15 मिनट में तनाव कम करने के आसान उपाय

अगर आपको भी दिन में कई बार तनाव का सामना करना पड़ता है तो हम आपको बताएंगे 15 म‍िनट में स्‍ट्रेस कम करने के आसान उपाय 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 14, 2021Updated at: Jun 14, 2021
15 मिनट में तनाव कम करने के आसान उपाय

स्‍ट्रेस कम करना इतना मुश्‍क‍िल भी नहीं है पर ये एक लंबा प्रोसेस है। कई द‍िनों की मेहनत के बाद आप स्‍ट्रेस को कुछ हद तक दूर कर सकेंगे। लेकि‍न अगर कम समय में आप स्‍ट्रेस कम करना चाहते हैं तो कुछ आसान ट‍िप्‍स या उपायों को अपना सकते हैं। इस समय ज्‍यादातर लोग घरों से काम कर रहे हैं, घर की ज‍िम्‍मेदारी और ऑफ‍िस का काम साथ संभालने में स्‍ट्रेस होना लाजमी है। अगर आपको भी समस्‍याओं के चलते रोजाना स्‍ट्रेस होता है तो काम से कुछ म‍िनटों का ब्रेक लें और आसान ट‍िप्‍स से स्‍ट्रेस को दूर भगाएं। स्‍ट्रेस को तुरंत कम करने के ल‍िए 15 म‍िनट भी बहुत है, इस दौरान आप म्‍यूज‍िक सुनें, बैठे-बैठे ब्रीथ‍िंग एक्‍सरसाइज करें, स्‍ट्रेच‍िंग करें, पानी प‍िएं या क‍िसी से बात कर सकते हैं। स्‍ट्रेस दूर करने के ल‍िए मेड‍िटेशन भी अच्‍छा ऑप्‍शन है। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की। 

music therapy

1. जल्‍दी से स्‍ट्रेस भगाने के ल‍िए संगीत सुनें (Reduce stress quickly with music)

स्‍ट्रेस को 15 म‍िनट या उससे कम समय में दूर करने के लि‍ए आप म्‍यूज‍िक की मदद ले सकते हैं। म्‍युज‍िक थैरेपी से द‍िमाग शांत होता है और आप परेशानी को कुछ समय के ल‍िए भूलकर माइंड र‍िलैक्‍स कर सकते हैं। आप आंखें बंद करके लाइट म्‍यूज‍िक सुनें, इससे तनाव जल्‍द दूर हो जाएगा। स्‍ट्रेस को दूर करने के ल‍िए पानी पीते रहें, पानी पीने से आपके शरीर को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन म‍िलेगी और स्‍ट्रेस, ड‍िप्रेशन, एंगजाइटी जैसी समस्‍याएं दूर रहेंगी।

2. कम समय में स्‍ट्रेस फ्री होने के ल‍िए मेड‍िटेट करें (Meditation could help to stay stress free)

meditation benefits

स्‍ट्रेस कैसे कम करें? मेड‍िटेशन की मदद से आप स्‍ट्रेस को कम समय में दूर कर सकते हैं। इस समय की बात करें तो ज्‍यादातर पुरूष या मह‍िलाएं घर और जॉब दोनों को संभालती हैं ऐसे में स्‍ट्रेस हो सकता है पर मेड‍िटेशन की मदद से आप इस समस्‍या को कम समय में दूर सकते हैं। गहरी सांस भरते हुए माइंड को शांत करें। पॉज‍िटिव सोचें और बॉडी को ऊपर से नीचे तक र‍िलैक्‍स करने की कोश‍िश करें। आप 5 से 10 म‍िनट तक मेड‍िटेट कर सकते हैं। इन आसान तरीकों की मदद से आप हर द‍िन खुद में एनर्जी महसूस कर सकेंगे और आपकी एकाग्रता काम के प्रत‍ि बढ़ जाएगी। 

इसे भी पढ़ें- आपका कोई अपना डिप्रेशन (अवसाद) का शिकार हो तो इन 6 तरीकों से करें उसकी मदद

3. स्‍ट्रेच‍िंग करने से आप स्‍ट्रेस को दूर सकते हैं (Reduce stress quickly with stretching)

स्‍ट्रेस को कम समय में दूर करने के ल‍िए आप स्‍ट्रेच‍िंग की मदद कर सकते हैं। बॉडी को स्‍ट्रेच करने से आपका पॉश्‍चर ठीक होगा, बैक पेन से राहत म‍िलेगी और द‍िमाग में अगर कोई परेशानी चल रही है तो वो भी दूर हो जाएगी। अगर आप स्‍ट्रेस दूर करने के ल‍िए स्‍ट्रेच‍िंग के अलावा एक्‍सरसाइज करने में द‍िलचस्‍पी रखते हैं तो आप स‍िट अप्‍स, पुश अप्‍स, बाइक राइड, योगा, डंबल कर्ल्स आद‍ि कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- आपके घर के सामान, चीजों के रखरखाव और माहौल का असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे पड़ता है?

4. स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए ब्रीथ‍िंग एक्‍सरसाइज करें (Breathing exercise to reduce stress quickly)

breathing exercise

अगर आपको क‍िसी भी कारण से स्‍ट्रेस होता है तो आप उसे दूर करने के लि‍ए कहीं भी बैठकर ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। गहरी सांस भरने से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन आपके शरीर में जाएगी और आपका हार्ट रेट तेज होगा, ऐसा होने पर स्‍ट्रेस कम होने लगेगा। ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज करने के लि‍ए सीधे बैठ जाएं और नाक के बाईं ओर से गहरी सांस भरें और दाईं ओर को अंगूठे से बंद कर लें, फिर दूसरी तरफ भी इसे र‍िपीट करें। 10 से 15 म‍िनट ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज करने पर आपको र‍िलैक्‍स महसूस होगा। 

अगर आप स्‍ट्रेस फ्री रहने के ल‍िए छोटे ब्रेक्‍स लेंगे तो इससे आपके काम करने की क्षमता भी बढ़ेगी और आप अपने काम पर ज्‍यादा फोकस कर सकेंगे। र‍िलैक्‍स करने के दौरान इलेक्‍ट्रान‍िक गैजेट्स से दूर रहें। 

Read more on Mind & Body in Hindi 

Disclaimer