शरीर के इन 7 अंगों से कभी खींचकर नहीं उखाड़ने चाहिए बाल, जानें ऐसा करने से क्या हो सकते हैं नुकसान

शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अक्सर लोग उन्हें उखाड़ने का काम करते हैं, जानें शरीर के किन अंगों से बालों को कभी भी खींचकर उखाड़ना नहीं चाहिए।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 23, 2021Updated at: Jun 23, 2021
शरीर के इन 7 अंगों से कभी खींचकर नहीं उखाड़ने चाहिए बाल, जानें ऐसा करने से क्या हो सकते हैं नुकसान

शरीर में अनचाहे बालों (Unwanted Hair)से छुटकारा पाने के लिए कई लोग उन्हें चिमटी आदि के सहारे से उखाड़कर निकाल देते हैं। ये तरीका अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए काफी समय से अपनाया जा रहा है और इसे सबसे आसान और सस्ते तरीके के रूप में जाना जाता है। हालांकि बहुत कम लोगों को ये जानकारी होगी कि बालों को उखाड़ने या तोड़ने से वे दोबारा निकल जाते हैं और इससे उनका विकास तेजी से होता है। आज के दौर में बालों की समस्याएं स्किन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। लोग अपने शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। बालों को हटाने के लिए महिलाओं के बराबर ही पुरुष भी अब आगे आ रहे हैं। चाहे वो चेहरे के अतरिक्त बाल हों या छाती पर उगे हुए बाल, इन्हें हटाने के लिए लोग वैक्सिंग, लेजर ट्रीटमेंट, शेविंग और ब्लीचिंग का सहारा भी लेते हैं। लेकिन आज के दौर में भी तमाम लोग ऐसे हैं जो बालों को हटाने के लिए चिमटी का इस्तेमाल (Tweezing or Plucking) करते हैं। बालों को हटाने के लिए चिमटी का इस्तेमाल काफी समय पहले से किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालो को चिमटी से उखाड़ना आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है? आइए आपको बताते हैं कि चिमटी के सहारे बालों को उखाड़ना कितनी नुकसानदायक है और शरीर के किन हिस्सों में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए?

शरीर के इन अंगों से कभी खींचकर नहीं उखाड़ने चाहिए बाल (Areas Where You Should Never Use a Tweezer)

1. नाक (Nose)

body-parts-where-not-to-pluck-hair

नाक के बालों (Nose Hair) को उखाड़ने या हटाने का काम अक्सर लोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नाक के बाल भी हमारे स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते हैं। नाक में मोटे और पतले, दो तरह के बाल होते हैं। इन बालों का काम सांस लेते समय कार्बन डाइऑक्साइड और धूल, गंदगी या बैक्टीरिया आदि को अंदर जाने से रोकना होता है। अगर आप अपने नाक के बालों को चिमटी आदि की सहायता से उखाड़ते हैं तो ऐसे में इन्फेक्शन और खून निकलने का खतरा रहता है। अगर आप अपने नाक के बालों को हटाना चाहते हैं तो उन्हें कैंची या ट्रिमर की सहयता से हटाने की कोशिश करें। नाक के बालों को उखाड़ना बेहद परेशान करने वाला हो सकता है।

2. भौंहों के बाल (Eyebrow Hair)

body-parts-where-not-to-pluck-hair

आइब्रो से अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे ज्यादा चिमटी का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर महिलाऐं अपने आइब्रो को सुंदर बनाने के लिए कुछ बालों को हटाने का काम करती हैं। कभी कभार आइब्रो से बालों को उखाड़ना सामान्य माना जाता है लेकिन जब आप लगातार ऐसा करते हैं तो इससे फॉलिकल को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप बार-बार अपने भौंहों के बाल को हटाते हैं तो फिर दोबारा उनका बढ़ना मुश्किल भी हो जाता है। आइब्रो से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप चिमटी की जगह थ्रेडिंग या वैक्सिंग का सहारा ले सकते हैं। चिमटी की अपेक्षा इन्हें ज्यादा सुरक्षित माना गया है।

इसे भी पढ़ें: फेस वैक्स करवाती हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, स्किन को नहीं होगा कोई नुकसान

3. सफेद बालों को उखाड़ना (Tweezing White Hair)

body-parts-where-not-to-pluck-hair

अक्सर यह देखा गया है कि लोग सफेद बालों को हटाने के लिए उन्हें उखाड़ देते हैं, ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि सहरीर के किसी भी हिस्से में मौजूद सफेद बालों को उखाड़ना या तोड़ना नहीं चाहिए। ऐसा करने से हमारे बालों को नुकसान पहुँचता है। सफेद बालों को उखाड़ने से अन्य बालों के विकास में प्रभाव पड़ता है और चिमटी आदि के इस्तेमाल से इन्हें उखाड़ना बालों के रोम के लिए नुकसानदायक माना जाता है। सफेद बालों को हटाने के लिए चिमटी की जगह कैंची का इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है।

इसे भी पढ़ें: अनचाहे बालों को हटाने के लिये जानें क्या है बेस्ट: रेजर, वैक्स या क्रीम

4. अंडरआर्म्स के बालों को हटाना (Removing Armpit Hair)

body-parts-where-not-to-pluck-hair

अंडरआर्म या बगल के बालों को हटाने के लिए उन्हें उखाड़ना बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इस जगह के बालों को चिमटी की सहयता से उखाड़ने से आपको इन्फेक्शन आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यहां के बालो को उखाड़ने से ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है। अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के लिए आप चिमटी की जगह शेविंग, वैक्सिंग आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. मुहांसों की जगह के बालों को हटाना (Removing Acne Or Pimples Hair)

body-parts-where-not-to-pluck-hair

मुहांसों की समस्या स्किन के लिए होने वाली एक आम समस्या है। कई बार ऐसा होता है कि चेहरे आदि पर होने वाले मुहांसों में बाल उग आते हैं, इन बालों से छुटकारा पाने के लिए इन्हें कभी भी उखाड़ना नहीं चाहिए। अगर आप मुहांसों के बालों को उखाड़ते हैं तो इसकी वजह से संक्रमण आदि के होने का खतरा बढ़ जाता है।  इन बालों को हटाने के लिए चिमटी का इस्तेमाल करना और खतरनाक माना जाता है।  ऐसी जगहों के बालों को चिमटी के इस्तेमाल से उखाड़ने पर बैक्टीरिया के बढ़ने का खतरा रहता है और मुहांसों वाली जगह पर दाग आदि भी पड़ सकते हैं।  ऐसे में मुहांसों के बालों को कभी भी तोड़ना या उखाड़ना नहीं चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: हाथों की त्वचा को कोमल बनाने के लिए जरूर करें 'पैराफिन वैक्स मैनीक्योर', जानें क्या है करने का तरीका

6. निप्पल के बाल (Nipple Hair)

निपल्स के आसपास का क्षेत्र बहुत कोमल और संवेदनशील होता है, इसलिए ऐसी जगहों से बालों को तोड़ने या उखाड़ने से जलन और ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। अगर आप निप्पल के बालों को उखाड़कर हटाने का काम करती हैं तो इससे आपके बालो के रोम को भी नुकसान पहुंचता है। कभी भी चिमटी के इस्तेमाल से ऐसी जगहों के बालों को हटाना नहीं चाहिए।  इसके लिए आप क्रीम आदि के सहारे से बालों को हटाने के विकल्प के बारे में सोच सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: माथे और होंठों के ऊपर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अजामायें ये आसान घरेलू उपाय

7. मस्सों या तिल के बाल (Moles Hair)

body-parts-where-not-to-pluck-hair

मस्सों या तिल की समस्या एक आम समस्या है, यह अक्सर लोगों को होती है। कुछ लोगों में ऐसी जगहों पर बाल भी उग जाते हैं। इन बालों को कभी भी तोड़ना या उखाड़ना नहीं चाहिए।  मस्सों और उसके आसपास की जगहों से बालों को उखाड़ने से सूजन और संक्रमण की समस्या भी हो सकती है।  ऐसी जगहों के बालों को हटाने के लिए चिमटी का इस्तेमाल करने से दर्द भी हो सकता है। इन जगहों को चिमटी की जगह लेजर या ट्रिमर का इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है।

बालों को सुरक्षित तरीके से ट्वीज़ करने के टिप्स (Tips To Tweez Hair Safely)

चिमटी के इस्तेमाल से शरीर के अनचाहे बालों को हटाने का काम काफी समय से किया जा रहा है। अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो इसके नुकसान कम हो सकते हैं। अगर सही ढंग से चिमटी से बालों को हटाया जाए तो उस स्थान पर बालों को उगने में 6 सप्ताह तक का समय लग सकता है। आइब्रो से अनचाहे बालों को हटाने के लिए सही तरीके से चिमटी का इस्तेमाल अच्छा परिणाम देता है। अगर आप भी अपने बालों को चिमटी के सहारे से हटाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • डैमेज बालों को चिमटी से न उखाड़ें।
  • कीटाणुरहित चिमटी का ही इस्तेमाल करें।
  • बालों के टाइप के हिसाब से उन्हें उखाड़ने का काम करें।

हमें उम्मीद है कि शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए चिमटी के इस्तेमाल को लेकर दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। उपर बताई गयी जगहों पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आप बालों को उखाड़ने के आलावा अन्य दूसरे सुरक्षित तरीकों से हटा सकते हैं। अगर इस विषय को लेकर आपके कोई प्रश्न हैं तो उन्हें आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer