से मन खुश हो जाता है। ऐसे में अगर आप तनाव, चिंता महसूस कर रहे हैं, तो इलायची को किसी भी तरह की डिश में डालकर सेवन कर लें। इसकी खुशबू आपका तनाव कम करने में मदद करेगी।

मॉउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल (Choti Elaichi Use as Mouth Freshener)

छोटी इलायची में काफी अच्छी सुगंध होती है, जो मुंह की बदबू दूर करने में मदद करता है। अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है, तो आप इसे मुंह में रखकर चबा सकते हैं। साथ ही इससे मुंह का संक्रमण भी दूर होता है। 

डॉक्टर श्रेय शर्मा बताते हैं कि छोटी इलायची कब्ज, सांस संबंधी रोगों को भी दूर करने में मददगार होता है। साथ ही यह भूख को भी बढ़ाती है।

बड़ी या काली इलायची (Badi elaichi benefits)

बड़ी इलायची को अंग्रेजी में Big Cardamom कहा जाता है। इसका इस्तेमाल नमकीन डिशेज में किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही इसमें कई औषधीय गुण भी होते है, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसका ज्यादातर इस्तेमाल काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है। 

badi elaichi

  • एंटीऑक्सीडेंट्स
  • फाइबर
  • विटामिन सी 
  • पोटैशियम

कब्ज में लाभकारी बड़ी इलायची (Badi or Black Elaichi for Constipation)

बड़ी इलायची कब्ज की समस्या को दूर करने में भी लाभकारी होता है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे शरीर से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बड़ी इलायची शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की परेशानी को दूर करता है।

इसे भी पढ़ें - हेल्दी और एक्टिव ब्रेन के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

अस्थमा में फायदेमंद बड़ी इलायची (Badi Elaichi for Asthma)

बड़ी इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही अस्थमा के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह खांसी-जुकाम और बुखार में भी फायदेमंद है।

कैंसर से बचाव करे बडी इलायची (Badi Elaichi Prevent from Cancer)

बडी इलायची में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। यह कैंसर के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में भी मदद करती है।

cencer cells

ओरल हेल्थ में सुधार करें बड़ी इलायची (Badi Elaichi is Good for Oral Health)

बड़ी इलायची में काफी अच्छी सुगंध होती है, जिससे यह मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में हेल्प करता है। साथ ही इसके सेवन से ओरल हेल्थ में भी सुधार होता है। बड़ी इलायची को खाने में शामिल करने से आप दातों में संक्रमण, मुंह में संक्रमण और दांतों के दूसरे रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बड़ी इलायची (Badi Elaichi for Heart Health)

हृदय या दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी बड़ी या काली इलायची का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित या कंट्रोल में रखता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या होने की संभावना काफी हद तक कम रहती है।  

किडनी की सफाई में मददगार बड़ी इलायची (Badi Elaichi is good for Kidney Cleanse)

बड़ी इलायची पेट और किडनी की सफाई (Kidney Cleanse) करने में भी लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें मूत्रवर्धक गुण हाते हैं, जो किडनी को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से किडनी में जमी गंदगी पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है। इससे पेशाब खुलकर आता है, साथ ही किडनी भी स्वस्थ रहती हैं।

सर्दियों में कौन-सी इलायची खाना है ज्यादा फायदेमंद?

छोटी इलायची की तासीर ठंडी होती है, इसलिए अधिकतर लोग इसका सेवन गर्मी के मौसम में करते हैं। जबकि बड़ी इलायची की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में बड़ी इलायची का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। बड़ी इलायची को सब्जी, दाल में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो सर्दियों में खुद को अंदर से गर्म रखने के लिए बड़ी इलायची का काढ़ा भी पी सकते हैं। सर्दी में बड़ी इलायची खाना काफी फायदेमंद होता है। इससे आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ते हैं, मौसमी बीमारियों से बचते हैं।

किसे कौन-सी इलायची खानी चाहिए?

अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए बड़ी इलायची का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। कोरोना काल में अकसर लोग काढ़े में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही अनिद्रा या तनाव दूर करने के लिए छोटी या हरी इलायची ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। छोटी इलायची की तासीर ठंडी होती है। खाने को सुगंधित बनाने के लिए छोटी इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार कफ और वात प्रकृति के लोग बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं। लेकिन पित्त प्रकृति वाले लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। पित्त प्रकृति वालों को आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह पर ही बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए। 

डॉक्टर श्रेय शर्मा बताते हैं कि हरी और काली इलायची दोनों के अलग-अलग औषधीय गुण होते हैं। दोनों के सेवन से स्वास्थ्य को लाभ मिलते हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनका सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इनके सेवन से नुकसान भी हो सकता है। 

Disclaimer