Expert

सुबह खाली पेट बादाम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ नुकसान भी

सुबह उठकर खाली पेट बादाम का सेवन करने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है, जिनके बारे में पता होना जरूरी है...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 29, 2021 16:07 IST
सुबह खाली पेट बादाम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ नुकसान भी

सर्दियों में अक्सर उन चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिन की तासीर गर्म होती है। बता दें कि बादाम उन्हीं चीजों में से एक है। सर्दियों में ज्यादातर लोग अपनी डाइट में बादाम को जोड़ते हैं। वहीं अगर बदाम के पौष्टिक तत्वों की बात की जाए तो इसके अंदर प्रोटीन, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ई आदि महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन आज का सवाल यह है कि सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से सेहत को क्या फायदे होते हैं। आज का हमारा लेख भी इसी सवाल के जवाब पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि व्यक्ति खाली पेट बादाम का सेवन करता है तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - मधुमेह का स्तर हो प्रभावित

बता दें कि जिन लोगों को मधुमेह है वे अपनी डाइट में बादाम को जोड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के अंदर फाइबर, लो कार्बोहाइड्रेट और अनसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो ना केवल टाइप टू डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं बल्कि यदि व्यक्ति खाली पेट बादाम का सेवन करें तो इससे ब्लड में ग्लूकोज का स्तर भी कम हो सकता है।

2 - मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सुधारे

बेहतर याददाश्त के लिए और मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने में बादाम का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बता दें कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे व्यक्ति की यादास भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में बादाम बेहद उपयोगी है। बदाम के अंदर पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलिफिनॉल्स मौजूद होते हैं जो याद्दाश्त को कम करने में उपयोगी हैं। वहीं अगर रात भर भीगे हुए बादामों को खाया जाए तो यादाश्त तेज हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- बादाम की चाय पीने से सेहत काे मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, डायटीशियन से जानें इसे बनाने का तरीका

3 - त्वचा के लिए उपयोगी

अगर खाली पेट बादाम का सेवन करता है तो इससे त्वचा को भी स्वस्थ बनाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बदाम में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो न केवल ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं बल्कि सोरायसिस, एग्जिमा जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी उपयोगी है।

4 - पाचन क्रिया को बनाएं तंदुरुस्त

पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में खाली पेट बादाम का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बता दें कि बदाम की स्किन में प्रोबायोटिक्स और फाइबर दोनों ही मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से आंतों के बैक्टीरिया की गतिविधि में सुधार लाया जा सकता है।

5 - शरीर में बढ़े ऊर्जा

बता दें कि बादाम में प्रोबायोटिक्स और फाइबर आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल शरीर में उर्जा बनाए रखने में मददगार है बल्कि यह सुस्ती, थकान आदि को दूर भी रख सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति रात में बादाम को भिगोए और अगले दिन उसका सेवन करें। इससे अलग चार से पांच बादाम बिना भीगे हुए भी व्यक्ति सेवन कर सकता है। ऐसा करने से दिनभर शरीर में उर्जा बनी रह सकती है।

इसे भी पढ़ें- बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके कुछ नुकसान और सावधानियां

खाली पेट बादाम खाने के नुकसान

1 - यदि कोई खाली पेट बादाम का सेवन करता है तो इससे उसके शरीर में फूड एलर्जी की समस्या हो सकती है।

2 - गर्भवती महिलाएं खाली पेट बादाम का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

3 - जैसा कि हमने पहले भी बताया बादाम के अंदर फाइबर मौजूद होता है। ऐसे में इसके सेवन से पेट में गैस की समस्या हो सकती है।

 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बादाम के सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति सुबह उठकर खाली पेट बादाम की चार से पांच गिरी का सेवन करें। इससे अलग यदि आपको कोई समस्या है या आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तब भी अपनी डाइट में बादाम को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer