Coronavirus Updates: भारत सरकार ने सामाजिक समारोह ना करने की दी सलाह, जानें अब तक के सभी अपडेट

कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार और राज्‍य सरकारों द्वारा ए‍हतियात के तौर पर लोगों को जागरूकर करने के साथ इलाज की व्‍यवस्‍था कराई जा रही है

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 07, 2020Updated at: Mar 07, 2020
Coronavirus Updates: भारत सरकार ने सामाजिक समारोह ना करने की दी सलाह, जानें अब तक के सभी अपडेट

दुनिया के एक बड़े हिस्से को दहशत में डालने वाला जानलेवा कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है। देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 हो चुकी है। वहीं, पूरी दुनिया में करीब 1 लाख लोग इसकी चपेट में हैं। वहीं भारत में इससे संक्रमण के ताजा मामले सामने आते रहे हैं। जम्मू में Coronavirus से 2 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है, जिसके कारण वहां भी प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिए गए हैं। अधिकारियों की मानें, तो दो लोगों के कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमित होने की जानकारी मिली है। अधिकारियों के अनुसार दोनों ही पीड़ितों को तेज बुखार की शिकायत थी और दोनों के टेस्ट पॉजिटिव आने की अधिक संभावना है। साथ ही राजस्थान में इटली से आए के जोड़े को छोड़कर सभी संदिग्धों की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार की मानें, तो, 'अब तक कुल 282 लोगों के नमूनों की जांच की गई हैं, जिनमें से 280 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव है और दो लोगों (इटली से आए जोड़े) की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं कोरोनावायरस को लेकर भारत सरकार और राज्‍य सरकारों द्वारा ए‍हतियात के तौर पर लोगों को जागरूकर करने के साथ इलाज की व्‍यवस्‍था कराई जा रही है। आइए अब कोरोना वायरस से जुड़े अब तक के ताजे अपडेट्स पर एक नजर डाल लेते हैं।

insidecovid19

भारत सरकार ने सामाजिक समारोह ना करने की दी सलाह 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि यात्रा से संबंधित कोरोनावायरस मामलों के अलावा, देश में सामुदायिक संक्रमण (community transmission) के कुछ मामले भी देखे गए हैं। सामुदायिक प्रसार का मतलब है कि लोग एक दूसरे से वायरस के संक्रमिण में आ गए हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिनका पता नहीं चल पा रहा है कि वे कैसे या कहां से संक्रमित हो गए हैं। भारत में अब तक 31 लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं कोरोना के डर से रद्द हो रहे हैं होली मिलन कार्यक्रम में मथुरा के कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिए गए हैं। मथुरा में विदेशी पर्यटकों को अलग बैठाया गया है। वहीं पंजाब सरकार ने एडवाइजरी जारी की है, जिसके तहत कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम सामाजिक एकत्र और कार्यक्रमों को फिलहाल पोस्टपोन करने के आदेश दिए गए हैं।

गाजियाबाद का हज हाउस बनेगा 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर 

गाजियाबाद जिला प्रशासन कोरोना वायरस से निपटने के लिए गाजियाबाद के अर्थला स्थित आला हजरत हज हाउस में 500 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाने की तैयारियां कर रहा है। इस सेंटर में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को रखा जाएगा, जिससे वह अन्य लोगों से दूर रहें और किसी और को संक्रमित ना करें।

कोरोना के उपचार के लिए ट्रायल दवा में चीन को मिली सफलता

चीन से एक अच्छी खबर ये भी आ रही है कि शुरुआती क्लीनिकल ट्रायल में टोसिलिजुमैब का प्रयोग कोविड-19 के 20 गंभीर मामलों में किया गया और सभी रोगियों के शरीर का तापमान एक दिन के अंदर नीचे आ गया। 19 रोगियों को दो हफ्ते के अंदर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि एक अन्य व्यक्ति भी ठीक हो गया। साथ ही चीन ने हाल ही में COVID-19 की गंभीर जटिलताओं वाले रोगियों के लिए स्विस दवा निर्माता रोशे की सूजन-रोधी दवा एक्टेम्रा (Inflammation Drug Actemra)के उपयोग को मंजूरी दी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि एक्टेम्रा का उपयोग अब कोरोनोवायरस के रोगियों को फेफड़ों के गंभीर नुकसान और उच्च IL-6 स्तर के इलाज के लिए किया जा सकता है। जबकि दवाओं की प्रभावकारिता पर नैदानिक डेटा अभी तक स्थापित नहीं किया गया है, 3000 से अधिक मौतों के साथ, कोरोनोवायरस मामलों के इलाज के लिए प्रयोगात्मक दवाओं का उपयोग किया जा रहा है।

insideantiviraldrug

इसे भी पढ़े : सलमान खान और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सलाह, कोरोना वायरस से बचा सकता है 'भारतीय नमस्ते'

ओडिशा के अस्पताल से भागा आयरिश नागरिक, संक्रमित होने का संदेह

एक आयरिश नागरिक, जिसे कोरोनोवायरस से संक्रमित होने का संदेह है, गुरुवार को देर शाम ओडिशा के कटक में एक अस्पताल से भाग गया। मरीज के खिलाफ पुलिस में अब शिकायत दर्ज की गई। इस व्यक्ति को एक आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। वहीं उत्तर प्रदेश के एक दंपति को भी कटक के एक सरकारी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भी रखा गया है।

कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी आज कर सकते हैं बैठक

कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी आज करेंगे बैठक कर सकते हैं। दरअसल पीएम मोदी आज जन औषधि दिवस के मौके पर वीडियो कान्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के जन औषधि केन्‍द्रों के संचालकों व लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद वह कोरोना वायरस को लेकर एक समीक्षा बैठक करेंगे। बता दें कि जन औषिधि सप्ताह 1 से 7 मार्च को जनऔषधि सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। 

नागरिकों के ई-वीजा रद्द करने पर जापान ने भारत से जताया आपत्ति

नागरिकों के ई-वीजा रद्द करने पर जापान ने भारत से जताया आपत्ति जताई है। दरअसल कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार ने इस कदम को उठाते हुए भारत ने जापान के साथ-साथ दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली के नागरिकों के ई-वीजा भी रद्द कर दिए है। जापान को आपत्ति इस बात पर है कि दोनों देशों के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की उपेक्षा करते हुए भारत ने अन्य देशों के साथ-साथ जापानी नागरिकों पर भी रोक लगा दी।

insidenovelvirusalert

इसे भी पढ़े : Coronavirus: कोरोना वायरस से जुड़ी ये 6 बातें हैं अफवाह, कहीं आपने तो यकीन नहीं कर लिया इनपर?

कोरोना वायरस से निपटने के लिए यूपी में जगह-जगह हो रहे हैं हवन

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में तीर्थ पुरोहित समुदाय ने गुरुवार को कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए हवन किया। पुरोहित समुदाय का मानना है  वैज्ञानिक भी मानते हैं कि हवन करने से पूरा ब्रह्मांड साफ हो जाता है और किसी तरह के वायरस का कोई असर नहीं होता है। यूपी के गाजियाबाद में एक व्यक्ति के पॉजिटिव टेस्ट के बाद भारत में कोरोनावायरस के कुल मामले 31 तक पहुंच गए हैं।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer