डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दूर होंगी कब्ज, अपच जैसी कई समस्याएं

डायबिटीज के मरीजों में कब्ज की समस्या बहुत आम है। ऐसे में इन स्प्राउट्स को खाना इस समस्या को दूर कर सकता है। साथ ही दिल की बीमारियों से भी बचाता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 27, 2021
डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दूर होंगी कब्ज, अपच जैसी कई समस्याएं

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? ये प्रश्न ज्यादातर उन डायबिटीज के मरीजों का होता है जो अपने बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल से परेशान रहते हैं। ऐसे मरीजों के लिए स्प्राउट्स (sprouts for diabetes) यानी कि अंकुरित अनाज खाना बेहद फायदेमंद है। दरअसल,  स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि मेटाबोलिज्म को ठीक करते हैं, पेट साफ रखते हैं और ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ने से रोकते हैं।  कुछ मिला कर देखें तो, डायबिटीज में स्प्राउट्स खाना शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद है। पर अब प्रश्न ये है कि डायबिटीज में कौन से स्प्राउट्स खाएं (Types of healthy sprouts for diabetes patients)। तो, आज हम आपको ऐसे 5 हेल्दी स्प्राउट्स के बारे में बताएंगे जो कि डायबिटीज कंट्रोल करने में आपकी आसानी से मदद कर सकते हैं। 

Inside1sproutsindiabetes

Image credit:getty images

डायबिटीज के मरीजों के लिए 5 हेल्दी स्प्राउट्स- Sprouts for diabetes in hindi

1. अंकुरित मेथी

डायबिटीज में लंबे समय से लोग मेथी के बीजों का सेवन करते रहे हैं। पर अगर आप मेथी के बीजों को अंकुरित करके खाएं तो, आप इसके ज्यादा फायदे पा सकते हैं। जी हां, डायबिटीज में अंकुरित मेथी खाने से शरीर को एक साथ कई फायदे मिलते हैं। सबसे पहले तो इसे खाने से ब्लड शुगर कम होता है। दूसरा इसे खाने से  शरीर को एक बड़ी मात्रा में फाइबर मिलता है जो कि पाचन क्रिया को सही करता है और इंसुलिन को रंगुलेट करने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और डायबिटीज के मरीजों को संक्रामक बीमारियों से भी बचाते हैं। 

इसे भी पढ़ें : मेथी के बीज का ज्यादा सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

2. अंकुरित मूंग

मूंग के फायदे के बारे में हम से ज्यादातर लोग जानते हैं। पर क्या आपको पता है कि डायबिटीज में अंकुरित मूंग खाना कितना फायदेमंद है। मूंग बीन  विटेक्सीन और आइसोविटेक्सीन नाम के कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को सही कर सकते हैं और इंसुलिन को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही अंकुरित मूंग में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो कि पाचन क्रिया को सही करता है, पुरानी कब्ज की समस्या को दूर करता है और आपकी भूख को रेगुलेट करने में मदद करता है। 

Inside3moong

Image credit: Exporters India

3. अंकुरित कुलथी

अंकुरित कुलथी दाल के फायदे बहुत हैं। दरअसल, ये दाल पथरी की बीमारी में ज्यादा खाई जाती है पर अगर आप इसे डायबिटीज अंकुरित कर खाएंगे तो, ये आपको एक साथ कई बीमारियों से बचा सकता है। सबसे पहले तो ये डायबिटीज के मरीजों में कब्ज की समस्या को दूर करता है। फिर जिन्हें एसिडिटी की समस्या या अपच की समस्या हो रही होती है, कुलथी की दाल के सेवन ये इससे छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल, ये जटिल फाइबर से भरपूर है जो कि मल में थोक जोड़ता है और फैट सहित शरीर के तमाम वेस्ट को बाहर निकालता है। इस तरह ये कोलेस्ट्रॉल  को भी कम करता है जिससे कि आप दिल की बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : क्या कच्चे स्प्राउट्स (अंकुरित मूंग, चना) खाने के कुछ नुकसान भी हैं? जानें डायटीशियन से

4. अंकुरित सोयाबीन

अंकुरित सोयाबीन बहुत से लोगों को स्वाद में खराब लग सकता है पर ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।  सोयाबीन में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और फाइटोएस्ट्रोजन्स होते हैं जो कि पेट के साथ दिल के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, इसमें मौजूद अनसैचरेटेड फैट्स बैड कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अंकुरित सोयाबीन को रोजाना सुबह खाली पेट खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिल सकती है और दिन भर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रह सकता है। 

Inside2kulthi

Image credit: EcoWatch 

5. अंकुरित चना

अंकुरित चना खाने के फायदे के बारे में कौन नहीं जानता। इसे लगभग हर घर में सलाद के रूप में या गुड़ के साथ खाया जाता है। ये ज्यादातर स्टेमिना बढ़ाने वाले लोग खाते हैं जबकि डायबिटीज के मरीज अगर इसे रोज खाएं तो उनका ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा और शरीर की कमजोरी भी दूर होगी। दरअसल, अंकुरित अनाज (sprouts benefits for diabetes) में स्टार्च की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए उनमें कार्ब कम होता है। साथ ही  प्रोटीन का अनुपात थोड़ा अधिक होता है जिससे आप दिन पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और आपका एनर्जी लेवल भी सही रहता है। 

स्प्राउट्स खाने के फायदे की बात करें तो, ये वजन घटाने के साथ दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। साथ ही ये स्प्राउट्स इम्यूनिटी बूस्टर भी होते हैं जो कि आपको कई मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए अंदर से मजबूत बनाते हैं। 

Main image credit: Wholefully

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer