वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे करें बादाम का सेवन, मिलेगा दुबलेपन से छुटकारा

Almond for Weight Gain: बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही वजह है कि यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही वजन बढ़ाने में भी असरदार है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 04, 2022Updated at: Mar 04, 2022
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे करें बादाम का सेवन, मिलेगा दुबलेपन से छुटकारा

Almond for Weight Gain: अधिकतर लोग अपने मोटापे से परेशान हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी है, जो अपना वजन बढ़ाने (weight gain diet) के लिए तमाम प्रयास करते रहते हैं। दरअसल, दुबला-पतला शरीर पर्सनालिटी पर बुरा असर डालता है, साथ ही कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है। ऐसे में लोग वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए आप प्राकृतिक तरीका भी आजमा सकते हैं। जी हां, बादाम एक ऐसा फूड्स है जिसे खाकर आप नैचुरली अपना वजन बढ़ा सकते हैं। बादाम (almonds for weight gain in hindi) में प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है जो वजन बढ़ाने में मददगार है। बादाम खाने से स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर होती हैं, आप हमेशा हेल्दी रहते हैं। चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए बादाम कैसे खाना चाहिए?   

क्या बादाम से वजन बढ़ता है? (almonds for weight gain in hindi)

बादाम से वजन कैसे बढ़ाएं? बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही वजह है कि डॉक्टर भी रोजाना कुछ बादाम (almond benefits in hindi) खाने की सलाह देते हैं। बादाम में कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट होता है, जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ता (weight gain tips) है। इसके साथ ही बादाम पोटैशियम, विटामिन ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स होता है, ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें वजन बढ़ाने के लिए बादाम कैसे खाएं?

वजन बढ़ाने के लिए बादाम कैसे खाना चाहिए? (how to eat almonds for weight gain in hindi)

वजन बढ़ाने के लिए आपको बादाम जरूर खाना चाहिए। बादाम में मौजूद तत्व वजन बढ़ाने में असरदार होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप कई तरीकों से बादाम का सेवन कर सकते हैं। 

almond milk

1. बादाम और दूध (almond and milk for weight gain)

बादाम और दूध दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बादाम और दूध (almond and milk benefits) दोनों में ही प्रोटीन भरपूर होता है, जो मांसपेशियों के विकास में लाभकारी होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 4-5 बादाम रात को भिगोकर रख दें। सुबह दूध के साथ पीस लें, पी जाएं। इस दौरान आप रूम टेंप्रेचर का दूध ले सकते हैं। रोजाना बादाम और दूध का घोल पीने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। दूध में बादाम डालकर पीने से कई लाभ मिलते हैं।

2. बादाम का दूध (almond milk for weight gain)

बादाम का दूध पीने के फायदे कई होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए भी बादाम का दूध पीना फायदेमंद होता है। बादाम का दूध कैसे बनता है? इसके लिए आप 10-12 बादाम रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इनका छिलका निकाल लें। अब एक मिक्सी में बादाम पीस लें। फिर एक पैन लें, इसमें दूध डाल दें। जब दूध में उबाल आ जाए, तो इसमें इलायची पाउडर, केसर और शुगर डाल दें। आप इसे गर्म या ठंडा करके पी सकते हैं। 

3. बादाम का हलवा (badam ka halwa)

हलवा हर किसी को पसंद होता है, अगर हम आपको बताए कि बादाम का हलवा खाने से वजन बढ़ता है तो आप इसे शौक से खाएंगे।  बादाम का हलवा कैसे बनाते हैं? इसके लिए (badam ka halwa recipe) आप गर्म पानी में बादाम को हल्का सा उबाल लें। इसे छील लें, अब बादाम को दरदरा पीस लें। फिर एक पैन में घी गर्म करें, इसमें बादाम का पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसमें चीनी डालें और हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। तैयार हलवे में आप गार्निशिंग के लिए किशमिश, पिस्ता या काजू भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बादाम और किशमिश एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

almond benefits

4. भिगोकर खाएं बादाम (soaked almonds benefits for weight gain)

अगर आप बादाम का दूध, बादाम का हलवा नहीं बनाता चाहते हैं तो बादाम को सिर्फ भिगोकर भी खा सकते हैं। बादाम भिगोकर खाने से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आप 5-6 बादाम रात को भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। आप चाहें तो इसके साथ किशमिश भी खा सकते हैं। रोजाना बादाम भिगोकर खाने से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है, दुबलापन दूर होता है। सुबह खाली पेट बादाम खाने से लाभ मिलता है।

5. बादाम के लड्डू (almond ladoos)

बादाम का लड्डू खाने से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आप बादाम लें, इन्हें हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दें। अब इनका छिलका निकाल लें, बादाम और दूध मिक्सी में बारीक पीस लें। फिर एक पैन लें, इसमें घी, चीनी और बादाम-दूध का पेस्ट डाल दें। इस मिश्रण को भून लें। फिर इसे ठंडा होने दें और हथेली से लड्डू की शेप दें। आप लड्डू पर ऊपर से काजू की गार्निशिंग कर सकते हैं। रोजाना 1-2 लड्डू खाकर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - दूध में डालकर पिएं अंजीर, बादाम और मुनक्का, दूर होंगी आपकी ये 7 समस्याएं

अगर आपका वजन भी कम है, तो आप बादाम का सेवन ऊपर बताए गए इन 5 तरीकों से कर सकते हैं। साथ ही जिन लोगों को वजन बहुत ही कम है, उन्हें एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए। 

Disclaimer