अगर आपके बाल सफेद होने शुरु हो गए हैं तो आज से ही करें ये 5 काम, मिलेगा सफेद बालों से छुटकारा

White Hair Prevention: कम उम्र में बालों का सफेद होना आपके आत्‍मविश्‍वास को चोट पहुंचाता है। इसलिए समय रहते बालों को सफेद होने से रोकना जरूरी है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 19, 2020
अगर आपके बाल सफेद होने शुरु हो गए हैं तो आज से ही करें ये 5 काम, मिलेगा सफेद बालों से छुटकारा

एक समय था जब सफेद बाल बूढ़े होने का संकेत था। लेकिन अब कम उम्र में बालों का सफेद होना लोगों में एक आम समस्‍या बनती जा रही है। आमतौर पर बाल सफेद होने का कारण खराब जीवनशैली है। भोजन में पोषक तत्‍वों की कमी, फैशन के चक्‍कर में बालों की देखभाल न करना और कलर व अन्‍य केमिकल का प्रयोग करना, अत्‍यधिक तनाव या डिप्रेशन में रहना, एक्‍सरसाइज या शारीरिक मेहनत वाले काम न करना, दिन रात फोन पर लगे रहने जैसी आदतें युवाओं में बाल सफेद होने का कारण बन रहा है।

अगर टीनएज में हैं या आपकी उम्र 25 से 30 वर्ष के मध्‍य है और सिर के बाल सफेद होने शुरु हो गए हैं तो यह लेख आपके लिए है। यहां हम आपके आहार और व्‍यवहार से जुड़ी कुछ जरूरी साझा कर रहे हैं, जिन्‍हें आपको पालन करना चाहिए ताकि आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकें। 

बाल सफेद होने से रोकने के उपाय: Baal Safed Hone Se Rokne Ke Upay

अगर आप बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उन कारणों को समझना होगा जिनकी वजह से बाल सफेद हो रहे हैं। इसके बाद आपको उन वजहों से निपटना होगा। आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि आपकी किन आदतों के चलते बाल सफेद हो रहे हैं और उन्‍हें दूर करने के उपाय क्‍या हैं।

grey-hair

बाल सफेद होने से रोकने के लिए क्‍या करें? 

अनहेल्‍दी आहार को त्‍याग दें

आजकल युवाओं में फास्‍ट फूड खाने का चलन बढ़ गया है। जो काफी हानिकारक है। पिज्‍जा, बर्गर और चाइनीज फूड हमें बीमार बना रहे हैं। इनमें कई ऐसे हानिकारक तत्‍व होते हैं जो आपकी आंत, लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं, जिनका लिंक आपके बालों और नाखून से होता है। अगर आपका पेट हेल्‍दी नहीं होगा तो इसका असर बालों पर पड़ता है। हमेशा अपने आहार में कैल्शियम, जिंक, आयरन, कॉपर, प्रोटीन, विटामिन आदि पोषक तत्‍वों से युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। खासकर भारतीय आहार।

तनाव कम करें

अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं और अत्‍यधिक तनाव लेते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है। तनाव लेने से आपके बाल और तेजी से सफेद होंगे इससे अच्‍छा है कि आप तनाव लेना छोड़ दें। आप एक्‍सरसाइज और योग के माध्‍यम से तनाव को कम कर सकते हैं।

थायरॉइड की जांच करें

बाल सफेद होने का कारण थायरॉइड ग्रंथि भी हो सकती है। जब थायरोक्सिन हॉर्मोन शरीर में अधिक मात्रा में उत्पन्न होने लगता है तो इससे बाल सफेद हो सकते हैं। इस समस्या को हाइपोथायरायडिज्म भी कहते हैं।

healthy-diet

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है। स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है, जिसके चलते बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं साथ ही आप धूम्रपान कर रहे हैं तो ये आदत छोड़ दीजिए।

इसे भी पढ़ें: गीले बालों के साथ सोने की आदत पड़ सकती है बालों पर भारी, जड़ों से कमजोर, दोमुंहे और डैमेज हो सकते हैं बाल

एक्टिव रहें

हर समय सोते या बैठे ही न रहें। इससे आपका शरीर मोटापे का शिकार हो सकता है। ऐसे में ब्‍लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है, जिससे हमारे सभी अंगों तक रक्‍त नहीं पहुंच पाता है। रक्‍त के माध्‍यम से हमारे शरीर के अंगों को पोषक तत्‍व मिलता रहता है। इसकी कमी के चलते बाल सफेद होने लगते हैं। इसलिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज, योग और प्राणायाम करें।

इसे भी पढ़ें: कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 5 बड़े कारण, जानें बचाव का तरीका

बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय

  • सप्‍ताह में 2 बार सरसों, नारियल या जैतून के तेल से सिर की मसाज करें।
  • बालों में रोजाना शैंपू करने से बचें। अन्‍य केमिकल युक्‍त पदार्थों को बालों में लगाएं।
  • हर्बल शैंपू या घर का बना शैंपू ही इस्‍तेमाल करें। (सप्‍ताह में 2 बार से ज्‍यादा नहीं)
  • मेंहदी के पत्‍तों को पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं।
  • सप्‍ताह में एक दिन बालों में दही लगाएं।
  • आहार में अनाज, फल, सब्‍जी, नट्स, दूध और दही का सेवन करें।

Read More Articles on Home Remedies Hindi

Disclaimer