Doctor Verified

दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें आलू, जानें वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं?

Potato for Weight Gain: वजन बढ़ाने वाले लोगों को अपनी डाइट में आलू भी शामिल करना चाहिए। आलू वजन बढ़ाने में कारगर होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 01, 2022 00:00 IST
दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें आलू, जानें वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं?

Potato for Weight Gain in Hindi: आजकल लोग सिर्फ मोटापे से नहीं, बल्कि अपने कम वजन और दुबले शरीर से भी परेशान हैं। ऐसे में वे फिट और हेल्दी (Fit and Healthy Life) रहने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स, पाउडर का सहारा लेते हैं। लेकिन यह वेट गेन (Weight Gain Tips) करने का हेल्दी तरीका नहीं माना जाता है। इसलिए अगर आप अपना वजन प्राकृतिक तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू का सेवन कर सकते हैं। आलू वजन बढ़ाने (Potato for Weight Gain) में काफी कारगर होता है। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स, कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आपको अपनी वेट गेन डाइट (Weight Gain Diet) में आलू जरूर शामिल करना चाहिए। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें (Dr Sugeeta Mutreja, dietician at Arogya Diet and Nutrition Clinic, Dwarka) से जानें वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं?

आलू से वजन कैसे बढ़ाएं? (Potato for Weight Gain)

दुबले-पतले लोगों को अक्सर ही आलू खाने की सलाह दी जाती है। आलू वजन बढ़ाने में कारगर इसलिए होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी, प्रोटीन और कार्ब्स अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही आलू में हेल्दी फैट भी होता है। आलू एक हाई कैलोरी फूड है, इसे खाने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए वजन बढ़ाने की चाह रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में आलू जरूर शामिल करना चाहिए।

potato foe weight gain

वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं? (How to Eat Potatoes for Weight Gain)

  • वजन बढ़ाने के लिए आप आलू को किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा तला-भुना या फ्राई आलू खाने से बचें। इससे आपको वजन बढ़ेगा, लेकिन इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए आलू को उबालकर खाना फायदेमंद होता है। आप आलू उबाल लें, इसमें ऊपर से काला नमक छिड़क लें। इस तरह रोजाना आलू खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।
  • वजन बढ़ाने के लिए आप आलू की सब्जी भी खा सकते हैं। आलू की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही वजन बढ़ाने में भी सहायक होती है।
  • आपको आलू का सेवन चिप्स आदि के रूप में करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह पेट में गैस, एसिडिटी का कारण बन सकता है। इस तरह आलू खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

दुबलापन दूर करने के उपाय

  • दुबलापन दूर करने के लिए आपको रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसमें आप दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं, इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा।
  • दुबले-पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए हाई कैलोरी फूड लें। अपनी डाइट में अंडा, मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें।
  • वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन भी जरूर होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स, अंजीर, मूंगफली और अखरोट शामिल करें।
  • वजन बढ़ाने के लिए आपको एक दिन में 5-6 मील लेनी चाहिए। आपको हर 3 घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ हेल्दी जरूर खाना चाहिए। 
  • केला भी वजन बढ़ाने में कारगर माना जाता है। इसलिए अपनी डाइट में केले का शेक जरूर शामिल करें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।
  • पीनट बटर भी वजन बढ़ाने का एक अच्छा उपाय है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। पीनट बटर मांसपेशियों का विकास करता है, वजन बढ़ाने में मदद करता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना भी जरूरी है। इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज, वर्कआउट जरूर शामिल करें।

अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू खाने के साथ ही इन उपायों को भी आजमा सकते हैं। इससे आपको वजन बढ़ेगा, लेकिन कोई भी डाइट लेने से पहले एक बार डायटीशियन की राय जरूर लें।

Disclaimer