आपका कोई अपना डिप्रेशन (अवसाद) का शिकार हो तो इन 6 तरीकों से करें उसकी मदद

आपका कोई अपना डिप्रेशन (अवसाद) का शिकार है तो आपको उसकी मदद जरूर करनी चाहिए, जानें डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति की मदद करने के 6 तरीकों के बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 10, 2021
आपका कोई अपना डिप्रेशन (अवसाद) का शिकार हो तो इन 6 तरीकों से करें उसकी मदद

डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है और वर्तमान दौर में इससे लाखों लोग प्रभावित हैं। डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या किसी भी कारण से हो सकती है। यह एक मानसिक समस्या है जो इंसान को मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान करती है। किसी भी व्यक्ति की मनोस्थिति और बाहरी परिस्थिति के बीच सामंजस्य बिगड़ने की वजह से ऐसी स्थिति पैदा होती है। शुरुआत में डिप्रेशन की समस्या सामान्य लगती है लेकिन अगर यह अधिक दिनों तक रहे तो गंभीर रूप ले सकती है। कामकाज, सामाजिक और पारिवारिक स्थिति आदि में दिक्कत पैदा होने की वजह से डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या की शुरुआत होती है। अगर आपका कोई अपना भी डिप्रेशन या अवसाद का शिकार है तो इन 6 तरीकों से आप उसकी मदद कर सकते हैं। 

डिप्रेशन से निजात पाने के 6 कारगर तरीके ( Best Ways to Help Someone With Depression)

how-to-help-someone-with-depression

1. थेरेपिस्ट या मनोचिकित्सक से परामर्श लें (Find a Therapist or Psychiatrist)

अवसाद या डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति की मदद आप किसी अच्छे व योग्य थेरेपिस्ट या मनोचिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति खुद से किसी मनोचिकित्सक या थेरेपिस्ट के पास जाने में संकोच करता है। अगर आपका कोई रिश्तेदार, दोस्त या परिवार का व्यक्ति डिप्रेशन से जूझ रहा है तो उसे चिकित्सक के पास जरूर ले जाना चाहिए।

2. सकारात्मक रहें (Be Positive)

अवसाद या डिप्रेशन की समस्या से ग्रसित व्यक्ति के आसपास सकारात्मक माहौल होने की वजह से उसके मूड को ठीक रखने में मदद मिलती है। सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण रखने से अवसाद की समस्या में फायदा मिलता है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को भी सकारात्मक रहने के लिए प्रेरित करें।

इसे भी पढ़ें: खुद से कैसे जानें कि आप डिप्रेशन में हैं या नहीं? डॉक्टर के बताए इन 3 लक्षणों पर दें ध्यान

3. अवसादग्रस्त व्यक्ति को सुनने की कोशिश करें (Just Listen)

अगर आपके आसपास या परिवार में कोई भी व्यक्ति अवसाद की समस्या से पीड़ित है तो उसकी भावनाओं को समझना और सुनना चाहिए। ऐसा करने से आप उस व्यक्ति की समस्या को अच्छी तरह से समझ पाएंगे। अगर आप किसी डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं तो उसकी भावनाओं को समझकर उसे इमोशनल सपोर्ट देना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Sleep talking: डिप्रेशन के कारण नींद में बड़बड़ाता है व्यक्ति, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

4. अवसादग्रस्त व्यक्ति को रखें एक्टिव (Keep Active)

how-to-help-someone-with-depression

सक्रिय रहना और लोगों के बीच में रहना अवसाद से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अवसाद से ग्रस्त किसी भी व्यक्ति को अगर एक्टिव और लोगों के बीच में रखा जाये तो उसकी आधी समस्या स्वतः खत्म हो सकती है। ऐसे व्यक्ति जो अवसाद या डिप्रेशन से पीड़ित हैं उन्हें लोगों के बीच में रहना चाहिए और हमेशा एक्टिव रहना चाहिए। अगर आप किसी अवसाद ग्रस्त व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं तो उसे एक्टिव रखने में मदद जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन का इन 5 तरीकों से किया जा सकता है इलाज, एक्सपर्ट से जानें कैसे है ये मददगार

5. मानसिक स्थिति पर रखें नजर (Monitor Mental Health)

डिप्रेशन या अवसाद से ग्रसित व्यक्ति की स्थिति की निगरानी हमेशा की जानी चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या से ग्रसित है उसके भावनात्मक और व्यावहारिक परिवर्तनों को मॉनिटर करना उपयोगी होता है। ऐसा व्यक्ति जो किसी भी मानसिक समस्या की चपेट में है उसकी मानसिक स्थिति लगातार बदलती रहती है, ऐसे व्यक्ति की स्थिति पर हमेशा नजर रखनी चाहिए।

6. अवसादग्रस्त व्यक्ति के बारे में किसी निर्णय और दोष से बचें (Avoid Judgment and Blame)

how-to-help-someone-with-depression

अगर आपका कोई अपना उदास या अवसादग्रस्त है तो उसके बारे में कोई निर्णय या उसे किसी भी प्रकार का दोष देने से बचना चाहिए। ऐसे व्यक्ति के बारे में कोई राय बनाने की जगह उसकी मदद करनी चाहिए। किसी भी अवसादग्रस्त व्यक्ति के बारे में कोई कठोर निर्णय लेने या उसे कोई दोष देने से उसकी मानसिक स्थिति में सुधार की जगह नुकसान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बचाव में मदद करते हैं ये 5 फूड्स, डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें इनके फायदे

हमें उम्मीद है कि इस लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई अपना डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या से ग्रसित है तो उसकी मदद जरूर करनी चाहिए। डिप्रेशन के शुरूआती लक्षण दिखने पर उसे किसी अच्छे मनोचिकित्सक को जरूर दिखाना चाहिए। डिप्रेशन या किसी अन्य मानसिक समस्या से जुड़ा कोई भी सवाल आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Read more Articles on Body and Mind in Hindi

Disclaimer