कैसे पता करें आपके किचन में मौजूद मसाले और खाद्य पदार्थ असली हैं या नकली? जानें आसान तरीके

मसाले और खाद्य पदार्थों की शुद्धता की जांच आप घर बैठे ही कर सकते हैं, हम आपको बताएंगे क‍िचन की 10 चीजों को चेक करने का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 01, 2021
कैसे पता करें आपके किचन में मौजूद मसाले और खाद्य पदार्थ असली हैं या नकली? जानें आसान तरीके

असली और नकली खाद्य पदार्थ और मसालों की पहचान कैसे करें? बाजार से खाने-पीने की चीजें खरीदते समय हमारे मन में एक तरह का डर बना रहता है कि कहीं इस चीज में मिलावट तो नहीं है। मिलावट से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकता है। कुछ दुकानदार ऐसे भी हैं, जो शुद्ध और अशुद्ध दोनों प्रकार की चीजें रखते हैं। ऐसे में उपभोक्ता असली और नकली की पहचान में धोखा खा जाते हैं। वैश्‍व‍िक महामारी कोव‍िड के चलते पर‍िवारों की आर्थिक स्‍थ‍ित‍ि उतनी अच्‍छी नहीं है ऐसे में अगर आप पैसे खर्च करके नकली चीज ले रहे हैं तो आपकी सेहत और पैसे दोनों वेस्‍ट होंगे। इसल‍िए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके ज‍िनसे आप मसाले और खाद्य पदार्थों की गुणवत्‍ता जांच सकते हैं। वैसे तो चीजों की जांच स‍िर्फ लैब में ही की जाती है पर आप इन आसान तरीकों से शुद्ध और अशुद्ध में अंतर तो समझ ही सकते हैं। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

indian spices

1. जीरा (Cumin seeds)

जीरे की परख करने के ल‍िए थोड़ा सा जीरा हाथ में लीजि‍ए और दोनों हथेल‍ियों के बीच रगड़‍िए। अगर हथेली में रंग छूटे तो समझ जाइए क‍ि जीरा म‍िलावटी है क्‍योंक‍ि जीरा रंग नही छोड़ता। 

2. हींग (Hing)

हींग की गुणवत्‍ता जांचने के ल‍िए उसे पानी में घोल‍िए। अगर घोल दूध‍िया रंग का हो जाए तो समझ‍िए क‍ि हींग असली है। दूसरा तरीका है हींग का एक टुकड़ा जीभ पर रखें अगर हींग असली होगी तो कड़वापन या चरपराहट का अहसास होगा।

3. लाल मि‍र्च पाउडर (Red chilli powder)

red chilli powder

लाल म‍िर्च पाउडर में सबसे ज्‍यादा म‍िलावट की जाती है। इसकी जांच करने के ल‍िए पाउडर को पानी में डालिए, अगर रंग पानी में घुले और बुरादा जैसा तैरने लगे तो मान ल‍ीज‍िए की म‍िर्च पाउडर नकली है।

4. सौंफ और धन‍िया (Fennel & Coriander)

इन द‍िनों मार्केट में ऐसी सौंफ और धन‍िया म‍िलता है जिस पर हरे रंग की पॉल‍िश होती है ये नकली पदार्थ होते हैं, इसकी जांच करने के ल‍िए धन‍िए में आयोडीन म‍िलाएं, अगर रंग काला हो जाए तो समझ जाइए क‍ि धन‍िया नकली है। 

इसे भी पढ़ें- सेहत के लिए फायदेमंद इन 5 भारतीय मसालों का सेवन सुबह-सुबह करना ठीक नहीं, जानें नुकसान

5. काली म‍िर्च (Black pepper)

काली म‍िर्च पपीते के बीज जैसी ही द‍िखती है इसल‍िए कई बार म‍िलावटी काली म‍िर्च में पपीते के बीज भी होते हैं। इसको परखने के ल‍िए एक ग‍िलास पानी में काली म‍िर्च के दानें डालें। अगर दानें तैरते हैं तो मतलब वो दानें पपीते के हैं और काली म‍िर्च असली नहीं है। 

6. शहद (Honey)

real honey

शहद में भी खूब म‍िलावट होती है। शहद में चीनी म‍िला दी जाती है, इसकी गुणवत्‍ता जांचने के ल‍िए शहद की बूंदों को ग‍िलास में डालें, अगर शहद तली पर बैठ रहा है तो इसका मतलब वो असली है नहीं तो नकली है। 

7. देसी घी (Ghee)

घी में म‍िलावट की जांच करने के लिए दो चम्‍मच हाइट्रोक्‍लोर‍िक एस‍िड और दो चम्‍मच चीनी लें और उसमें एक चम्‍मच घी म‍िलाएं। अगर म‍िश्रण लाल रंग का हो जाता है तो समझ जाइए क‍ि घी में म‍िलावट है। 

इसे भी पढ़ें- रसोई में रखे खुले मसालों का भी होता है एक्सपायरी डेट? जानें खुले मसालों को इस्तेमाल करने से जुड़ी बड़ी बातें

8. दूध (Milk)

दूध में पानी, म‍िल्‍क पाउडर, कैम‍िकल की म‍िलावट की जाती है। जांच करने के ल‍िए दूध में उंगली डालकर बाहर न‍िकाल‍ लीज‍िए। अगर उंगली में दूध च‍िपकता है तो समझ जाइए दूध शुद्ध है। अगर दूध न च‍िपके तो मतलब दूध में म‍िलावट है। 

9. चाय की पत्‍ती (Tea)

चाय की जांच करने के ल‍िए सफेद कागज को हल्‍का भ‍िगोकर उस पर चाय के दाने ब‍िखेर दीज‍िए। अगर कागज में रंग लग जाए तो समझ जाइए चाय नकली है क्‍योंक‍ि असली चाय की पत्‍ती ब‍िना गरम पानी के रंग नहीं छोड़ती। 

10. कॉफी (Coffee)

कॉफी की शुद्धता जांचने के ल‍िए उसे पानी में घोल‍िए। शुद्ध कॉफी पानी में घुल जाती है, लेक‍िन अगर घुलने के बाद कॉफी तली में च‍िपक जाए तो वो नकली है। 

तो देखा आपने क‍ितने आसान तरीके से आप अपने खाने में हो रही म‍िलावट या शुद्धता की जांच कर सकते हैं। हमेशा इंग्रीड‍िएंट्स और एक्‍सपाइरी डेट देखकर ही खाने का सामान खरीदें। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer