सर्दी के दौरान वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान, बढ़ती ठंड से भी मिलेगी राहत

अगर आप भी सर्दी के दौरान अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में करें ये छोटे बदलाव और अपनाएं ये डाइट प्लान।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 19, 2020Updated at: Nov 19, 2020
सर्दी के दौरान वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान, बढ़ती ठंड से भी मिलेगी राहत

अक्सर आपने वजन कम करने के लिए लोगों को एक्सरसाइज और डाइट प्लान सेट करते देखा होगा लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अपना वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं। कई लोग हैं जो अपने कम वजन को लेकर अल-अलग तरीके अपनाते हैं जिससे की किसी भी तरह उनका वजन बढ़ जाए। ऐसे ही सर्दी के दौरान लोग वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं, कई लोग इसमें कामयाब भी हो जाते हैं और कई नहीं हो पाते। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती न ही आपको जिम में घंटों एक्सरसाइज की जरूरत होती है। बल्कि आप सर्दी के दौरान अपनी डाइट में कुछ बदलाव के साथ ही अपना वजन बढ़ा सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा कि इस तरह की डाइट को कैसे प्लान करें, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि कैसे आप सर्दी के दौरान डाइट में बदलाव कर अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। 

weight

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, जिसकी मदद से आप खुद के वजन को बढ़ाने के साथ मजबूत बना सकते हैं। आप रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करें। आप अपनी डाइट में दूध, चिकन, मीट, मछली, अंडा और पनीर को रखें। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को आसानी से बनाने का काम करती है। जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपने वजन को बढ़ता हुआ देख सकते हैं। इसके अलावा आप रोजाना प्रोटीन शेक का भी सेवन कर सकते हैं जो आपको बहुत तेजी से फायदा पहुंचाने का काम करता है। 

नट्स 

नट्स का नियमित रूप से सेवन करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से आप अपने वजन को भी आसानी से बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि नट्स में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपके पूर्ण स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं। वहीं, ये सर्दी के दौरान आपके शरीर को गर्म रखने की कोशिश करते हैं जिससे कि आप ठंड से बचे रहें। 

इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के लिए अब नहीं है भूखे रहने की जरूरत, अपनाएं ये आसान वेट लॉस हैक्स

कैलोरी-युक्त आहार लें

कैलोरी आपके वजन को बढ़ाने में सबसे मुख्य होती है, कैलोरी-युक्त आहार का नियमित रूप से सेवन करने से आप वजन को बढ़ा हुआ देखेंगे। इसमें आप कई चीजों को शामिल कर सकते हैं जैसे: केले, एवाकैडो, दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स। 

हेल्दी कार्ब्स

कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा लेने पर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं, इसके लिए आप अपनी डाइट में आलू, शकरकंद, साबुत अनाज और फल को शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या L-Glutamine वजन कम करने में मदद कर सकता है, जानिए फिटनेस एक्सपर्ट से

फैट

अगर आप वजन कुछ ही दिनों में बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में फैट से भरपूर भोजन को जरूर शामिल करें। इसकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। लेकिन जब आप भारी मात्रा में फैट लेते हैं तो इस दौरान आपको पर्याप्त एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधि की भी जरूरत होती है। फैट की मात्रा को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स, मछली, ऑलिव ऑयल कद्दू के बीज या फ्लैक्ससीड्स को शामिल करें। 

इस लेख में सर्दी के दौरान वजन बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया गया है जिसे आप आसानी अपना सकते हैं। लेकिन आप डाइट में किसी भी तरीके के बदलाव से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

Read More Article On Diet And Fitness In Hindi

Disclaimer