Expert

छोले vs राजमा: क्या खाने से तेजी से घटता है वजन? एक्सपर्ट से जानें दोनों के फायदे और नुकसान

Chhole vs Rajma For Weight Loss: छोले और राजमा दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है जानें इस लेख में।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 26, 2022Updated at: Mar 26, 2022
छोले vs राजमा: क्या खाने से तेजी से घटता है वजन? एक्सपर्ट से जानें दोनों के फायदे और नुकसान

छोले और राजमा (Chhole vs Rajma) दो ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन ज्यादातर लोग करते हैं। यहां तक कि छोले-चावल और राजमा चावल, कुछ लोगों की पसंदीदा डिश में से एक है। छोले (Chickpea) और राजमा (Kidney Beans) दोनों को ही सेहत के लिए लिहाज से बेहद फायदेमंद (Chhole vs Rajma Benefits For Health In Hindi) माना जाता है। दोनों ही बेहद स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाना भी बहुत आसान होता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं छोले और राजमा दोनों ही वजन कम करने (Chhole vs Rajma For Weight Loss In Hindi) में भी मदद करते हैं? हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दोनों ही वजन घटाने वाले लोगों के पसंदीदा भोजन हैं।

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि छोले या राजमा, किसे खाने से तेजी से वजन घटता है? वजन घटाने के लिए दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है  (Chhole vs Rajma Which One Is Better For Weight Loss In Hindi)? यह जानने के लिए हमने डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस, आरडी, सीडीई) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

आइए पहले जानते हैं छोले और राजमा के पोषक तत्वों के बारे में (Chhole vs Rajma Nutrition Value In Hindi)

डायटीशियन गरिमा गोयल बताती हैं कि पोषक तत्वों की बात करें तो छोले और राजमा दोनों में ही सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको स्वस्थ रहने और गंभीर रोगों से ग्रसित होने के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। लगभग 1 कप (164) ग्राम छोले आपको 597 कैलोरी प्रदान करते हैं, साथ ही 19 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फैट, 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 172 mg कैल्शियम, 10 mg आयरन, 188 mg मैग्नीशियम, 2.5 mg जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। वहीं राजमा की बात करें तो 1 कप (164 ग्राम) कच्चे राजमा आपको 564 कैलोरी, 24 ग्राम प्रोटीन, 1.3 ग्राम फैट, 90 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 234 ग्राम कैल्शियम, 13 mg आयरन, : 229 mg मैग्रीनियम, 4 mg जिंक प्रदान करते हैं।

इसे भी पढें: क्या हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहने से तेज होता है मेटाबॉलिज्म? जानें एक्सपर्ट का राय

छोले और राजमा सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं? (Chhole vs Rajma For Health Benefits In In Hindi)

डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार छोले और राजमा को अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। यह दोनों ही वजन प्रबंधन में मदद करते हैं और दिल को स्वस्थ रखने के साथ ही आपकी त्वचा की स्थिति में सुधार करते हैं। नियमित इनका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। दोनों में ही जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सेहत के लिहाज से दोनों ही स्वस्थ विकल्प हैं, लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है तो इनमें एक बड़ा अंतर है।

छोले या राजमा, वजन घटाने के लिए क्या ज्यादा बेहतर है (Chhole vs Rajma For Weight Loss In Hindi)

डायटीशियन गरिमा गोयल बताती हैं कि छोले और राजमा दोनों में भले ही लगभग समान पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा में अंतर देखने को मिलता है। जब पोषक तत्वों के आधार इसका आकलन किया जाता है कि वजन कम करने के लिए क्या ज्यादा बेहतर है तो ऐसे में राजमा छोले की तुलना में अधिक फायदेमंद है। क्योंकि उनमें कुछ पोषक तत्वों की मात्रा छोले से ज्यादा होती है, साथ ही वे कैलोरी के मामले में छोले से कम होते हैं।

इसके अलावा कुछ डाइट्री सप्लीमेंट जिन्हें अधिक वजन को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है वह राजमा आधारिक प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे वजन घटाने को बढ़ावा देना या समर्थन करना। वहीं, राजमा में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह मांस का एक अच्छा विकल्प है। मांस के विपरीत, राजमा में कोई सैचुरेटेड फैट नहीं होता है। साथ ही यह फाइबर में हाई होता है। राजमा में महत्वपूर्ण घुलनशील फाइबर भी मौजूद होता है, जो स्वस्थ आंत के बैक्टीरिया को खिलाते हैं और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है।

राजमा ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में प्रभावी होते हैं क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और धीमी गति से टूटने वाले कार्ब्स से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, राजमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढें: वजन बढ़ाना है तो दूध में डालकर पिएं शहद, सेहत के लिए भी है बहुत फायदेमंद

छोले या राजमा, आपको किसका सेवन करना चाहिए (Chhole vs Rajma Which One Is Better For Health In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार राजमा और छोले दोनों ही शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। आपके लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है यह आपके लक्ष्यों पर निर्धारित करता है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो जाहिर है राजमा आपके लिए बेहतर विकल्प है। लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपने आहार में विविधता लाना चाहते हैं, तो आप दोनों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे कि आप एक ही तरह का भोजन खा-खाकर बोर ना हों।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer