वजन बढ़ाने वाले 6 हाई कैलोरी फूड्स, जो दूर करेंगे दुबलापन

सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट खाना बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी डाइट में ये 6 हाई कैलोरी फूड्स शामिल करेंगे, तो आपका दुबलापन दूर होगा।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 10, 2020Updated at: Dec 10, 2020
वजन बढ़ाने वाले 6 हाई कैलोरी फूड्स, जो दूर करेंगे दुबलापन

जिस तरह मोटापा आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है, उसी तरह दुबलापन भी देखने में अच्छा नहीं लगता है। अगर आपका शरीर दुबला हो, तो अक्सर लोग आपको कमजोर और कुपोषित समझ लेते हैं। पतले लोग अक्सर नहीं समझ पाते हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight)? ऐसे में दुबलेपन को दूर करने के लिए अक्सर लोग प्रोटीन पाउडर, मास गेन पाउडर आदि का प्रयोग करते हैं, जो कि नुकसानदायक हो सकता है। इसके बजाय अगर आप अपनी डाइट सही रखें और हाई कैलोरीज व हेल्दी फैट वाले फूड्स (Foods for Healthy Fat) का सेवन करें तो आपका वजन अपने आप बढ़ने लगेगा। हम आपको बता रहे हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं (What to Eat For Weight Gain)। आप जितनी कैलोरीज का सेवन अभी रोजाना करते हैं, उसमें कम से कम 300 कैलोरीज और बढ़ा दीजिए, तो आपको परिणाम जल्द दिखने लगेंगे। लेकिन ध्यान रखें कि वजन बढ़ाने के लिए कैलोरीज के नाम पर जंक फूड्स और फास्ट फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें, इसके बजाय हम आपको बता रहे हैं वजन बढ़ाने वाले हाई कैलोरी फूड्स (list of high-calorie foods to gain weight). इन्हें अपनी डाइट (Weight Gain Diet)में शामिल करें।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (Weight Gain Diet)

foods for weight gain

नट्स व नट बटर (Nut Butter Helps In Weight Gain)

नियमित रूप से नट्स या नट से बनी हुई चीजें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नट्स खाने से आप हेल्दी रूप से वजन बढ़ा सकते हैं। नट्स हेल्दी स्नैक है जिसको आप अपने मील के बीच में या सलाद में किसी भी रूप में खा सकते हैं। आधा कप नट में कम से कम ढाई सौ से अधिक कैलोरी प्राप्त होती हैं। कच्चे या भुने हुए ड्राई नट्स आप की सेहत के लिए सबसे अच्छे होते हैं। इसी तरह पीनट बटर को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, बशर्ते कि इस बटर में शुगर न हो। नट्स में आप बादाम, काजू, मूंगफली, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के दौरान वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान, बढ़ती ठंड से भी मिलेगी राहत

एवोकाडो से बढ़ायें वजन (High Fat Avacado For weight Gain)

नट्स की तरह ही एवोकाडो में भी हाई फैट होता है। जो किसी भी डिश में मिलाकर प्रयोग किया जा सकता है। चाहे आप स्मूदी बनाने में प्रयोग करें या सलाद के रूप में। एक सही आकार के एवोकाडो खाने से लगभग तीन सौ से अधिक कैलोरी मिलती हैं।

banana for weight gain

केले से वजन बढ़ाने का तरीका (Banana Helps In Weight Gain)

अब केले की बात करते हैं। केले में हाई कैलोरी होने के साथ-साथ गुड फैट बढ़ाने के बढ़िया पोषक तत्वों का तालमेल होता है। इसके अलावा इसमें ,विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन, और स्वस्थ वसा भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। रोज दो से तीन केले खाने से आपको फिटनेस तो मिलेगी ही साथ में हड्डियां भी मजबूत बनेंगी। एक केला खाने से लगभग 90 से अधिक कैलोरी व 20 ग्राम से अधिक कार्ब्स मिलते हैं।

दलिया और चना से वजन बढ़ाने के तरीके (Daliya and Chana For Weight Gain)

अनाज दलिया में मौजूद वसा हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से कार्बोहाइड्रेट ही नहीं, कैलोरी भी मिलती है। जहां गेहूं, जौ और जई (ओट्स) आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं आप इसका भरपूर फायदा इसके आटे से बनी रोटी से भी ले सकते हैं। दलिया के साथ-साथ काले चने खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। इसके लिए रात में पानी में आधा मुट्ठी काले चने और आधा मुट्ठी सोयाबीन भिगोकर रख दें। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा न डालें, ताकि पानी बाद में फेंकना न पड़े। इसके बाद सुबह इन्हें कच्चा खाएं और अगर हो सके तो इसका पानी भी पी लें।

इसे भी पढ़ें: मसल्स बनाना और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कैसे होनी चाहिए आपकी डाइट? डायटीशियन से जानें सही सलाह

ओट्स का आटा (Oat Flour For Gaining Weight)

वजन बढ़ाने में ओट्स का आटा सबसे ज्यादा योगदान देता है। जई का आटा तब ज्यादा फायदा करता है जब आप इसका उपयोग दूध के साथ करते हैं। जई में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, स्टार्च, फैटी एसिड और फाइबर होता है। जिसमें फास्फोरस और मैग्नीशियम सहित कई विटामिन और खनिज तत्व भी मौजूद रहते हैं। फास्फोरस आपके शरीर को ऊर्जा देता है, जबकि मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। 150 ग्राम जई में लगभग 400 कैलोरी,15 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन व 65 ग्राम से ज्यादा कार्ब्स होता है।

oats and yogurt for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए योगर्ट (Yogurt For Weight Gain)

योगर्ट के गजब के फायदों के बारे में आज हम आपको बताते हैं। योगर्ट में वसा, प्रोटीन के साथ कई पोषक तत्व होते हैं। योगर्ट हमारा वजन बढ़ाने में मदद करता है। आप खाना खाते समय या जब आपका दिल करे तब खा सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें ककड़ी, गाजर, चुकंदर और काली मिर्च डालकर सलाद भी बना सकते हैं।

अगर आप ये सोचते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा खाएंगे तो आपका वजन बढ़ेगा। इसके लिए हम कहेंगे कि वजन तो बढ़ेगा लेकिन वजन के साथ बीमारियां भी बढ़ सकती हैं। निर्भर करता है कि आप क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं। हेल्दी खाएंगे तो शरीर में अच्छे पोषक तत्व जाएंगे। हर रोज ज्यादा से ज्यादा वसा और प्रोटीन खाएं।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer