Head Massage: सिर की मालिश के हैं 3 जबरदस्‍त फायदे, जानिए मसाज करने का सही तरीका

सारा अली खान की तरह आपको भी जरूर करानी चाहिए सिर की मसाज। जानें सिर पर मालिश करने से मिलने वाले ढेर सारे फायदे और इसका सही तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 20, 2020
Head Massage: सिर की मालिश के हैं 3 जबरदस्‍त फायदे, जानिए मसाज करने का सही तरीका

बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने हाल में अपनी एक फोटो पोस्ट की है, जिसमें उनकी मां अमृता सिंह (Amrita Singh) उनके सिर की मसाज कर रही हैं। सारा ने इस तस्वीर को कोई कैप्शन नहीं दिया है, लेकिन तस्वीर में मां-बेटी दोनों के चेहरे की मुस्कुराहट बता रही है कि वो बहुत खुश हैं। आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफ में सिर की मसाज तनाव दूर करने और रिलैक्स होने का एक बेहद आसान तरीका है। पहले के समय में महिलाएं गुनगुनी धूप में बैठकर एक-दूसरे के सिर पर तेल डालकर हल्के हाथों से इसी तरह मसाज करती थीं। सिर की मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और साथ ही सिर का दर्द या तनाव जैसी समस्या में राहत मिलती है। इसलिए यहां हम घर पर सिर की मालिश कैसे करें और उसके फायदे बताने जा रहे हैं।

head massage

सिर की मालिश के लाभ

सिर की मालिश के फायदे इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप किस तरह की मालिश करवा रहे हैं। कुछ मालिश केवल आपके सिर के नर्वस सिस्टम पर असर करती हैं। जिससे आपको सिर दर्द व स्ट्रेस आदि से मुक्ति मिलती है। तो कुछ  की तकनीक इससे अलग होती हैं। यह मुख्यतः निम्नलिखित तरह की तकलीफों को दूर करने के लिए की जाती है।

  • टेंशन से निजात पाने के लिए
  • माइग्रेन व सिर दर्द से राहत पाने के लिए।
  • रिलैक्स करने के लिए।
  • बिना वजह की स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए।

ऊपर लिखित लाभों के अलावा सिर की मालिश से अन्य लाभ भी मिलते हैं। जो कि निम्नलिखित हैं।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोक देगा स्कैल्प मसाज का ये खास तरीका, घर पर बनाए तेल से करें सप्ताह में 3 बार 15 मिनट मसाज

बाल बढ़ाने में सहायक (Promotes hair growth)

यदि आपके बाल बहुत झड़ते हैं और पहले कि तुलना में बहुत कमजोर हो चुके हैं तो स्कैल्प यानी खोपड़ी की मालिश  आपकी मदद कर सकती है। स्कैल्प की (मालिश) मसाज से आपको बहुत लाभ मिलेगा। एक रिसर्च के मुताबिक जिन लोगो ने यह मसाज कराई है ,उनके बाल पहले से ज्यादा मजबूत हो गए हैं और ऐसा सिर्फ 24 हफ़्तों के समय में हुआ है।

ब्लड प्रेशर को कम करता है (Lowers blood pressure)

एक अच्छी चंपी मालिश लेने से आप का शरीर पूरी तरह से रिलैक्स व टेंशन फ्री हो जाता है। 2006 में एक शोध के मुताबिक 15 से 25 मिनट की मालिश आपका ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक अच्छी सिर मालिश से आपका रक्त प्रवाह बढ़ता है जिसका असर आपके ब्लड प्रेशर लेवल पर भी पड़ता है।

सिर दर्द को दूर करती है (Reduces tension headache symptoms)

यदि आप बिना वजह की टेंशन लेते हैं तो इससे आपको सिर दर्द, गरदन में दर्द, व आंखो पर भारीपन महसूस होगा। परंतु यदि आप एक सिर की मालिश करते या करवाते हैं तो उसका आपके सिर व गरदन की पसलियों पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। जिससे आपको सिर दर्द व गरदन दर्द की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: तनाव से सिरदर्द? घर पर इसे तरह करें आयुर्वेदिक मसाज और पाएं स्पा जैसे आराम, जानें किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

scalp massage

कैसे करें हेड मसाज? (How to do a head massage)

आप सिर की मालिश को स्वयं भी कर सकते हैं। आपको बस इस के लिए तेल व मसाज टूल की आवश्यकता होगी। यदि आप मसाज टूल का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी उंगलियों का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक प्रभावी चंपी मालिश के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाइए। अपनी गरदन के पास एक तौलिए को रख लें ताकि आपके कपड़े खराब न हों।
  • इसके बाद अपनी उंगलियों या टूल की सहायता से अपने सिर में हल्के हल्के दवास के साथ मालिश शुरु करें। यदि आप तेल का प्रयोग कर रहे हैं तो पहले अपनी उंगलियों को तेल में भिगो लें उसके बाद सिर में मसाज करना आरम्भ करें।
  • अपनी उंगलियों को अपने सिर में धीरे धीरे गोलाई (सर्कुलर मोशन) में घुमाइए।
  • अपने पूरे सिर में मालिश करें। आप ऐसा 5 से 7 मिनट तक करें।
  • मालिश  के बाद अपने सिर को कम से कम 20 से 25 मिनट बाद अच्छी प्रकार से धो लें।

आपको यह चंपी मालिश करने के बाद अच्छा, सुखद अहसास  होगि।  साथ ही कई सारे रोगों से भी मुक्ति मिलेगी। आपको सिर की मालिश सप्ताह के अंत में या अपनी सुविधा के अनुसार हफ़्ते में एक बार अवश्य करनी चाहिए।

Read More Articles on Mind & Body in Hindi

Disclaimer