Weight Loss Hacks: मोटापा घटाने के लिए अब नहीं है भूखे रहने की जरूरत, अपनाएं ये आसान वेट लॉस हैक्स

वजन घटाने के लिए जिम जाना या भूखे रहना जरूरी नहीं, अपनाएं ये 7 वेटलॉस हैक्स और दिनभर में बर्न करें सामान्य से ज्यादा कैलोरीज।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 16, 2020 12:30 IST
Weight Loss Hacks: मोटापा घटाने के लिए अब नहीं है भूखे रहने की जरूरत, अपनाएं ये आसान वेट लॉस हैक्स

वजन कम करना वास्तव में कोई बहुत बड़ी बात नहीं। पर अधिकांश लोग अपना वजन घटाने की प्लानिंग शुरू करते हैं, लेकिन लंबे समय तक इसे जारी नहीं रख पाते। यही सबसे बड़ा कारण है कि उन को वजन कम करना मुश्किल लगता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस हद तक तैयार हैं, बस जरूरत है आपकी लगन की। तभी आप अपना अतिरिक्त वजन कम सकते हैं। निम्नलिखित कुछ टिप्स व ट्रिक्स अपनाकर  आप अपना वजन आसानी से कम कर पायेंगे। इसके लिए आप को भूखा रहने या थकान भरा हैवी वर्कआउट करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

weight loss tricks and hacks

ज्यादा पानी पियें

अधिक पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने से हृदय ब्लड को अच्छी प्रकार से पंप कर, ब्लड को वेसल्स के सहायता से मांसपेशियों तक पहुंचाता है। नतीजतन  मांसपेशियों अधिक  कुशलता से काम करतीं हैं। जिससे शरीर की अतिरिक्त वसा घुलती है व परिणामस्वरूप शरीर का आकार पतला होता है। दिन भर जूस या सोडा लेने के बजाय अधिक पानी पीना लाभदायक है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं ये 5 डिटॉक्स वॉटर, पेट की थुलथुली चर्बी होगी गायब

सुबह की सैर

हर दिन टहलने जाना, विशेष रूप से जब सर्दियां हों तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ठंडी सुबह में अपना गर्म बिस्तर छोड़ना सबको मुश्किल लगता है। लेकिन यह तब बहुत महत्वपूर्ण है जब आप वास्तव में अपना अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं। हर दिन की वॉक आपको अतिरिक्त कैलोरीज बर्न करने में मदद करती है। इसलिए यदि आप अपने सुबह के नाश्ते से पहले मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो यह वजन कम करने का आसान तरीका है।

खाने को अच्छे से चबाएं

आप को हमेशा खाना चबा चबा कर खाना चाहिए। जितना आप धीरे धीरे खाएंगे उतना ही आप ओवर ईटिंग करने से बचेंगे। इस क्रिया से आपकी बॉडी को जल्दी संकेत मिलता है कि आप ने पर्याप्त खाना खा लिया। इससे आपको पेट भरने का एहसास होगा, तो आप कम खाएंगे और आपका वजन भी अधिक नहीं बढ़ेगा।

छोटी प्लेट का प्रयोग करें

जब भी आप खाना खाते हैं तो खाने की मात्रा का ध्यान में रखना बहुत आवश्यक होता है। यदि आप को प्लेट भर कर खाना खाना पसन्द है तो आप छोटे साइज की प्लेट का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप ज्यादा खाना भी नहीं खाएंगे और आप को लगेगा की आप ने भर प्लेट खाना भी खा लिया है।

इसे भी पढ़ें: दिनभर में कितनी कैलोरीज ले रहे हैं आप? इस तरह करें काउंट ताकि वजन घटाने और फिट रहने में न आए कोई परेशानी

सफेद खाद्य से बचें

सफेद खाद्य पदार्थ जैसे सफेद ब्रेड और मैदे में बड़ी मात्रा में सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। जिसके सेवन से वजन बढ़ सकता है। इन प्रकार के शर्करा युक्त उत्पादों के सेवन के बजाय, आप साबुत अनाज और भूरे रंग के चावल खा सकते हैं। साथ ही जंक फूड के सेवन से भी बचें।

foods to lose weight fast

स्ट्रेस न लें

कई बार ऐसा होता है कि आपकी डाइट अधिक नहीं होती, परन्तु फिर भी आप का वजन हर रोज बढ़ा हुआ नजर आता है। इसके पीछे का कारण होता है, स्ट्रेस व चिंता। स्ट्रेस के कारण बहुत सी बार व्यक्ति अधिक खाना खाता है या कई लोग बिल्कुल ही खाना छोड़ देते हैं। दोनो ही तरीको से  वजन बढ़ता है। अतः स्ट्रेस व चिंता जितनी कम हो सके उतनी कम करें।

पर्याप्त सोएं

आपकी नींद की गुणवत्ता भी आपके वजन को प्रभावित कर सकती है। आम तौर पर आपको एक ही दिन में 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। नींद की समस्याएं अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां उत्पन्न करतीं हैं। जिससे वजन नियंत्रण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उचित नींद  सभी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज है।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer