लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी को कम करते हैं ये 5 हेल्दी टिप्स और 3 एक्सरसाइज, मिलेगी वेलशेप्ड और टोन बॉडी

लोअर बॉडी फैट और कूल्हे की चर्बी से परेशान आ चुके हैं तो इस लेख में हम आपको हेल्दी तरीके से इसे कम करने के बारे में बता रहे हैं, जानें।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Mar 11, 2020 15:47 IST
लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी को कम करते हैं ये 5 हेल्दी टिप्स और 3 एक्सरसाइज, मिलेगी वेलशेप्ड और टोन बॉडी

व्यस्त व गतिहीन जीवनशैली और खान-पान की खराब आदतों ने लोगों को इस कदर अपनी चपेट में ले लिया है, जिसका अंदाजा शायद ही किसी को है। खराब खान-पान और जीवनशैली से जुड़ी तमाम समस्याओं ने इंसान को मोटापे का शिकार बना दिया है। डॉक्टर और वैज्ञानिक भी इस बात को मान चुके हैं कि मोटापा 21वीं सदी की सबसे गंभीर  स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक हैं, जिससे पार पाया जाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। मोटापा आपके हाथ-पैर पर नहीं बल्कि आपके पेट और जांघों पर झलकता है, जो किसी भी व्यक्ति को शर्म से जूझन को मजबूर कर देता है। जी हां, लोअर बॉडी फैट और कूल्हे की चर्बी किसी भी व्यक्ति के लिए किसी मुश्किल से कम नहीं है। चर्बी को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते लेकिन इसे हटा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। अगर आप भी लोअर बॉडी फैट और कूल्हे की चर्बी से परेशान आ चुके हैं तो इस लेख में हम आपको हेल्दी तरीके से इसे कम करने के बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी को कम करने के आसान और हेल्दी टिप्स।

LOWERBELLYFAT

लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए कुछ डाइट और एक्सरसाइज टिप्स

कैलोरी इनटेक पर ध्यान दें

अगर आप वजन कम करने की कोशिश में जुटे हुए हैं विशेषकर लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी तो आपके अपने कैलोरी इनटेक पर ध्यान देने की जरूरत है। जी हां, अगर आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे तो आपको अपना फैट कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप कैलोरी इनटेक बिल्कुल कम कर दें। आपको शरीर को चलाने के लिए कैलोरी की जरूरत होती है इसलिए सही संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। 

ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं

वजन कम करने और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है। मौजूदा वक्त में लोग जंक फूड का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं, जिस कारण वे मोटापे का शिकार हो रहे हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं तो आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां आपको जरूरी पोषण के साथ-साथ आपको सेहतमंद रखने में भी अहम भूमिका निभाती हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां शामिल करें।

इसे भी पढ़ेंः दिन में ढाई गिलास संतरे का जूस घटा सकता है आपका मोटापा, 35 साल में 3 गुना तक बढ़े मोटे लोग

4 से 5 लीटर पानी पीएं

पानी पीना सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है। आपने डॉक्टर से भी सुना होगा कि स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से सेहद दुरुस्त रहती है और बीमारियों हमारे करीब नहीं आती। लेकिन जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो आपको पानी ज्यादा पीना चाहिए क्योंकि ज्यादा पानी पीने से आपको भूख कम लगती है और आप बाहर का भोजन खाने से बचते हैं। इसलिए दिन में 4 से 5 लीटर तक पानी पीएं।

BELLYFAT

रात में ज्यादा भोजन न खाएं

अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह का नाश्ता किंग साइज होना चाहिए जबिक रात का खाना हल्का होना चाहिए। आपने बिल्कुल ठीक सुना है। जब आप रात में हल्का भोजन करते हैं तो आपको अगली सुबह जल्दी उठने में मदद मिलती है साथ ही आपका पाचन तंत्र भी सही से काम कर पाता है। रात में ज्यादा भोजन करने से आपके पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जब आप रात में कम भोजन करेंगे तो आपका शरीर भी फिट रहेगा और आपका वेट भी कम होगा।

इसे भी पढ़ेंः बॉडी फैट कम कर आपको स्लिम-ट्रिम बना सकता है नारियल तेल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

खाना खाने के बाद न पीएं पानी

खाना खाने का बाद अक्सर गटागट पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आपको पानी पीना ही है तो कम से कम 30 मिनट का इंतजार करें और उसके बाद पानी पीएं। बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, जो खराब आदत है क्योंकि ऐसा करने से आपका भोजन सीधे पेट में पहुंच जाता है और सही प्रकार से अवशोषित नहीं हो पाता है। इसलिए कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीएं।

3 एक्सरसाइज तेजी से लूज करेंगी आपका लोअर बैली फैट

  • प्लैंकः कम से कम 1 मिनट तक इस स्थिति में रहें और 2 से 3सेट करें। 
  • पैर उठाएं (leg raises): 50 रेप्स के दो सेट करें। 
  • माउंटेन क्लाइमबरः दो सेट कम से कम दो मिनट के।

ये कुछ टिप्स हैं, जो आपको महीने भर के अंदर बैली फैट कम करने में मदद करेंगे।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer