किचेन में मौजूद ये चीजें कभी नहीं होती खराब, जानें इनके बारे में

Kitchen Ingredients Never Expire : किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती है, जो लंबे समय तक चलती रहती है। जानें इन चीजों के बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 23, 2021Updated at: Jun 23, 2021
किचेन में मौजूद ये चीजें कभी नहीं होती खराब, जानें इनके बारे में

क्या किचन में मौजूद कुछ चीजों की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है? आप अकसर महीने के हिसाब से अपने किचन का सामान लाते हैं, ताकि कोई भी चीज एक्सपायर होने से पहले ही खत्म हो सके। कुछ चीजें तो ऐसी होती है, जो एक दिन के अंदर ही खराब हो जाती है। लेकिन क्या किचन में मौजूद सभी चीजों की एक्सपायरी डेट होती है? 

दरअसल, किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती है, जो लंबे समय तक चलती रहती है और एक्सपायर नहीं होती है। आप लंबे समय तक अपने किचन में इन चीजों को स्टोर करके रख सकते हैं। इनको स्टोर करने पर इनकेे पोषक तत्वों में भी कोई कमी नहीं आती है।

Salt Never Expire

1. नमक (Salt)

नमक किचन या रसोई घर में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम सामग्रियों में से एक है। नमक का उपयोग सभी तरह के खाद्य पदार्थों में किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप लंबे समय तक बिना टेंशन के कर सकते हैं। इसे इसकी गुणवत्ता और पोषक तत्वों के साथ लंबी अवधि के लिए स्टोर करके रखा जा सकता है। अगर नमक को ठीक से संभाला या स्टोर किया जाए, तो इसमें कभी कीड़ें नहीं लगते हैं। साथ ही इसमें गुठलियां भी नहीं पड़ती है।

इसे भी पढ़ें - कैसे पता करें आपके किचन में मौजूद मसाले और खाद्य पदार्थ असली हैं या नकली? जानें आसान तरीके

2. सफेद चावल (White Rice)

चावल को एयरटाइट कंटेनर में रखा जाता है, जिससे यह नमी और गर्मी से दूर रहता है। साथ ही सफेद चावल में तेल भी कम होता है। जिससे चावल कभी खराब नहीं होते हैं। सफेद चावल को अनिश्चित काल तक संभालकर रखा जा सकता है। लंबे समय तक स्टोर करने पर भी इसके पोषक तत्वों में कोई कमी नहीं आती है। लेकिन अगर आप सफेद चावल को एयरटाइट कंटेनर में नहीं रखते हैं, तो इनके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। 

honey-never-expire

3. शहद (Honey)

शहद ऐसे खाद्य पदार्थों में आता है, जो कभी खराब नहीं होता है। इसका इस्तेमाल सालों तक किया जा सकता है। शहद (Honey) में नमी का कम स्तर, चीनी की मात्रा, अत्यधिक अम्लता और प्राकृतिक ग्लूकोनिक एसिड होता है, जो इसे लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। यह बैक्टीरिया को भी निर्जलित करता है, जिससे यह खुद अपना परिरक्षक बन जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए हर किचन में इसका उपयोग जरूर होता है। ऐसे में इसे सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है।

4. दालें (Pulses)

हर घर के किचन में अलग-अलग तरह की दालें (Pulses) जरूर होती हैं। दाल एक जरूरी खाद्य पदार्थ है। क्या आप जानते हैं दाल को अगर समय-समय पर धूप में सुखाया जाए, तो यह लंबे समय तक खराब नहीं होता है। लंबे समय तक भी इनमें पूरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

sugar-never-expire

5. चीनी (Sugar)

किचन में मौजूद लंबे समय तक चलने वाली चीजों में चीनी भी एक है यह भी किचन की एक जरूरी सामग्री है। चीनी को भी नमक की तरह ही लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सकता है। महीनों बाद भी इसका उपयोग करने पर इसके पोषक तत्वों में कमी नहीं आती है। एयरटाइट कंटेनर में इसे संभालकर रखने से न ही चीनी खराब होती है और न ही इसमें कीड़े पड़ते हैं। इसे हमेशा नमी और गर्मी से दूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - खाने की बर्बादी रोकने के लिए सीखें जीरो वेस्ट कुकिंग (Zero Waste Cooking) के स्मार्ट तरीके

6. सोया सॉस (Soy Sauce)

सोया सॉस का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जियों को स्टर-फ्राइंग, नूडल्स बनाते समय किया जाता है। यह खाने को एक बेहतरीन स्वाद और रंग देता है। क्या आप जानते हैं सोया सॉस में नमक की मात्रा अधिक होती है। नमक एक प्रिजर्वेटिव की तरह काम करता है, जो सॉस को लंबे समय तक खराब नहीं होने देता है। 

7. नूडल्स/पास्ता (Noodles/Pasta)

कच्चे नूडल्स या पास्ता को आप काफी लंबे समय के लिए स्टोर करके रख सकते हैं। इनकी कोई भी एक्सपायरी डेट नहीं होती हैं। ये चीजें जल्दी से खराब नहीं होती हैं। 

आप भी किचन में मौजूद इन चीजों को बिना किसी फ्रिक के लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। लेकिन आपको बार-बार इन्हें चेक करते रहना चाहिए। साथ ही इनकी देखभाल करना भी जरूरी होता है। 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer