डैंड्रफ (रूसी) के बारे में इन 5 बातों को लेकर लोग अक्सर रहते हैं कंफ्यूज, एक्सपर्ट से जानें सही जानकारी

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं और आपके दिमाग में भी हैं यह 5 सवाल तो जरूर जानिए क्या है इसके सही जवाब।  

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Feb 16, 2021 19:17 IST
डैंड्रफ (रूसी) के बारे में इन 5 बातों को लेकर लोग अक्सर रहते हैं कंफ्यूज, एक्सपर्ट से जानें सही जानकारी

बालों की समस्या एक आम समस्या बन गई है, जिसके कारण ज्यादातर लोग परेशान नजर आते हैं। कोई अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो कोई अपने बालों के न बढ़ने की समस्या से परेशान है। ऐसे ही एक समस्या है डैंड्रफ की जिसके कारण लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ के कारण लोग शर्म महसूस करते हैं और दूसरों के आगे बैठने से डरते हैं, क्योंकि डैंड्रफ उन्हें इसके लिए मजबूर करता है। आम में से बहुत से लोगों को ये जानकारी होगी कि डैंड्रफ क्यों होता है लेकिन कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इसकी सही जानकारी नहीं होगी। इसके कारण के अलावा भी डैंड्रफ से जुड़े कई ऐसे सवाल हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होगी। तो इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, जी हां, हम आपको इस लेख में एक्सपर्ट द्वारा बताए गए 5 आम सवालों के जवाब बताएंगे जो आपको डैंड्रफ की कई चीजों को आपके सामने रख सकते हैं।

डैंड्रफ क्यों होता है, इससे बचाव क्या है, डैंड्रफ के लिए सबसे असरदार इलाज क्या है, डैंड्रफ बालों को कैसे नुकसान पहुंचाता है और डैंड्रफ के दौरान क्या बालों को बढ़ने में परेशानी होती है- ऐसे ही कई सवाल होते हैं जो लोगों को डैंड्रफ को लेकर परेशान करते रहते हैं। जिसके कारण उन्हें अपने बालों की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए हमने इस विषय पर बात की डॉ. राखी आयुर्विज्ञान, सफ़दरजंग एंक्लेव , नई दिल्ली की डॉक्टर राखी मेहरा से।

haircare

डैंड्रफ के आम कारण क्या हैं? (Causes Of Dandruff In Hindi)

डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है कि डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं, जिसका सबसे आम कारण है फंगल इंफेक्शन। मैलेसेजिया नामक एक फंगल इंफेक्शन आपकी खोपड़ी पर अपना पहरा बढ़ने लगता है और आपकी खोपड़ी पर फैलने लगते हैं। जिसके कारण आपको डैंड्रफ का शिकार होना पड़ता है।   ये आपके स्कैल्प को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त करते हैं और आपके बालों को रुखा बनाने का काम करते हैं। वहीं, जब लोग अपनी खोपड़ी पर लालिमा, सूजन और हल्की पपड़ी को महसूस करते हैं तो इसे सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस कहा जाता है जो डैंड्रफ का दूसरा बड़ा कारण माना जाता है। ये स्थिति न सिर्फ आपकी खोपड़ी को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं बल्कि ये आपके चेहरे और चेहरे के आसपास के हिस्सों को भी प्रभावित कर सकते हैं।

ऐसे ही जब आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार होते हैं तो भी आपको डैंड्रफ का खतरा सता सकता है। जी हां, ये सच है कि आपको हृदय रोग, एनीमिया, स्व-प्रतिरक्षित विकार, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव या अवसाद के दौरान भी डैंड्रफ का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा जिन लोगों की डाइट पोषण की कमी के साथ रहती है उन लोगों के लिए डैंड्रफ होने का खतरा काफी होता है क्योंकि जब आप पोषण की पूर्ति करते हैं तो इससे आप आसानी से अपने पूर्ण स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते हैं और कई तरह की गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बाल और डैंड्रफ आदि की समस्या में ऐसे करें तुलसी की पत्तियों का प्रयोग, खत्म हो जाएंगी समस्याएं

डैंड्रफ के कारण क्या झड़ते हैं बाल?

ये तो आप सभी जानते हैं कि डैंड्रफ के कारण लोग लंबे समय तक परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन कई लोग जिनके बाल झड़ते रहते हैं उनका सवाल यह होता है कि डैंड्रफ के कारण क्या बाल झड़ सकते हैं। तो इसके जवाब में एक्सपर्ट और डॉक्टर राखी मेहरा बताती हैं कि ये सच है कि डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या आपस में एक-दूसरे से संबंधित है। एक्सपर्ट राखी मेहरा का कहना है कि अक्सर जब कोई भी व्यक्ति डैंड्रफ का शिकार होता है तो वो खुजली से भी पीड़ित रहता है जिसके कारण वो बार-बार अपनी खोपड़ी में खुजली करता रहता है जिसके कारण बाल टूटने का खतरा भी बढ़ता है। आपको बता दें कि डॉक्टर राखी मेहरा बताती हैं कि डैंड्रफ के कारण आपके बाल कमजोर भी हो जाते हैं और इस दौरान बालों में पोषण की कमी होती है। जिसके कारण ये आसानी से खींचाकर टूट जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप जल्द से जल्द डैंड्रफ का इलाज करें और अपने बालों को स्वस्थ रख सकें।

क्या बेहतर डाइट से दूर किया जा सकता है डैंड्रफ?

डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है कि यह लोगों का एक अच्छा सवाल है कि क्या बेहतर डाइट से डैंड्रफ की समस्या को कम किया जा सकता है या नहीं? एक्सपर्ट बताती हैं कि डाइट किसी भी प्रकार की बीमारी या आपको गंभीर स्थिति से छुटकारा दिलाने के लिए एक बेहतर तरीका है जिसकी मदद से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। ऐसे ही डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए आप डाइट को बेहतर बनाकर अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए आपकी डाइट में क्या होना चाहिए वो समझिए।

डॉक्टर राखी मेहरा ने बताया कि आप अपनी डाइट में भारी मात्रा में सभी हरी सब्जियां और फलों को अच्छी तरह से शामिलक करें। इसके साथ ही आप ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, जिंक, ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य विटामिन्स की पूर्ति के लिए खाद्य पदार्थों को तलाशें। इतना ही नहीं आप रोजाना एक पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं जिससे आप अपने बालों और पूर्ण शरीर में नमी की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखें। इससे आप डैंड्रफ की समस्या को आसानी से कम कर सकते हैं और अपने बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

haircare

इसे भी पढ़ें: सफेद बालों की समस्या से आप भी हैं परेशान? तो अपनाएं यह खास योगासन

डैंड्रफ का प्राकृतिक इलाज क्या है

डैंड्रफ एक आम समस्या है जिसका बचाव या इलाज आप आसानी से खुद कर सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप आसानी से इसका इलाज या बचाव कर सकते हैं। जी हां, आप रोजाना अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं और खोपड़ी पर जमी गंदगी को बाहर निकालें। जरूरी नहीं कि आप रोजाना शैम्पू करें, अगर आप रोजाना शैम्पू करते हैं तो इससे आपके बालों को भारी नुकसान हो सकता है और आपकी खोपड़ी में सूखापन आ सकता है। इसके साथ ही आप रोजाना नियमित रूप से तेल से अपने बालों की मसाज जरूर करें।

खोपड़ी पर नियमित रूप से मसाज कर अपने खोपड़ी वाले हिस्से में ब्लड़ सर्कुलेशन को बढ़ाएं जिससे आपके बालों को इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिले। इससे आप बाल आसानी से किसी भी समस्या को दूर कर सकते हैं।तनाव आपके बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ आपको डैंड्रफ का भी शिकार बना सकता है, इसके लिए जरूरी है कि आप खुद को तनाव से दूर रखें और तनावमुक्त रहने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाएं। बालों को स्वस्थ रखने और डैंड्रफ जैसी समस्या से दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी प्रोडक्ट को बिना एक्सपर्ट की सलाह के साथ इस्तेमाल न करें, आप घरेलू उपाय को अपना सकते हैं और अपने बालों को नुकसान से बचा सकते हैं।

डैंड्रफ के लिए कौन से घरेलू उपाय है असरदार

  • टी ट्री ऑयल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही असरदार और बेहतरीन विकल्प है। इस ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपके डैंड्रफ को खत्म करने का काम कर सकते हैं। कई अध्ययनों में टी ट्री ऑयल डैंड्रफ को दूर करने के लिए दिखाया गया है।
  • नारियल का तेल भी डैंड्रफ के लिए काफी अच्छा होता है, नारियल का तेल कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याओं को भी दूर करने में असरदार होता है। ऐसे ही डैंड्रफ के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।
  • एलोवेरा कई तरह की बीमारियों और संक्रमण के खिलाफ काम करता है जो आपको डैंड्रफ से जल्द छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। एलोवेरा में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ रखने के साथ आपको डैंड्रफ की समस्या से दूर रख सकते हैं।

इस लेख में दी गई जानकारी डॉ. राखी आयुर्विज्ञान, सफ़दरजंग एंक्लेव , नई दिल्ली की डॉक्टर राखी मेहरा से बातचीत पर आधारित है)।

Read More Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer