रोज अंकुरित मेथी खाने से आपको मिलेंगे ये 10 फायदे, जानें मोटापा और डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे है कारगर

मेथी ही नहीं, अंकुरित मेथी में भी कई ऐसे गुण छिपे होते हैं, जो आपके सेहत के लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते है इस बारे में।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 10, 2020Updated at: Jan 14, 2021
रोज अंकुरित मेथी खाने से आपको मिलेंगे ये 10 फायदे, जानें मोटापा और डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे है कारगर

मेथी के दानों में कई लाभकारी गुण छिपे होते हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने में हमारी मदद करता है। झड़ते बालों से लेकर पेट की चर्बी को कम करने में मेथी बहुत ही असरकारी होता है। आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल काफी सालों से किया जा रहा है। मेथी का इस्तेमाल हम मेथी के बीज (Fenugreek seeds), मेथी के पत्‍ते (Fenugreek Leaves) और अंकुरित मैथी के रूप में कर सकते हैं। यह हर एक रूप में हमारे लिए गुणकारी हो सकता है। अंकुरित मेथी का उपयोग खासतौर पर डायबिटीज, मोटापा, दिल से संबंधित बीमारी, थायराइड, ब्लड प्रेशर इत्यादि बीमारी को कंट्रोल करने के काम आता है।

 

नोएडा स्थित डायट मंत्रा क्लीनिक (Diet Mantra) की डायटिशियन कामिनी कुमारी कहती हैं कि सर्दियों में बालों में होने वाले डैंड्रफ से छुटारा दिलाने में मेथी बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। यह आपकी बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं और स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होता है। उन्होंने कहा इसमें कई ऐसे पोषक तत्व हैं, जो आपकी तमाम समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। कामिनी बताती हैं कि मेथी को अंकुरित फार्म में खाने से इसके गुण काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। अंकुरित मेथी में फाइबर, विटामिन ए और कैल्शियम काफी ज्यादा हाई हो जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। इतना ही नहीं अंकुरित मेथी में फोटोकेमिकल्स नामक तत्व बढ़ जाता है, जो पोषक तत्वों के गुणों को हाई करने में आपकी मदद करता है। अंकुरित मेथी का सेवन आपके लिए ज्यादा गुणकारी साबित हो सकता है। पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए कामिनी से जानते हैं इसके और भी फायदे- 

डायबिटीज को करे कंट्रोल  (Sprouted Fenugreek for Diabetes in hindi)

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको नियमित रूप से अंकुरित मेथी का सेवन करना चाहिए। अंकुरित मेथी के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अंकुरित मेथी के सेवन से ब्लड में अतिरिक्त शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी में भरपूर रूप से एमिनो एसिड होता है, जो मधुमेह रोगियों के शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाता है।

वजन को करे कंट्रोल (Sprouted Fenugreek forWeight Loss) 

डायटिशियन कामिनी बताती हैं कि अंकुरित मेथी के सेवन से आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। मेथी में गैलेक्टोमैनन नामक पॉलिसाक्‍साइड भरपूर रूप से होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा मेथी में लगभग 75 फीसदी घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके डायजेशन सिस्टम को ठीक करने में आपकी मदद करता है। साथ ही शरीर से अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मददगार होता है। सुबह खाली पेट अंकुरित मेथी खाएं, इससे पेट की चर्बी तेजी से कम होगी। इसके अलावा डिनर के करीब आधे घंटे बाद अंकुरित मेथी खाएं। यह आपके लिए गुणकारी साबित हो सकता है। 

दिल संबंधी समस्याओं के लिए सुरक्षित (Benefits of Fenugreek Sprouts For Heart)

कामिनी बताती हैं कि दिल को सुरक्षित रखने के लिए आप मेथी के दानों का सेवन कर सकती हैं। यह कार्डियोवैस्‍कुलर लाभ दिलाने में मददगार होता है। कुरित मेथी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है। यह शरीर के ब्लड से ट्राइग्लिसराइड्स नामक फैट के लेवल को कम करने में मददगार होता है, जो दिल से संबंधित समस्याओं (Cardiac problems)  को बढ़ाने में कारगर होता है। इसमें पोटेशियम (Potassium) नामक तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में उपस्थित सोडियम लेवल को नियंत्रित करता है। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

 इसे भी पढ़ें - हड्डियों को मजबूत करे अंडे का सफेद हिस्सा, जानिए इसके और भी 5 फायदे

पाचन शक्ति को दुरुस्त करे अंकुरित मेथी  (Sprouts fenugreek to improve digestive System in Hindi)

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में अंकुरित मेथी मददगार साबित हो सकता है। अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम को ठीक करने में मददगास होता है। इसके साथ ही इससे इम्युन सिस्टम भी मजबूत रहता है। मेथी और अंकुरित मैथी के दाने में सैपोनिन नामक तत्व होता है, जो आंत और पेट के लिए सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है। यह पेट को हानिकारण बैक्टीरिया से बचाव करता है। कामिनी बताती हैं कि अंकुरित मेथी में बी कॉम्पलेक्स हाई हो जाता है, जो पेट से जुड़ी समसस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके सेवन से पेट फूलना, दस्त, गैस की समस्या इत्यादि परेशानियों से राहत मिलती है। 

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को करे दूर (Sprouted Fenugreek forPeriod Problems)

कामिनी बताती हैं कि अंकुरित मेथी में ब्लड के सर्कुलेशन को नॉर्मल करने की क्षमता होती है, जिसकी वजह से यह पीरियड्स की अनियमितता को कंट्रोल करने में हमारी मदद कर सकता है। इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन, पेट में दर्द, अचानक गर्मी का एहसास (hot flashe) और मानसिर परेशानियां दूर रहती हैं। इसके सेवन से पीएमएस और रजोनिवृत्ति के लक्षण कम होते हैं। 

इसे भी पढ़ें - चिलगोजे में होते हैं शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व, स्वाती बाथवाल से जानें चिलगोजा के फायदे और खाने का तरीका

बुखार को करे ठीक (Sprouted Fenugreek Cure fever)

अंकुरित मेथी के सेवन से इम्यून प्रोपर्टी हाई होती है, जो वायरल बुखार और बैक्टीरियल समसाओं को दूर करने में सहायक होता है। इसके सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं। सलाद के रूप में भी आप अंकुरित मेथी खा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच अंकुरित मेथी लें। इसमें शहद और नींबू मिक्स करके खाएं। इससे बुखार की समस्या दूर होगी। इसके सेवन से बैक्‍टीरियल संक्रमण (Bacterial infection) के खतरे को रोका जा सकता है। 

मां के दूध को बढ़ाए अंकुरित  (Benefits Of Fenugreek Sprouts For Breast Milk)

ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए भी अंकुरित मेथी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मेथी का सेवन करना चाहिए। इससे उन्हें संपूर्ण पोषक तत्व मिलता है। अंकुरित मेथी में आयरन काफी ज्यादा हाई हो जाता है, जो प्रसव पीड़ा (labour pain) को कम करने और गर्भाशय संकुचन को सुधारने में मददगार हो सकता है। मेथी आपके लिए हर्बल गैलेक्‍टैगोगू (galactagogou) की तरह कार्य करता है। इसके सेवन से महिलाओं की ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन अधिक होता है। मेथी में डायोजेनिन (diogenin) नामक पदार्थ होता है, जो एस्ट्रोजन (Estrogen) की तरह व्‍यवहार करता है। इससे सेवन से चक्कर, तनाव, मानसिक समस्याओं के लक्षण को कम किया जा सकता है। ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए भी यह काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - रीढ़ की हड्डियों को मजबूत करे पर्श्वोत्तनासन, जानिए पर्श्वोत्तनासन करने का सही तरीका

कैंसर से कर सकता है बचाव (Can prevent cancer)

कामिनी बताती हैं कि अंकुरित मेथी के सेवन से आप कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं। नियमित रूप से अंकुरित मेथी खाने से हमारे शरीर में कैंसररोधी गुण विकसित होता है। ऐसे में आप खाली पेट अंकुरित मेथी का सेवन जरूर करें। 

डैंड्रफ की समस्या करे दूर (Remove dandruff problem)

कामिनी ने बताया कि सर्दियों में हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अंकुरित मेथी के सेवन से डैंड्रफ की परेशानी को दूर कर सकते हैं। उन्होंने कहा आप इसका इस्तेमाल बालों में लगाने के लिए पाउडर फॉर्म में भी यूज कर सकते हैं। इसके अलावा मेथी का पेस्ट तैयार कर लें। इसमें एक्थिन नामक तत्व होता है, जो डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्याओं को दूर करता है। 

आयरन की कमी करे दूर (Iron deficiency)

कामिनी बताती हैं कि अंकुरित मेथी के दाने में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप अंकुरित मेथी के दानों का सेवन करते हैं, तो शरीर में आयरन की कमी दूर होगी। ऐसे में आप नियमित रूप से अंकुरित मेथी के दानों का सेवन सलाद के रूप में करें।  

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

 

Disclaimer