सुबह 1 ग्लास हींग का पानी पीकर घटाएं अपना वजन, चर्बी तो कम होगी ही साथ ही कोलेस्ट्रॉल घटेगा पेट रहेगा स्वस्थ

रोज सुबह खाली पेट 1 ग्लास हींग का पानी पीने से आपका वजन घटने लगेगा, साथ ही इस पानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहेगा और पेट की सभी समस्याएं दूर होंगी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 27, 2020
सुबह 1 ग्लास हींग का पानी पीकर घटाएं अपना वजन, चर्बी तो कम होगी ही साथ ही कोलेस्ट्रॉल घटेगा पेट रहेगा स्वस्थ

मोटापा यानी बढ़ा हुआ वजन एक आम समस्या बन है। इन दिनों लॉकडाउन के कारण मोटापे की समस्या और ज्यादा बढ़ गई है। लोग घरों में बंद रहकर सिर्फ खा रहे हैं, जबकि फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं। मोटापा घटाने के लिए लोग सैकड़ों दवा-उपचार, डाइटिंग और एक्सरसाइज न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं। मगर प्रयोग के आधार पर बहुत सारे ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो वजन घटाने के लिए बेस्ट माने जाते हैं। इनमें से ही एक है हींग का पानी पीना।

हींग पाचन और पेट के लिए बड़ा अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार हींग भोजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के साथ-साथ भोजन का बादीपन (गरिष्ठता) भी कम करती है। इसलिए रोजाना के खाने में हींग का प्रयोग बहुत फायदेमंद है। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं सुबह खाली पेट हींग का पानी पीने के फायदे।

hing

हींग का पानी पीना क्यों है फायदेमंद?

हींग शरीर के मेटाबॉलिज्म को ज्यादा बेहतर और तेज बनाता है, जिससे शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता काफी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह हींग का पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती है और पहले से जमा चर्बी भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। इससे आप कुछ सप्ताह में ही कई किलो वजन आसानी से घटा सकता है। हींग का पानी आपके वेट लॉस को बेहद आसान बना देगा।

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा खाने से बढ़ता है आपका वजन, सीखें 'पोर्शन कंट्रोल' के तरीके और बिना भूखे रहे घटाएं वजन

कोलेस्ट्रॉल घटाता है हींग का पानी

जिन लोगों को बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए भी हींग का पानी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल हींग के पानी के नियमित सेवन से धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम होता है और शरीर कई तरह की बीमारियों जैसे- हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर आदि से बचा रहता है।

पेट की समस्या है, तो जरूर पिएं हींग का पानी

जिन लोगों का सुबह पेट साफ नहीं होता है, कब्ज की समस्या है या रातभर गैस और एसिडिटी की समस्या बनी रहती है, उनके लिए भी हींग का पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। हींग को हमेशा से पेट के लिए फायेदमंद माना जाता रहा है। इसलिए हींग का पानी पीने से आपकी ये समस्या भी दूर हो सकती है।

hing water

कैसे बनाएं हींग का पानी?

हींग का पानी बनाना बेहद आसान है। इसके लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में 1-2 चुटकी हींग डालें और चम्मच से घोलकर इसे सुबह खाली पेट पी लें। ये हींग पूरे दिन आपके मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल रखेगी और पाचन सही रहेगा। 2 सप्ताह लगातार पीने पर ही आपको इसके पॉजिटिव रिजल्ट आसानी से नजर आने लगेंगे। बस इतना ध्यान दें कि हींग का ये पानी पीने के बाद कम से कम 1 घंटे के बाद ही कुछ खाएं।

इसे भी पढ़ें: घर में बैठे-बैठे बढ़ न जाए आपका वजन, अपनी डाइट और डेली रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव

ऐसे भी कर सकते हैं हींग का प्रयोग

अगर आपको अपच, कब्ज, बदहजमी की समस्या है, तो आप हींग का सेवन इस प्रकार भी कर सकते हैं- एक कटोरी दही में स्वादअनुसार काला नमक डालें। अब इसमें 2 चुटकी हींग और 2 चुटकी भुने जीरा का पाउडर डालें। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर खाएं। इससे आपके पेट की समस्या दूर होगी। दही के साथ भी हींग का सेवन करने से आपका मोटापा कम होगा।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer