Weight Loss Foods: वजन घटाने में फायदेमंद माने जाते हैं अल्कलाइन फूड्स, जानें कैसे करते हैं मदद

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको एल्कलाइन फूड्स खाने चाहिए। जानें ये फूड्स कैसे करते हैं चर्बी घटाने में मदद और कौन से फूड्स हैं हेल्दी?

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 02, 2020Updated at: Mar 02, 2020
Weight Loss Foods: वजन घटाने में फायदेमंद माने जाते हैं अल्कलाइन फूड्स, जानें कैसे करते हैं मदद

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करते हैं। तो उसमें ऐसे खाने को शामिल करते हैं जो वह कम खाना पड़े। तो क्यों ना हम ऐसा खाना खाएं। जो हम वाकई में जी भर खा सकें और वह हमारे वजन को कंट्रोल में भी रखे। उदाहरण के लिए खाने में सब्जियां फल जिसमें अल्कलाइन की मात्रा अधिक है यह बॉडी की एसिड को नियंत्रित करता है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है। इस डाइट में यह सारी चीजें आती हैं जैसे-

  • पत्ता गोभी
  •  ब्रोकली
  • ब्रुसेल्स
  • खीरा
  • गाजर शकरकंदी मटर आदि।

सिर्फ सब्जियां ही नहीं बल्कि कई सारे फल भी आते हैं जो इस प्रकार हैं - संतरा,अंगूर,आवाकाडो,  आम, अनानास, सेब और नींबू इन सब में अल्कलाइन की मात्रा भरपूर होती है। जिसको डाइट में शामिल करने से वजन कम होने के साथ ही आप एनर्जेटिक भी महसूस करते हैं ।

alkline foods

कैसे खाएं और क्या खाएं

अल्कलाइन डाइट कोई मुश्किल डाइट नहीं है बल्कि बहुत ही आसान और रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली डाइट है। इसके लिए सबसे पहले क्या करना होता है कि जब भी आप बाहर जाएं। तो सबसे पहले अपने खाने में एक ग्रीन सलाद का प्लेट शामिल करें जिसमें नमक या किसी प्रकार की ड्रेसिंग नहीं होनी चाहिए । खाने की शुरुआत हमेशा हरी सब्जी और हरे सलाद से करें। इसमें अल्कलाइन की मात्रा भरपूर होती है जो आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है जैसे अगर आप डिनर के लिए दोस्तों के साथ बाहर गए हैं और चिकन या मटन आर्डर किया है। तो उसके पहले ग्रीन सलाद जरूर खा लें। यही आपके सामान्य डिनर और लंच के साथ भी होना चाहिए । इसके अलावा नींबू में अल्कलाइन की मात्रा भरपूर होती है। तो अपने पानी को अल्कलाइन बनाने के लिए उसमें नींबू का रस मिलाकर पिएं । किसी कारणवश अगर डिहाइड्रेशन हुआ है। तो यह अल्कलाइन वॉटर आपको हाइड्रेशन से निजात दिलाएगा।

इसे भी पढ़ें: क्या लो-फैट फूड्स सच में वजन घटाने में होते हैं मददगार? जानें असल में कितने हेल्दी होते हैं ये फूड?

इन लोगों के लिए नहीं है कि डाइट

अगर आपको किडनी की समस्या है तो अल्कलाइन डाइट आपके लिए नहीं है। इस डाइट को शुरू करने के पहले अपने हेल्थ प्रोवाइडर यानी कि डॉक्टरों से एक बार सलाह जरूर लें।  इसके अलावा अगर आपको हृदय रोग है तो भी इस डाइट को ना शुरू करें।  फिर भी अगर आप इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें।  उसके बाद ही अपनी डाइट में किसी प्रकार का कोई बदलाव लेकर आएं।

foods

यहां होती है दिक्कत

अक्सर ऐसा होता है जब भी हम किसी तरह की डाइट फॉलो करते हैं । तो पहले दिन से ही उसे पूरी तरह से अपना लेते हैं ।अल्कलाइन डाइट में ऐसा नहीं करना होता है अगर आप ऐसा करेंगे तो शायद आप इसका पूरा फायदा ना ले पाएं  ।  इसके लिए जरूरी है कि आप धीरे-धीरे बदलाव लाएं। अपनी डाइट को डाइट नहीं बल्कि लाइफस्टाइल की तरह बदले ताकि इसका आपको अधिक से अधिक फायदा मिले जैसे कि पहले दिन ही हर चीज में अल्कलाइन ढूंढने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: आपका ध्यान भले इन पर न जाए, मगर आपके मोटापे का कारण हो सकते हैं ये 6 अजीब कारण

Oxygen जरूरी है

कुछ सामान्य श्वास की एक्सरसाइज करके आप अपने शरीर को अल्कलाइजिंग कर सकते हैं । सिर्फ डाइट पर काम करने से शरीर में परिवर्तन नहीं आता।  इसके लिए कुछ व्यायाम करना भी अनिवार्य है ।इसके लिए शरीर को अल्कलाइन इस तरह करना होता है ।

  • सबसे पहले आरामदायक अवस्था में बैठ जाएं ।
  • उसके बाद 2 तक गिनने तक सांस को अंदर की तरफ लें।
  • और 8:00 तक गिने सांस को रोक कर रखें ।
  • अब मुंह से 4 गिनने तक सांस को छोड़ें।
  • इस प्रक्रिया को 10 बार अपनाएं .
  • ऐसा करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी।
Watch Video: मोटापे के क्या होते हैं कारण, जानें वीडियो में

Read more articles on Weight Management in Hindi

 

Disclaimer