तनाव को दूर करने के साथ-साथ स्‍ट्रोक रोगियों के लिए भी फायदेमंद है म्‍युजिक थेरेपी, अध्‍ययन में हुआ खुलासा

हाल में हुए शोध में पाया गया कि संगीत से स्ट्रोक के रोगियों के मस्तिष्क को उत्तेजित करने और उनके मूड को ठीक करने में मदद मिलती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Mar 09, 2020 10:33 IST
तनाव को दूर करने के साथ-साथ स्‍ट्रोक रोगियों के लिए भी फायदेमंद है म्‍युजिक थेरेपी, अध्‍ययन में हुआ खुलासा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

हाल में हुए स्ट्रोक रिहैबिलिटेशन में जर्नल टॉपिक्स में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, म्‍युजिक थेरेपी से स्ट्रोक के रोगियों के न्यूरोरेहिब्यूशन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। संगीत सुनने से स्ट्रोक के रोगियों के मस्तिष्क को उत्तेजित करने और उनके मूड को ठीक करने में मदद मिलती है। यह अध्‍ययन ब्रिटेन में कैम्ब्रिज के एडेनब्रुक के अस्पताल में 26-बेड स्ट्रोक और रिहैबिलिटेशन यूनिट पर किया गया था। जिसमें कुल मिलाकर, 2 साल की अवधि में 675 न्यूरोलॉजिक म्यूजिक थेरेपी सेशन में 177 रोगियों ने भाग लिया। 

शोधकर्ताओं के अनुसार, म्‍युजिक थेरेपी को स्ट्रोक के रोगियों को मूड विनियमन, एकाग्रता में सुधार और मस्तिष्क में परिवर्तन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए किया जाता है, जिसे तंत्रिका पुनर्गठन के रूप में जाना जाता है। 

Music Therapy Helps Stroke Recovery

कैसे स्‍ट्रोक रोगियों के लिए फायदेमंद है म्‍युजिक थेरेपी? 

फिजिकल इंस्ट्रूमेंट्स (कीबोर्ड, ड्रम और हैंड-हेल्ड पर्क्यूशन) टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट्स वाले आईपैड्स का इस्तेमाल ट्रायल में किया गया था, जो हैंड रिहैबिलिटेशन के  साथ मरीजों की मदद करने के लिए, उंगली की निपुणता और संज्ञानात्मक प्रशिक्षण में सुधार के माध्यम से किया गया था। न्यूरोलॉजिक म्यूजिक थेरेपी सेशन  फिजियोथेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा, स्‍पीच थेरेपी और क्‍लीनिकल साइकलॉजी सहित मौजूदा स्ट्रोक रिहैबिलिटेशन ट्रीटमेंट के साथ चलाए गए थे। 

इसे भी पढें: तनाव और अनिद्रा से लड़ने में मददगार हो सकते हैं प्रीबायोटिक्‍स, अध्‍ययन में हुआ खुलासा

अध्‍ययन में प्रश्नावली को पूरा करने वाले 139 रोगियों, उनके रिश्तेदारों और अस्पताल के कर्मचारियों में से, औसत की प्रतिक्रिया यह थी कि न्यूरोलॉजिक म्यूजिक थेरेपी उनके लिए बहुत सहायक साबित हुई।  

इसके अलावा, जिन 52 रोगियों ने मूड स्केल प्रश्नावली को पूरा किया, उनमें "उदासी" को कम करने और सेशन के बाद तुरंत बाद "खुशी" की प्रतिक्रियाओं में वृद्धि हुई।

Neurologic Music Therapy Benefits

इसे भी पढें: डिप्रेशन, तनाव को कम करने और याददाश्‍त को बेहतर बनाने में मददगार है म्यूजिक थेरेपी, जानें कैसे मिलेगा फायदा

इस अध्‍ययन के आधार पर शोधकर्ताओं का मानना है, कि संगीत न केवल आपके तनाव को दूर करन मन को शांत करने में मददगार है, बल्कि यह स्‍ट्रोक के रोगियों में रिकवरी करने में भी मददगार है। 

म्‍युजिक थेरपी के फायदे

  • संगीत आपके तनाव को कम करने और दूर करने में मदद करता है। 
  • म्‍युजिक थेरेपी याददाश्‍त को बढ़ाने में भी मददगार है। 
  • दुख और उदासी को दूर करने में सहायक हैैै।
  • एकाग्रता बढ़ाने में फायदेमंद है।   

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer