Coconut Oil For Weight Loss: बॉडी फैट कम कर आपको स्लिम-ट्रिम बना सकता है नारियल तेल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Coconut Oil For Weight Loss: इन 3 तरीकों से रोजाना नारियल तेल का इस्तेमाल आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 04, 2020Updated at: Mar 04, 2020
Coconut Oil For Weight Loss: बॉडी फैट कम कर आपको स्लिम-ट्रिम बना सकता है नारियल तेल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

स्किन और बालों की देखभाल में बरसों से प्रयोग होता आ रहा नारियल का तेल लोगों के बीच कई कारणों से बेहद पसंद किया जाता है। त्वचा पर जलन, सूजन को कम करने, जलने पर राहत देने और लाल रंग के निशानों को दूर करने में नारियल का तेल बहुत फायदा पहुंचाता है। मौजूदा वक्त में न्यूट्रिशिनिस्ट भी नारयिल के तेल से मिलने वाले फायदों को नकारते नहीं हैं। दरअसल नारियल के तेल के कई फायदे हैं। यह हमारे संपूर्ण शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बालों से लेकर त्वचा और वजन कम करने में भी नारियल का तेल बहुत ज्यादा प्रभावी है। नारियल का तेल कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए किसी खजाने से कम नहीं है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। बाजार में आसानी से मिल जाने के कारण ये तेल लोगों को काफी पसंद आता है।

weight loss

नारियल तेल के गुणों के कारण इसे 'अद्भुत तेल' कहना किसी प्रकार से कम नहीं होगा। इसके कई लाभ हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे। अगर आप ये सोच रहे हैं कि नारियल का तेल सिर्फ बालों और स्किन के लिए काम आता है तो आप गलत हैं। अगर नारियल के तेल का सही से प्रयोग किया जाए तो ये आपके लिए वजन कम करने का एक अच्छा साधन हो सकता है। इस लेख में हम आपको वजन कम करने में नारियल तेल की भूमिका के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं या लगी हुई हैं तो इस तरह से नारियल तेल डाइट में शामिल कर आसानी से वजन कम कर सकती हैं।

कैसे करें नारियल तेल डाइट में शामिल

अन्य तेलों की तरह नारियल के तेल का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता, जितना आप सोचते हैं। आपको इसके स्वाद की आदत लगने में थोड़ा बुहत समय लग सकता है। हालांकि ये उतना मुश्किल भी नहीं है, जितना दिखाई दे रहा है। अगर आप सही तरीके से इसका सेवन करेंगे तो ये आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है और वह भी प्रभावी तरीके से। आप अपनी डाइट में इन तरीकों से इस पारंपरिक तेल को शामिल कर तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Coconut Oil Benefits : शरीर के इन-इन अंगों पर लगाएं नारियल का तेल मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

कूकिंग ऑयल के रूप में करें प्रयोग

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फैट वजन कम करने वाली डाइट का कितना जरूरी हिस्सा और स्त्रोत है। नारियल का तेल विशेष रूप से आपको तेजी से फैट बर्न करने में मदद कर सकता है। अपनी डाइट में नारियल के तेल को शामिल करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है इसका कूकिंग ऑयल के रूप में प्रयोग करना। आप कूकिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले रिफाइन्ड, वेजिटेबल ऑयल और मक्खन जैसे कूकिंग ऑयल के बजाए इसका प्रयोग कर भोजन को हेल्दी बना सकते हैं। नारियल तेल प्रकृति में थर्मोजेनिक होता है, जो फैट बर्निंग की प्रक्रिया को तेज करने का काम करता है। इसके साथ ही नारियल तेल में मौजूद एमसीटी लंबे वक्त तक वजन संतुलित बनाए रखता है।

weight loss coconut oil

नारियल तेल से कुल्ला करने का काम करें

नारियल तेल से कुल्ला करना मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक पारंपरिक नुस्खा है। बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि रोजाना एक चम्मच नारियल तेल का सेवन आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम कर सकता है। रोजाना एक चम्मच नारियल तेल का सेवन पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने का काम करता है, जो कि वजन कम करने में बेहद योगदान देता है। इसके अलावा नारियल का तेल शरीर के लिए डिटॉक्सीफाइर के रूप में काम करता है। यह आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और मुक्त कणों को हटाता है। हालांकि इसकी दक्षता जांचने के लिए कई अध्ययन किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः प्याज के रस में मिलाकर लगाए नारियल-ऑलिव ऑयल का तेल, बदबू होगी दूर बाल होंगे रेशमी और मजबूत

नारियल तेल से बनी कॉफी

जब बात वजन कम करने की आती है तो नारियल का तेल अपने गुणों के साथ इसमें बहुत मदद करता है। हालांकि अगर आप अपनी कॉफी में पोषण से भरा फैट देना चाहते हैं तो इसमें नारियल का तेल या फिर घी मिला सकते हैं, जो आपकी कॉफी को एक हेल्दी ड्रिंक में तब्दील कर देता है। ये आपके शरीर में भूख के हार्मोन के उत्पादन को कम करता है, जिस कारण पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और आप कम खाना शुरू कर देते हैं। कॉफी में नारियल तेल मिलाने से आपको इसमें कृत्रिम मिठास मिलाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इस कारण आप बिना किसी संदेह के कॉफी पी सकते हैं।

नारियल तेल ही क्यों

नारियल तेल वजन कम करने के इन सभी अद्भुत गुणों के साथ आता है, जो कुछ नया चाहने वालों के लिए बेहद ही जरूरी है। नारियल का तेल मीडियम चेन ट्रिग्लिसेराइड ऑयल (medium-chain triglyceride (MCT) oil) का एक अच्छा स्त्रोत है, जिसमें फैट घटाने के गुण होते हैं लेकिन यह फैट के अन्य रूप का भी एक समृद्ध स्त्रोत है, जिसके बारे में ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप अपनी कैलोरी इनटेक पर ध्यान नहीं देंगे तो वजन बढ़ने की संभावना भी रहती है। अगर आपने नियम बनाया है कि दिन में 110 से 120 कैलोरी का ही सेवन करना है तो एक से 2 चम्मच नारियल का तेल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer