बालों के लिए इन 9 तरीकों से फायदेमंद है शहद, जानें इसे इस्तेमाल करना का सही तरीका

शहद के सेवन के आप बहुत से स्वास्थ्य लाभ जानते होंगे। लेकिन क्या आप बालों से जुड़े इसके लाभों के बारे में जानते हैं? जानिए विस्तार से 

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 22, 2021Updated at: Feb 22, 2021
बालों के लिए इन 9 तरीकों से फायदेमंद है शहद, जानें इसे इस्तेमाल करना का सही तरीका

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम बालों के स्वास्थ्य को अकसर अनदेखा कर देते हैं। लंबे, मजबूत और चमकदार बने रहने के लिए हमारे बालों को नमी और सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जबकि दिन प्रतिदिन बढ़ता प्रदूषण और स्माॅग हमारे बालों को कमजोर बना देता है इसकी वजह से बालों का झड़ना और बालों का पतला होना शुरू हो जाता है। इसके अलावा हर नए हेयर ट्रेंड का को अपनाने में जब हम बालों की स्ट्रेटनिंग या कलरिंग आदि करवाते हैं तो भी इसका असर बालों पर पड़ता है।

inside2honey

शहद आयुर्वेद में मात्र के ऐसा विकल्प है, जिसका उपयोग कई हजार सालों से किया जा रहा है। इससे ना सिर्फ स्किन खुलकर मुस्कुराती है बल्कि बालों को भी अद्भुत लाभ मिलता है (honey for hair growth)। प्राकृतिक गुणों से भरपूर शहद में कई तरह के यौगिक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।आपने शहद से जुड़े फायदे तो खूब देखे और सुने होंगे। लेकिन यह बालों के लिए किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं (Benefits Of Honey for Hairs)। जानें शहद से जुड़े बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में।

बालों के लिए शहद के फायदे -Benefits Of Honey for Hairs

1. शहद से बालों में नमी बरकरार रहती है। इससे बाल कम टूटते है और बालों में चमक के साथ कंडीशन भी होता है।

2. घुंघराले बाल या सूखे बालों से निजात पाने के लिए शहद सबसे अच्छा होता है।

3. शहद से बालों का विकास होता है, और वो तेजी से बढ़ते हैं।

4. शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे सिर और बाल दोनों को ही पोषण मिलता है।

5. शहद में प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे गंजापन रुकता है।

6. शहद से सिर की किसी भी समस्या का इलाज किया जा सकता है।

7. ग्लूकोज ऑक्सीडेज नाम का एंजाइम भी शहद में होता है, जिससे बालों से संबंधित संक्रमण में राहत मिलती है।

8. शहद बालों में क्लींजर की तरह काम करता है। ये सिर से अशुद्धियों को हटा देता है।

9. शहद मॉइस्चराइजर और कंडीशनर की तरह काम करता है। इससे बालों में प्राकृतिक चमक के साथ मजबूती और कोमलता मिलती है।

inside2hairs

इसे भी पढ़ें : अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

बालों के लिए शहद का इस्तेमाल-Uses of honey for hairs

1. बालों को करे कंडिशन (Hair Condition)

आप शहद का मास्क बनाकर बालों में लगाएं। मास्क के लिए आप दो पके हुए केले को आधा कप शहद और थोड़ा सा जैतून का तेल मिलकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। फिर इसी पेस्ट को आप बालों में कम से कम 25 से 30 मिनट तक बालों में लगाएं। और इस मास्क को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

2. बालों को दे ग्रोथ (For Hair Growth)

शहद में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो हेयर फॉलिकल्स को मॉइस्चराइज करने में सहायक हैं। साथ ही ये बालों को ग्रोथ देते हैं। आप ऑलिव ऑयल को गर्म करें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। हल्के गीले बालों में इस मिश्रण को लगाकर करीब 20 मिनट छोड़ दें। फिर अपने बालों में शैंपू कर लें।

3. स्कैल्प करे क्लीन (Scalpe Cleanser)

शहद से बालों के स्कैल्प क्लीन होते हैं। इससे बालों में खुजली नहीं होती। आप शहद को तीन चम्मच पानी में मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और मालिश करके कुछ देर बाद धो लें। 

4. बालों को करे मजबूत (For Dull Hairs)

शहद में उपस्थित एंजाइम और पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाते हैं। शहद के साथ नारियल तेल का कॉम्बिनेशन भी काफी फायदेमंद होता है। आप नारियल के तेल में शहद बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे अपने बालों के स्कैल्प से लेकर निचले हिस्से तक लगाएं। 20 से 25 मिनट के बाद इसे धो लें।

इसे भी पढ़ें :  बालों को ब्लीच कराने की सोच रहे हैं तो डॉक्टर से जानें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स और कुछ खास बातें

5. रुसी से करे बचाव (Treats Dandruff)

हम में से कई लोगों को रुसी की समस्या होती है। शहद में दही का कॉम्बिनेशन आपको रुसी से छुटकारा दिलाता है। दही में उपस्थित साइट्रिक एसिड रुसी से लड़ने में हमारी मदद करता है तो शहद बालों को हाइड्रेट करता है। इसका मास्क बनाने के लिए एक कप खट्टा दही और आधे कप शहद को एक साथ मिलाकर फेंट लें और बालों में 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

शहद वह प्राकृतिक तत्व है, जिसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। स्किन से लेकर बालों तक में शहद का असर किसी चमत्कार से कम नहीं है। आप शहद को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं और स्किन के साथ बालों को सुंदर बनाएं।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer