अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

अगर आप भी दो-मुंहे बाल या बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं तो इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए आप घर पर ही 5 बेहतरीन हेयर मास्क बना सकती हैं।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 17, 2021Updated at: Feb 17, 2021
अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

बालों की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है। इस परेशानी से बचने के लिए बालों को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। बाल तभी हाइड्रेट रह सकते हैं, जब समय समय पर उनकी केयर करें। बालों को हेल्दी और स्मूथ बनाए रखने के लिए हेयर मास्क (hair mask) सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। देखा जाए तो आजकल सैलून में लोग हजारों रुपए खर्च कर हेयरमास्क करवाते हैं। इसलिए हर किसी के बजट में हेयर मास्क नहीं होते, या यूं कहें कि कुछ लोगों को यह फिजूल खर्च लगता है।

जिस प्रकार शरीर के सभी अंगों की देखभाल जरूरी है उसी प्रकार बाल भी हमारे शरीर का हिस्सा है और इनकी देखभाल जरूरी है। दिन प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण के कारण बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं जरूरत पड़ती है यह सुरक्षा कवच है हेयर मास्क। शायद समय की कमी या महंगे फेस मास्क की वजह से आप इनको प्रयोग करना टाल देती हैं। लेकिन यदि सलून जैसे हेयर मास्क घर पर ही बन जाएं (homemade hair mask) तो फिर शायद आपकी समस्या कम हो जाए। तो जानिए कि कैसे आप अपने बालों के हिसाब से आसानी से घर पर ही हेयरमास्क तैयार कर सकती हैं।

homemade hair mask

कर्ली बालों के लिए (For Frizzy Hairs)

अगर आपके कर्ली बाल हैं, तो आप केले, जैतून का तेल और शहद की मदद से अपने बालों के लिए मास्क तैयार कर सकती हैं। केले में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है और इसका प्रयोग बालों के लिए किसी जादू से कम नहीं है। जबकि जैतून का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है। साथ ही शहद बालों की कंडीशनिंग करता है। आप इन सभी के मिश्रण से हेयरमास्क तैयार करें और उसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं। इससे ना केवल बाल हाइड्रेट (Hydrate) होंगे बल्कि बालों को खोई हुई चमक वापस मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: बालों में तेल लगाते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना खराब हो सकते हैं आपके बाल

सभी टाइप के बालों के लिए (For Normal Hairs)

नींबू का रस, एवोकैडो, जैतून का तेल और शहद से बना हेयरमास्क सभी तरह के बालों की क्वालिटी के लिए बेस्ट है। यानि बाल की कोई भी वैरायटी क्यों ना हो ये आपके लिए अच्छा विकल्प है। आप इन सब के मिश्रण को स्मूदी की तरह बना लें और बालों में लगाएं। एवोकाडो बालों को स्ट्रेट करता है, वहीं नीबू से इचिंग (Itching) की समस्या दूर होती है। साथ ही बैक्टीरिया भी नहीं जम पाते। साथ ही शहद और जैतून का तेल भी अपना काम अच्छे से करते है। आप इसे 45 मिनट बालों में लगाने के बाद धो लें। रिजल्ट खुद-ब-खुद आपको नजर आएगा।

लंबे बालों के लिए (For longer Hairs)

लंबे बालों की चाह किसे नहीं होती। वहीं अगर रुसी की समस्या हो जाए तो परेशानी दोगुनी हो सकती है। आप अगर रुसी रहित लंबे हाइड्रेटेड बाल चाहती हैं तो अदरक और नारियल के तेल का मास्क बनाकर तैयार करें। इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं। बता दें अदरक में मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। जो बालों को झड़ने से रोकती है। वहीं जैतून के तेल से बालों को कंडीशन करने में मदद मिलती है। ये मास्क बालों की नमी बनाए रखने के लिए काफी फायदेमंद है।

avocado hair mask

रूखे बालों के लिए (For Dry Hair)

अगर आप अपने रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं तो आप एवोकाडो (avocado), सेब का सिरका (apple cider vinegar), ओट्स oats, रामबांस (Agave) और नारियल (coconut) के साथ अच्छा सा हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। ये सारी सामग्री आपके बालों की खोई हुई चमक और रूखेपन को वापस लौटाने में मदद करती है। आप इस मिश्रण में दही में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे गीले बालों में लगाएं और कम से कम 20 से 25 मिनट तक अपने बालों में लगाकर छोड़ दें और फिर उसे मालिश करते हुए छुड़ा दें।

या फिर आप बस आधा कप फ्लैट बीयर (Flat beer) लें। उसमें 1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल और 1 कच्चा अंडा मिलाकर इस मिश्रण को लगायें। लगभग 20 मिनट के बाद धोयें।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने में कारगर है प्रोटीन ट्रीटमेंट, इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

ऑयली बालों के लिए (Mask For Oily Hairs)

अगर आपके बाल भी ऑयली यानि कि तैलीय हैं तो अंडा और नींबू का हेयरमास्क आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अंडे में नेचुरल कंडीशनर होता है। इसके अलावा विटामिन और फैटी एसिड से भी भरपूर होता है। वहीं नींबू बालों से एक्स्ट्रा ऑयल को सोखता है। क्योंकि इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं। इस मास्क को गीले बालों पर लगाएं और एक शाॅवर कैप पहन लें। ध्यान रहे कि इस मास्क को कम से कम 40 मिनट तक लगाकर रखें और फिर शैम्पू और कंडीशनर के साथ धो लें।

तो ये कुछ ऐसे हेयरमास्क हैं जिनको बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च भी नहीं करने पड़ेंगे, और तो और ये बिलकुल सुरक्षित भी हैं। आप हमारे बताये हुए मास्क अपने बालों के अनुसार बनाकर इस्तेमाल करें। आपके अपने बाल पहले से ज्यादा हेल्दी, खूबसूरत और हाइड्रेट नजर आएंगे।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer