Hair Fall: बालों के झड़ने और पतलेपन के कारण दिखने लगी खोपड़ी? बदल दें ये 5 गलत आदतें रुक जाएगा हेयर फॉल

आपके बाल भी पतले हो रहे हैं और कम होते जा रहे हैं तो इन 5 आदतों को आपको तुरंत बदल देना चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 21, 2021
Hair Fall: बालों के झड़ने और पतलेपन के कारण दिखने लगी खोपड़ी? बदल दें ये 5 गलत आदतें रुक जाएगा हेयर फॉल

आपके बालों के बीच से खोपड़ी नजर आती है? इसे आम भाषा में हेयर थिनिंग या बालों का पतलापन कहा जाता है। आपके बाल और स्‍कैल्‍प की खराब सेहत की वजह आपकी आदतें भी हो सकती हैं। जैसे कुछ गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं इसके चलते भी बाल कमजोर हो जाते हैं और उनमें पतलापन आने लगता है। धूप में ब‍िना स‍िर ढके जाना भी बालों के पतलेपन की वजह हो सकता है। जो लोग स‍िगरेट पीते हैं उनके बालों में ब्‍लड सर्कुलेशन कम हो जाता है और बाल ग‍िरने लगते हैं। इन आदतों को सुधार लि‍या जाए तो बालों का पतलापन ठीक हो सकता है। हम आपको ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िन्‍हें बदलकर आप बालों को पतलेपन और झड़ने से रोक सकते हैं। इस ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

bad habits can cause hair thinning

1. हद से ज्‍यादा शैम्‍पू करना (Applying shampoo everyday can cause hair thinning)

कुछ लोग हर द‍िन शैम्‍पू करते हैं। हर द‍िन शैम्‍पू करने से आपके बाल ड्राय होने लगते हैं और धीरे-धीरे इससे हेयर थिनिंग की समस्‍या शुरू हो जाती है। इससे बचने का अच्‍छा तरीका है हफ्ते में दो या तीन बार से ज्‍यादा शैम्‍पू न करें। इससे हेयर फोल‍िक्‍स को ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा आपको माइल्‍ड शैम्‍पू  और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करना चाहि‍ए तो हेयर थ‍िन‍िंग की समस्‍या नहीं होगी। 

2. गलत स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स यूज करना (Wrong styling products may harm hairs)

गलत हेयर स्‍टाइाल प्रोडक्‍ट्स का र‍िजल्‍ट आपको हेयर थ‍िन‍िंग के रूप में देखने को म‍िल सकता है। स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स आपके बालों को अच्‍छा करने के ल‍िए बनते हैं पर अगर आप इनका इस्‍तेमाल रोज करेंगे तो इनका उल्‍टा असर बालों पर होने लगेगा। अगर आप वैक्‍स जैल बालों पर रोज लगाएंगे तो वो बालों पर जम जाएगा और ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो सकती है। बालों पर जमे प्रोडक्‍ट से हेयर लॉस होगा इसल‍िए आप बालों पर ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल न करें। 

इसे भी पढ़ें- Dry Scalp: कहीं बाल झड़ने का कारण स्कैल्प का रूखापन तो नहीं? एक्सपर्ट से जानें ड्राई स्कैल्प का कारण और इलाज

3. सफेद बालों को जड़ से उखाड़ना (Pulling out grey hair cause hair thinning)

सफेद बालों को तोड़ने के कारण हेयर थिनिंग की समस्‍या हो सकती है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि सफेद बाल द‍िखने पर उसे तोड़ना नहीं है। जि‍तना आप सफेद बालों को न‍िकालेंगे उतने ही बाल पतले हो जाएंगे। जब भी आप स‍िंगल बाल को तोड़ते हैं तो बाक‍ि बालों को बहुत नुकसान होता है। अगर आप बार-बार सफेद बालों को न‍िकालेंगे तो ये आपको बालों को कम कर देगा। इसके बजाय आप बालों को मेहंदी से रंग सकते हैं।  

4. टाइट हेयरस्‍टाइल बनाना (Tight hairstyle can be a cause of hair thinning)

wrong hair style makes hair thin

आपका गलत हेयर स्‍टाइल भी बालों का पतला कर सकता है। अगर आप टाइट बन या चोटी बनाते हैं तो हेयर फोल‍िक्‍स पर दबाव पड़ता है। इससे हेयरफॉल भी होता है। आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि आपका हेयर स्‍टाइल बहुत टाइट न हो वरना आपके बाल धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- Hair Wash Tips:हफ्ते में एक ही दिन धोते हैं बाल तो एक्सपर्ट की बताई इन 5 बातों का रखें ख्याल

5. सुबह का नाश्‍ता न करना (Avoiding breakfast can make hairs thin)

ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने से भी आपके बाल पतले हो सकते हैं। जी हां हमारी डाइट का असर हमारे बालों पर होता है। सुबह का नाश्‍ता बहुत जरूरी मील होता है। आपके बालों को भी जरूरी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है इसलि‍ए ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने की गलती न करें। सुबह नाश्‍ते में अंडा खाना आपके बालों के ल‍िए हेल्‍दी होता है। लंबे और घने बालों के ल‍िए खाने में प्रोटीन की मात्रा एड करें। व‍िटाम‍िन ई की टेबलेट भी ले सकते हैं। 

इन आदतों को सुधारकर आप अपने बालों का पतलापन रोक सकते हैं, अगर बालों की अच्‍छी सेहत चाहते हैं तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Read more on Hair Care in Hindi

Disclaimer