कोरोना वायरस के कारण घर में बैठे-बैठे बढ़ न जाए आपका वजन, अपनी डाइट और डेली रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव

अगर कोरोना वायरस के डर से या वर्क फ्रॉम होम के कारण आप भी घर पर बैठे हैं, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वर्ना बढ़ जाएगा आपका वजन।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 18, 2020 11:17 IST
कोरोना वायरस के कारण घर में बैठे-बैठे बढ़ न जाए आपका वजन, अपनी डाइट और डेली रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव

कोरोना वायरस के फैलाव के डर से आजकल लोग घरों से बाहर बहुत कम निकल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में अब तक कोरोना वायरस के 130 मरीज पाए गए हैं। इसके अलावा हजारों संदिग्ध मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है। लोगों को यात्रा करने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है। इसके अलावा ज्यादातर ऑफिस वर्कर्स को भी वर्क फ्रॉम होम देकर घर में रुकने को कहा गया है। चूंकि यह वायरस मुंह से निकलने वाली लार और बूंदों से फैलता है, इसलिए जिम और सार्वजनिक पार्कों आदि को भी बंद कर दिया गया है।

ऐसी स्थिति में संभव है कि अगर आप दिनभर घर में ही रुके रहें और बिल्कुल भी शारीरिक मेहनत न करें, तो आपका वजन बढ़ सकता है और फिटनेस खराब हो सकती है। अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित हैं, तो हम आपको बता रहे हैं डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ खास ऐसे नियम जो क्वारंटाइन के दौरान आपका वजन बढ़ने से रोकेंगे।

weight gain

चाय, कॉफी, स्नैक्स को लत न बनाएं

घर में रुके रहने पर जब लोग बोर होते हैं, तो उनके लिए टाइम पास के 2 विकल्प बचते हैं- एक टीवी या लैपटॉप पर फिल्में देखना और ऑफिस के काम निपटाना और दूसरा घूम-घूम कर चाय, कॉफी या लाइट स्नैक्स जैसे- चिप्स, बिस्किट, चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम आदि खाते रहना। अगर आप अपनी फिटनेस नहीं बिगाड़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले इस नियम को अपने साथ गांठ बांधकर रख लीजिए। दिन में 2-3 कप से ज्यादा चाय या कॉफी आपको नहीं पीनी है। स्नैक्स के लिए बाजार में मिलने वाली पैकेटबंद चीजों की जगह घर पर बनी हेल्दी चीजें खाएं जैसे- भुने चने, रोस्टेड मूंगफली, नट्स, लाइट फ्राइड मखाना, स्प्राउट्स, भेलपूरी, मुरमुरे, पोहा आदि। यह भी ध्यान रखें कि आप दिन में 2 बार से ज्यादा स्नैक्स न खाएं।

इसे भी पढ़ें:- आपका ध्यान भले इन पर न जाए, मगर आपके मोटापे का कारण हो सकते हैं ये 6 अजीब कारण

आसानी से पचने वाली चीजें बनाएं

दिनभर घर पर रहने के कारण या तो आप लेटेंगे या बैठेंगे। ऐसे में अगर आप भारी चीजें खाएंगे, तो आपको अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। चूंकि इन दिनों अस्पतालों में इलाज के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है, इसलिए बेहतर है कि आप अपना खानपान ऐसा रखें कि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ही न हो। इसके लिए खाने में आसानी से पचने वाली चीजें बनाएं और गरिष्ठ चीजों से दूर रहें।

क्या खाएं- दोपहर के खाने में हरी सब्जियां, दाल, पनीर, दही, रोटी, चावल और चिकन आदि खा सकते हैं। रात के खाने में आप रोटी, सब्जी, सलाद और रायता आदि खा सकते हैं या सूप पी सकते हैं। ध्यान रखें इन दिनों अपने खाने में  अदरक, लहसुन, प्याज, जीरा, अजवाइन, हींग, हल्दी आदि का इस्तेमाल जरूर करें, क्योंकि ये सभी मसाले आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। रोजाना 1-2 फल जरूर खाएं।

क्या न खाएं- अगर संभव हो तो खाने में पराठा, पूड़ी, छोले, सूखे हुए बीन्स, राजमा, ऑयली चिकन, 2 से ज्यादा अंडे, बटर, पास्ता, नूडल्स, पिज्जा, बर्गर, चाइनीज फूड्स आदि का सेवन कम करें या न करें। इन चीजों को पचने में समय लगता है और बिना मेहनत के ये आसानी से नहीं पचते हैं।

Watch Video: डायटीशियन से जानें आजकल क्यों बढ़ रहा है मोटापा

रात का खाना जल्दी खाएं

ये एक ऐसा नियम है, जिसे आपको सामान्य दिनों में भी फॉलो करना चाहिए। मगर यदि पहले समय की कमी के कारण या ऑफिस से घर देर से लौटने के कारण अगर आप देर से खाना खाते थे, तो कम से अभी ये नियम बदल दें, जब तक आप घर में रह रहे हैं। इस दौरान आपको अपने रात का खाना कम से कम सोने के 2-3 घंटे पहले खा लेना चाहिए। आपके द्वारा खाए हुए खाने को पचने के लिए इतना समय जरूरी है। यदि आप खाना खाकर तुरंत सो जाएंगे, तो आपका खाना पचेगा नहीं और शरीर मोटा होता जाएगा।

weight food

खाने के बाद 20 मिनट टहलें जरूर

अगर आपका घर बड़ा है या छत पर टहलने की स्थिति है, तो आप खाना खाने के बाद 20-30 मिनट छत पर टहल सकते हैं। अगर आपके पास ऐसे विकल्प नहीं हैं, तो जितना भी स्पेस है, उसमें ही कम से कम 20 मिनट जरूर टहलें। खाना खाकर टहलना इसलिए जरूरी है क्योंकि पहले ही आपके शरीर ने पहले की अपेक्षा शारीरिक मेहनत बहुत कम कर दी है, इसपर भी अगर आप खाना खाकर बैठे रहे या लेट गए, तो आपका भोजन बिल्कुल भी नहीं पचेगा। इसलिए खाना खाएं और फिर 20-30 मिनट टहलने के बाद ही लेटें या बैठें।

इसे भी पढ़ें:- क्या लो-फैट फूड्स सच में वजन घटाने में होते हैं मददगार? जानें असल में कितने हेल्दी होते हैं ये फूड?

तरल चीजें ज्यादा पिएं

सॉलिड फूड्स यानी ठोस आहार तो आपके लिए जरूरी हैं ही। मगर इन दिनों अगर सामान्य दिनों की अपेक्षा आप अपनी डाइट में तरल चीजों को शामिल करेंगे, तो आपके लिए फायदेमंद होगा। जैसे- पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। अपने साथ हर समय एक पानी की बॉटल जरूर रखें। दिन में कम से कम 2.5 लीटर पानी जरूर पिएं। इसके अलावा अन्य तरल आहार जैसे- जूस, छाछ, सूप, नारियल पानी आदि का सेवन बढ़ा दें। खाने में दही शामिल करना भी अच्छा विकल्प है।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer