Dry Scalp: कहीं बाल झड़ने का कारण स्कैल्प का रूखापन तो नहीं? एक्सपर्ट से जानें ड्राई स्कैल्प का कारण और इलाज

 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट, गलत खानपान या अनहेल्‍दी हेयर के कारण ड्राय स्‍कैल्‍प हो सकता है। इससे बचने के लि‍ए बालों को हेल्‍दी रखें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 10, 2021Updated at: Feb 10, 2021
Dry Scalp: कहीं बाल झड़ने का कारण स्कैल्प का रूखापन तो नहीं? एक्सपर्ट से जानें ड्राई स्कैल्प का कारण और इलाज

क्‍या आपको भी स‍िर में सूखापन महसूस होता है? अगर हां तो ये ड्राय स्‍कैल्‍प हो सकता है। ज्‍यादा ठंड या गर्मी के चलते ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो सकती है। डैंड्रफ या हेयर प्रोडक्‍ट्स के कारण भी ड्राय स्‍कैल्‍प के केस बढ़े हैं। इसे ठीक करने के ल‍िए आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देना है। लोग अक्‍सर बालों में ऑयल‍िंग नहीं करते। आप ऐसी गलती न करें। ऑयल‍िंग के साथ आपको स्‍कैल्‍प को ड्राय होने से बचाना है तो साफ-सफाई पर भी ध्‍यान दें। ड्राय स्‍कैल्‍प के कारण, पहचान और इलाज जानने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

hair loss due to dry scalp

ड्राय स्‍कैल्‍प से झड़ रहे हैं बाल? (Dry scalp can be a cause of hair loss)

ड्राय स्‍कैल्‍प के चलते आपके बालों में खुजली, जलन, डैंड्रफ हो सकता है जो क‍ि लंबे समय तक रहने पर बाल झड़ने का कारण बनता है। इसल‍िए आपको हेयरफॉल से बचना है तो स्‍कैल्‍प को ड्राय नहीं होने देना है। स्‍ट्रेस भी ड्राय स्‍कैल्‍प का एक कारण हो सकता है। आपको हेल्‍दी बालों के ल‍िए स्‍ट्रेस कम रखना है।  

कैसे पहचाने ड्राय स्‍कैल्‍प? (How to identify dry scalp)

आपको स‍िर डिहाईड्रेट लगने लगेगा। डैंड्रफ भी हो सकता है। कई बार जलन और खुजली की समस्‍या भी बालों में होती है, इसका इलाज न करवाने पर समस्‍या बढ़ती जाती है। इसल‍िए अगर आपको बालों में खुजली जैसा महसूस हो तो डॉक्‍टर से सलाह लें या होम रेमेडी अपनाएं। हेयर स्‍कैल्‍प में हेयर फोल‍िक्‍स होते हैं, ब्‍लड वेसल्‍स होती हैं इसल‍िए वहां कोई भी सेंसेशन ज्‍यादा लग सकता है। हालांक‍ि खुजली का कारण सिर्फ ड्राय स्‍कैल्‍प नहीं होता। स्‍ट्रेस के कारण भी खुजली हो सकती है या क‍िसी ऐसे प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से ज‍िसमें क्‍लोरीन म‍िला हो।

इसे भी पढ़ें- Hair Wash Tips: हफ्ते में एक ही दिन धोते हैं बाल तो एक्सपर्ट की बताई इन 5 बातों का रखें ख्याल

क्‍यों होता है ड्राय स्‍कैल्‍प? (Causes of dry scalp)

ड्राय स्‍कैल्‍प के कई कारण होते हैं। धूप में ज्‍यादा देर रहने के कारण भी आपके बाल डैमेज हो जाते हैं। अगर आप हीट‍िंग मशीन ज्‍यादा यूज करते हैं तो भी ऐसा हो सकता है। ठंड के द‍िनों में भी स‍िर में ठंडी हवा लगने से ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो सकती है। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं क‍ि जैसे आपके होंठ सूख जाते हैं उसी तरह आपका स्‍कैल्‍प भी ड्राय हो जाता है। कुछ लोगों को लगता है डैंड्रफ और ड्राय स्‍कैल्‍प एक ही है पर ऐसा नहीं है। डैंड्रफ ऑयली होता है न क‍ि ड्राय। डैंड्रफ स्‍टिकी होता है ड्राय स्‍कैल्‍प में आपको सूखापन महसूस होगा। वहीं दूसरी ओर डैंड्रफ आता-जाता रहता है। ये आपके हॉर्मोन लेवल के उताव-चढ़ाव पर न‍िर्भर करता है या अगर आपने फैटी चीजों का सेवन क‍िया है तो भी डैंड्रफ हो सकता है। 

क्‍या हेयर प्रोडक्‍ट्स से होता है ड्राय स्‍कैल्‍प? (Hair products can cause dry scalp)

नहीं। हेयर प्रोडक्‍ट्स से सीधे ड्राय स्‍कैल्‍प नहीं होता पर हां आप कह सकते हैं क‍ि हेयर प्रोडक्‍ट भी एक कारण बन सकता है। हेयर प्रोडक्‍ट यूज करने के बाद अगर वो आपके बालों में रह गया तो वो स्‍क‍िन सेल्‍स को डैमेज कर देगा। हेयर प्रोडक्‍ट में सबसे नुकसानदेह है ड्राय शैम्‍पू। उसके कण आसानी से बालों से न‍िकलते नहीं हैं। ये सब ड्राय स्‍कैल्‍प का कारण बन सकते हैं। 

ड्राय स्‍कैल्‍प के ल‍िए क्‍या करें? (Treatment of dry scalp)

treatment of dry scalp

अगर आपको भी ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो रही है तो स‍िर में सादा तेल लगाकर माल‍िश करें। ड्राय स्‍कैल्‍प स‍िर्फ तेल लगाने से ठीक नहीं होगा। इसका कारण मॉइश्‍चर की कमी भी हो सकता है। अगर आपकी स्‍किन में पानी की कमी है तो ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो सकती है। ड्राय स्‍कैल्‍प के कारण आपको डैंड्रफ जैसे सफेद कण बालों में नजर आएंगे और तेल लगाने से वो कण और ज्‍यादा द‍िखेंगे इसल‍िए आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर अच्‍छे हेयर टोनर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। इससे खुजली और इर‍िटेशन कम होगा। आपको अपने स्‍कैल्‍प को एक्‍सफोल‍िएट भी करना है और टैंगल फ्री कंघी से बालों को सुलझाना है। 

इसे भी पढ़ें- Hair Care Tips: रूखे और बेजान बालों को कहें अलविदा, चमकदार और मुलायम बालों के लिए इस्तेमाल करें काली मिट्टी

बालों के लिए फायदेमंद है ब्राउन राइस (Benefits of brown rice for hairs) 

बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए आप ब्राउन राइस का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें व‍िटाम‍िन बी 1, व‍िटाम‍िन बी 3, व‍िटाम‍िन बी 6, व‍िटाम‍िन ई, पोटैश‍ियम जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। ड्राय स्‍कैल्‍प के कारण बालों में सफेद कण जमा हो जाते हैं। अगर आप रात भर ब्राउन राइस को भ‍िगोकर उसका पानी सुबह बालों पर लगाएं तो ये समस्‍या दूर होती है। ब्राउन राइस में सेलेन‍ियम होता है इससे डैंड्रफ दूर होता है। रोजाना इसके इस्‍तेमाल से बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होती है। आपको हफ्ते में बस एक बार चावल के पानी से स्‍कैल्‍प को मसाज करना है। इससे बालों में ब्‍लड फ्लो अच्‍छा होगा और बाल हेल्‍दी बनेंगे। 

ड्राय स्‍कैल्‍प से बचने के ल‍िए क्‍या खाएं? (Balanced diet to get rid of dry scalp)

आपके बाल गैर-जरूरी ट‍िशू माने जाते हैं इसलि‍ए आप जो भी खाएंगे उससे बालों को सबसे आख‍िर में फायेदा होगा मगर आपके शरीर में जि‍स चीज की कमी होगी उसके कारण बालों पर उसका असर सबसे पहले होगा। कुल म‍िलाकर अच्‍छी डाइट बालों के ल‍िए जरूरी है। बालों के ल‍िए एक बैलेंस डाइट में प्रोटीन, आयरन और कॉम्‍प्‍लेक्‍स र‍िच फूड का होना जरूरी है। 

बालों के ल‍िए डाइट में जोड़ें प्रोटीन, आयरन और कॉम्‍प्‍लेक्‍स कॉर्बस (Protein, iron & complex carbohydrates)

हमारे बाल प्रोटीन से बनते हैं इसल‍िए प्रोटीन र‍िच डाइट हमारे बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए जरूरी है। अंडे, मछली, मीट, लो-फैट कॉटेज चीज़ प्रोटीन फूड का अच्‍छा उदाहरण हैं। आप इसे अपनी डाइट में शाम‍िल करें। जो लोग शाकाहारी हैं वो बादाम, टोफू खा सकते हैं। इसके अलावा आपको आयरन भी डाइट में शाम‍िल करना चाहि‍ए। इसके ल‍िए आप रेड मीट, पालक, आलू, सेब का सेवन करें। तीसरी जरूरी चीज है कॉम्‍प्‍लेक्‍स कॉर्बस। इसके ल‍िए आप ब्राउन राइस, होल-वीट टोस्‍ट को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। 

ड्राय स्‍कैल्‍प के ल‍िए लगाएं चारकोल हेयर पैक (Charcoal benefits for hairs)

charcoal for dry hairs

बालों में रूसी, ऑयल हटाने के ल‍िए चारकोल इफेक्‍ट‍िव माना जाता है। आप अपने शैम्‍पू के साथ चारकोल म‍िक्‍स करके बालों में लगा सकते हैं। स्‍कैल्‍प ब‍िल्‍कुल साफ हो जाएगा। स्‍कैल्‍प पर चारकोल लगाने से स्‍मैल और गंदगी भी दूर होती है। चारकोल लगाने से फंगल इंफेक्‍शन भी दूर होता है। इससे डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है। आप शैम्‍पू करने से पहले चारकोल को स‍िर पर हल्‍के हाथों से रगड़ सकते हैं या आप चारकोल पाउडर को शैम्‍पू में म‍िक्‍स करके लगा सकते हैं। 

हेयर पैक बनाने का तरीका (Charcoal hair pack)

चारकोल को आप कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप इसे हेयर स्‍क्रब की तरह भी यूज कर सकते हैं। 2 टेबलस्‍पून चारकोल को कोकोनट ऑयल में म‍िलाकर स्‍कैल्‍प पर लगाएं और मसाज करें। 20 म‍िनट बाद स‍िर धो लें। आप माइल्‍ड शैम्‍पू में चारकोल के पाउडर को म‍िला सकते हैं। इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि एक्‍ट‍िवेटेड चारकोल थोड़ा मैसी हो सकता है इसल‍िए ध्‍यान से इसे यूज करें। 

बालों को अच्‍छी डाइट देने और साफ रखने के साथ इन आसान तरीकों को अपनाकर आप ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं। 

Read more on Hair Care in Hindi

Disclaimer