जैतून का सेवन न केवल व्यंजन आदि में किया जाता है बल्कि यह त्वचा और बालों पर लगाया जाता है। मसाज उपचारों में, जैतून का तेल एक सामान्य आधार के रूप में उपयोग किया जाता है, और फिर इसे विभिन्न आवश्यक तेलों के साथ जोड़ा जाता है। बालों और त्‍वचा के लिए किस प्रकार ये फायदेमंद है इस लेख में जानें...

"/>

बालों और त्‍वचा के लिए औ‍षधि है जैतून का तेल, रूसी और चेहरे की झुर्रियां होंगी दूर

जैतून का सेवन न केवल व्यंजन आदि में किया जाता है बल्कि यह त्वचा और बालों पर लगाया जाता है। मसाज उपचारों में, जैतून का तेल एक सामान्य आधार के रूप में उपयोग किया जाता है, और फिर इसे विभिन्न आवश्यक तेलों के साथ जोड़

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 08, 2019Updated at: Jan 08, 2019
बालों और त्‍वचा के लिए औ‍षधि है जैतून का तेल, रूसी और चेहरे की झुर्रियां होंगी दूर

जैतून का तेल दुनिया भर के रसोईघरों में एक जरूरी उत्‍पाद बन चुका है। इसका उपयोग न केवल विभिन्न व्यंजनों को तैयार करने के लिए किया जाता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में भी जाना जाता है। जैतून को मैस करने के बाद जो वसा प्राप्त की जाती है, उसे जैतून का तेल कहा जाता है। यह सलाद और पास्ता जैसे व्यंजनों के साथ प्रयोग किया जाता है। और इसके तीखे स्वाद के लिए इसे काफी पसंद किया जाता है। कई लाभ हैं जो इसमें मौजूद होते हैं। जैतून का सेवन न केवल व्यंजन आदि में किया जाता है बल्कि यह त्वचा और बालों पर लगाया जाता है। मसाज उपचारों में, जैतून का तेल एक सामान्य आधार के रूप में उपयोग किया जाता है, और फिर इसे विभिन्न आवश्यक तेलों के साथ जोड़ा जाता है। बालों और त्‍वचा के लिए किस प्रकार ये फायदेमंद है इस लेख में जानें...

 

बालों की गुणवत्‍ता सुधारें 

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो हमेशा रूसी और खुजली वाली खोपड़ी के उपचार की तलाश में हैं, तो यह तेल निश्चित रूप से आपके लिए है। जैतून के तेल से बालों की अच्छी मालिश से परतदार खोपड़ी को सही बनाए रखने में मदद मिल सकती है। सूखी और परतदार खोपड़ी काफी कष्टप्रद और शर्मनाक हो सकती है क्योंकि सूखी खोपड़ी अक्सर रूसी का कारण बनती है। जैतून के तेल की मालिश सूखी खोपड़ी और बालों को मॉइस्चराइजिंग और कंडीशनिंग करने का काम करती है। एक अच्छी मालिश नमी को बरकरार रख सकती है जिसे हमारे बालों को बढ़ने और बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

एक घटक के रूप में जैतून के तेल का उपयोग करें और इसे अपनी पसंद के अनुसार किसी अन्‍य तेल के साथ मिलाएं। अच्छी तरह से और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इन तेलों को अपनी खोपड़ी में मसाज करें। बालों की मालिश न केवल आपके बालों को फायदा पहुंचाएगी, बल्कि आपको एक सुखदायक और सुकून भरा एहसास भी देगी। इस मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक रहने दें और एक हल्के शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें। यह जैतून के तेल की मालिश आपके तनावों और चेहरे की खोई हुई चमक को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: अर्थराइटिस और थायरॉयड की समस्‍या से छुटकारा दिलाती है वार्म वॉटर थेरेपी, जानें इसके लाभ

दर्द और सूजन से दिलाए आराम 

आयुर्वेद के अनुसार, जैतून का तेल औषधीय प्रयोजनों के लिए भारत में काफी उपयोग किया जाता है। जैतून के तेल की मालिश का उपयोग थेरेपी के रूप में किया जाता है और यह सूजन, दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है। बहुत सारे लोग अक्सर मांसपेशियों की मोच और ऐंठन की समस्या से पीड़ित होते हैं, जिसके लिए जैतून के तेल का प्रयोग किया जाता है। हालांकि दवा बहुत मदद कर सकती है, लेकिन एक मालिश चिकित्सा संभवतः दर्दनाक स्थिति से त्वरित राहत प्रदान कर सकती है।

विभिन्न दर्द निवारक दवाएं आपको अस्थायी राहत प्रदान करती है लेकिन एक अच्छी मालिश की मदद से उचित पोषण संभव है। यदि आपको जैतून के तेल की मजबूत और तीखी सुगंध से समस्या है, तो आप इसे अपनी पसंद के कुछ सुगंधित आवश्यक तेल के साथ मिला सकते हैं। अच्‍छा परिणाम प्राप्त करने के लिए, योगाभ्‍यास के साथ जैतून के तेल की मालिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 2 मिनट की ये मसाज बढ़ा देगी आपकी पाचन क्षमता, डाइटीशियन ने किया दावा 

सूखी त्वचा को सुधारने में मदद करता है 

सर्दी के साथ ही शुष्क और परतदार त्वचा की समस्या आती है। ये सख्‍त मौसम आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर बहुत हद तक प्रभाव डालता है। तो, इसका सामना करने के लिए, त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। जैतून का तेल आपको प्रभावी परिणाम प्रदान कर सकता है। एक ऐसा प्राकृतिक घरेलू उपाय जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है वह है जैतून का तेल की मालिश। त्वचा पर जैतून के तेल की मालिश के कई लाभ हैं।

यह न केवल सूखी त्वचा को सुधारने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को भीतर से पोषण देता है, जिससे आपको कोमल त्वचा मिलती है। यदि आप इस घरेलू उपचार का सबसे अधिक उपयोग करना चाहते हैं, तो आप तेल के साथ विटामिन ई को भी मिला सकते हैं, जो त्वचा की देखभाल के लिए एक आदर्श घटक है। मालिश करते समय, जैतून के तेल में विटामिन ई कैप्सूल का एक अतिरिक्त घटक शानदार परिणाम प्रदान कर सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer